विदेश से आ रहे हैं तो जान लें अब क्‍या है नया Covid प्रोटोकॉल, इस रिपोर्ट के बिना नहीं चलेगा काम

New guidelines for international passengers अगर आपका कोई दोस्‍त या रिश्‍तेदार विदेश से भारत आ रहा है तो उन्‍हें बता दीजिए यहां अब Covid Protocol बदल गया है। सरकार ने अंतरराष्ट्रीय यात्रियों (International Travellers) के लिए संशोधित दिशानिर्देश जारी किए हैं।

By Ashish DeepEdited By: Publish:Thu, 21 Oct 2021 11:00 AM (IST) Updated:Thu, 21 Oct 2021 11:00 AM (IST)
विदेश से आ रहे हैं तो जान लें अब क्‍या है नया Covid प्रोटोकॉल, इस रिपोर्ट के बिना नहीं चलेगा काम
यात्रियों को 25 अक्टूबर से Isolation में रहने और जांच की जरूरत नहीं होगी।

नई दिल्‍ली, पीटीआइ । अगर आपका कोई दोस्‍त या रिश्‍तेदार विदेश से भारत आ रहा है तो उन्‍हें बता दीजिए यहां अब Covid Protocol बदल गया है। सरकार ने अंतरराष्ट्रीय यात्रियों (International Travellers) के लिए संशोधित दिशानिर्देश जारी किए हैं। इन संशोधित दिशानिर्देशों के अनुसार जिन यात्रियों को टीके की सभी खुराक लगी हुई हैं और विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) द्वारा पास कोविड-19 टीकों को लगवाया है तो ऐसे यात्रियों को 25 अक्टूबर से Isolation में रहने और जांच की जरूरत नहीं होगी।

हालांकि, उन्हें एक नकारात्मक कोविड-19 आरटी-पीसीआर रिपोर्ट (RT-PCR Report) पेश करनी होगी। यदि टीकाकरण नहीं किया गया है, तो यात्रियों को ऐसे उपाय करने होंगे जिनमें आगमन के बाद कोविड-19 जांच के लिए नमूना देना शामिल है, जिसके बाद उन्हें हवाई अड्डे से बाहर जाने की अनुमति दी जाएगी, और उन्हें सात दिनों के लिए Isolation में रहना होगा।

दिशानिर्देशों के अनुसार भारत में पहुंचने के 8वें दिन उनकी फिर से जांच होगी और यदि रिपोर्ट नकारात्मक आती है तो उन्हें अगले 7 दिनों तक अपने स्वास्थ्य की खुद से निगरानी करनी होगी। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि International Arrival के लिए 17 फरवरी, 2021 को और उसके बाद इस विषय पर दिशानिर्देश जारी किये गये थे लेकिन अब ये संशोधित दिशानिर्देश मान्य होंगे।

मंत्रालय ने कहा, "दुनियाभर में टीकाकरण का बढ़ता दायरा और महामारी की बदलती प्रवृत्ति को देखते हुए, भारत में अंतरराष्ट्रीय आगमन के मौजूदा दिशानिर्देशों की समीक्षा की गई है। यह मानक संचालन प्रक्रिया 25 अक्टूबर से अगले आदेश तक वैध रहेगी। उसने कहा कि जोखिम आकलन के आधार पर दिशानिर्देशों की समय-समय पर समीक्षा की जाएगी।"

मंत्रालय के अनुसार, भारत ने 11 देशों-ब्रिटेन, फ्रांस, जर्मनी, नेपाल, बेलारूस, लेबनान, आर्मेनिया, यूक्रेन, बेल्जियम, हंगरी और सर्बिया के साथ राष्ट्रीय स्तर पर या डब्ल्यूएचओ द्वारा मान्यता प्राप्त कोविड-19 टीकों की पारस्परिक मान्यता के लिए समझौतों पर हस्ताक्षर किए हैं।

chat bot
आपका साथी