आपकी कमाई पर है साइबर ठगों की निगाह, HDFC बैंक की यह सलाह मानेंगे तो सलामत रहेंगे पैसे

अगर आपको बैंक की KYC कराने के लिए कोई भी फोन आता है तो आपको बेहद सावधान रहने की जरूरत है। क्योंकि बैंक कभी भी KYC कराने के लिए फोन नहीं करता है। अगर आपके पास कभी भी ऐसा फोन आता है तो सावधान रहिए।

By Abhishek PoddarEdited By: Publish:Sat, 25 Sep 2021 02:32 PM (IST) Updated:Sun, 26 Sep 2021 08:03 AM (IST)
आपकी कमाई पर है साइबर ठगों की निगाह, HDFC बैंक की यह सलाह मानेंगे तो सलामत रहेंगे पैसे
बैंक कभी भी KYC के लिए कॉल नहीं करता है।

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। मौजूदा वक्त में बैंकिंग से जुड़े काम ऑनलाइन या डिजिटल तरीके से ही किए जाते हैं। लेकिन ऑनलाइन या डिजिटल तरीके से बैंकिंग में, फ्रॉड या स्कैम का खतरा भी बना रहता है। बैंकिंग सुविधाओं को जारी रखने के लिए हमें अपना KYC कराना जरूरी होता है। यहां ध्यान देने वाली बात यह है कि, कभी भी कोई बैंक फोन कॉल के जरिए KYC नहीं करता है। लेकिन अक्सर ही यह देखा जाता रहा है कि, लोगों के पास KYC कराने से संबंधित फोन कॉल आते हैं और उनसे बैंकिंग से जुड़ी जानकारियां मांगी जाती हैं, या फिर OTP बताने को बोला जाता है। लेकिन अगर आपके पास कभी भी ऐसा फोन आता है तो सावधान रहिए, क्योंकि यह फ्रॉड कॉल हो सकता है। अगर आपने इस तरह के कॉल अपनी कोई भी जानकारी साझा की तो आपको पैसों का नुकसान भी झेलना पड़ सकता है।

प्राइवेट सेक्टर के सबसे बड़े बैंक HDFC बैंक ने एक ट्वीट करते हुए ग्राहकों को इस तरह के फ्रॉड से आगाह भी किया है। बैंक ने अपने ट्वीट में यह लिखा है कि, बैंकिंग फ्रॉड करने वाले लोग फोन पर खुद को RBI का अधिकारी बता कर KYC अपडेट करने के नाम पर आपसे आपकी पर्सनल बैंकिंग जानकारी हासिल कर सकते हैं।

इसके अलावा बैंक ने अपने ट्वीट में यह जिक्र भी किया है कि, किसी भी एसे लिंक पर क्लिक ना करें जो आपको किसी अनजान जहग से मिला हो। या फिर किसी भी अनजान के साथ कभी भी अपनी जानकारियां साझा ना करें।

HDFC बैंक ने अपने ट्विटर हैंडल पर ग्राहकों को बैंकिंग संबंधित फ्रॉड से बचाने के लिए #MoohBandhRakho टैग लाइन को भी लिख रखा है। इस टैगलाइन का मतलब यह है कि, हमें किसी भी अनजान के साथ, अपने बैंक की डिटेल, ATM पिन, पासवर्ड या फिर OTP को साझा नहीं करना चाहिए।

chat bot
आपका साथी