Festive Season Shopping : शॉपिंग के दौरान 42% भारतीय नकदी की जगह डिजिटल पेमेंट को देते है तरजीह

Festive Season Shopping त्‍योहारी सीजन में शॉपिंग के लिए 42 फीसद भारतीय ि‍डिजिटल पेमेंट का इस्‍तेमाल करते हैं। इनमें से ज्‍यादातर युवा है।

By Manish MishraEdited By: Publish:Thu, 24 Oct 2019 11:10 AM (IST) Updated:Thu, 24 Oct 2019 11:10 AM (IST)
Festive Season Shopping : शॉपिंग के दौरान 42% भारतीय नकदी की जगह डिजिटल पेमेंट को देते है तरजीह
Festive Season Shopping : शॉपिंग के दौरान 42% भारतीय नकदी की जगह डिजिटल पेमेंट को देते है तरजीह

मुंबई, एएनआइ। जब त्‍योहारी सीजन में शॉपिंग की बात आती है तो आपको यह जानकर आश्‍चर्य होगा कि भारतीय डिजिटल पेमेंट को ज्‍यादा तरजीह दे रहे हैं। एसीआई वर्ल्‍डवाइड और YouGov द्वारा करवाए गए एक सर्वे में यह जानकारी सामने आई है। सर्वे में पाया गया कि 42 फीसद भारतीय उपभोक्‍ता डिजिटल पेमेंट को तरजीह देते हैं। वहीं 29 फीसद उपभोक्‍ता कार्ड से पेमेंट करना उचित समझते हैं। जबकि, 27 फीसद भारतीय ऐसे भी हैं तो नकद खरीदारी को तरजीह देते हैं।

खास तौर से युवा उपभोक्‍ता ई-वॉलेट और यूपीआई पेमेंट सहित डिजिटल पेमेंट को ज्‍यादा तरजीह देते हैं। उल्‍लेखनीय है कि सर्वे में शामिल एक-तिहाई लोगों का कहना है कि त्‍योहारी सीजन के दौरान किया गया खर्च ज्‍यादातर कैशलेस था। सर्वे में शामिल 32 फीसद लोगों ने त्‍योहारी सीजन में खरीदारी के लिए नकदी का इस्‍तेमाल नहीं किया। 

MeitY की तरफ से BharatPe को मिला 'इनोवेशन इन डिजिटल पेमेंट्स अवार्ड'

दिल्‍ली में आयोजित हुई MeitY स्‍टार्ट-अप समिट 2019 में भारत की सबसे बड़ी मर्चेंट फिन-टेक कंपनी भारतपे को 2018-19 का डिजिधन मिशन फिन-टेक अवार्ड 'इनोवेशन इन डिजिटल पेमेंट्स थ्रू इमर्जिंग टेक्‍नोलॉजी' के लिए मिला है।  यह अवार्ड संचार मंत्री रविशंकर प्रसाद द्वारा दिया गया। 

भारतपे ने लॉन्‍च के पहले साल में ही 20 लाख मर्चेंट का नेटवर्क तैयार कर लिया। यह कंपनी मर्चेंट को क्‍यूआर कोड के जरिये फ्री यूपीआइ पेमेंट की सुविधा उपलब्‍ध कराती है। पारंपरिक तौर पर इस सेगमेंट में वित्‍तीय संस्‍थानों की पहुंच सीमित थी। 

कंपनी का विजन है कि भारत में फाइनेंशिल इनक्‍लूजन को एक वास्‍तविकता बनाया जाए। भारतपे पेमेंट्स, उधारी और बीमा के मामले में देशभर के मर्चेंट के जरिये हर जगह अपनी उपस्थिति बनाना चाहती है। 

chat bot
आपका साथी