Spicejet अपना 2500 करोड़ रुपये का बिजेनस करेगी ट्रांसफर, नेटवर्थ को होगा यह फायदा

बजट एयरलाइन स्पाइसजेट (Budget airline SpiceJet ) को क्यूआईपी (QIP) के तहत शेयर जारी करके 2500 करोड़ रुपये जुटाने के लिए शेयरधारकों की मंजूरी मिली है। बता दें कि सिक्योरिटीज से धन जुटाने के लिए एक क्वोलीफाइड इंस्टीट्यूशन्स प्लेसमेंट या क्यूआईपी से जारी किया जाता है।

By Ashish DeepEdited By: Publish:Wed, 22 Sep 2021 12:05 PM (IST) Updated:Wed, 22 Sep 2021 12:05 PM (IST)
Spicejet अपना 2500 करोड़ रुपये का बिजेनस करेगी ट्रांसफर, नेटवर्थ को होगा यह फायदा
Spicejet अपने Cargo कारोबार को ट्रांसफर कर रही है। (Pti)

नई दिल्‍ली, आइएएनएस । बजट एयरलाइन स्पाइसजेट (Budget airline SpiceJet ) को क्यूआईपी (QIP) के तहत शेयर जारी करके 2,500 करोड़ रुपये जुटाने के लिए शेयरधारकों की मंजूरी मिली है। बता दें कि सिक्योरिटीज से धन जुटाने के लिए एक क्वोलीफाइड इंस्टीट्यूशन्स प्लेसमेंट या क्यूआईपी से जारी किया जाता है।

कार्गो और लॉजिस्टिक बिजनेस करेगी ट्रांसफर

इसके अलावा, शेयरधारकों ने कंपनी के कार्गो (Cargo) और लॉजिस्टिक्स सेवाओं (Logistics service) के कारोबार को उसकी सहायक कंपनी, स्पाइसएक्सप्रेस एंड लॉजिस्टिक्स प्राइवेट लिमिटेड (Spice Xpress and Logistics Private Limited) को 2,555.77 करोड़ रुपये मूल्य की मंदी के आधार पर स्थानांतरित करने के लिए अपनी सहमति दी। इसके अनुसार, मंदी की बिक्री के लिए स्पाइसएक्सप्रेस द्वारा स्पाइसजेट के पक्ष में अपने शेयर जारी करके निर्वहन किया जाएगा।

2,555.77 करोड़ रुपये का एकमुश्त फायदा

लॉजिस्टिक्स व्यवसाय के ट्रांसफर से स्पाइसजेट को 2,555.77 करोड़ रुपये का एकमुश्त फायदा मिलेगा, जिससे कंपनी के नकारात्मक नेट वर्थ का एक बड़ा हिस्सा समाप्त हो जाएगा। 30 जून, 2021 तक स्पाइसजेट की निगेटिव नेटवर्थ 3,300 करोड़ रुपये थी।

भविष्‍य की योजनाओं पर करेगी काम

इसके अलावा, कंपनी ने कहा कि प्रस्तावित स्थानांतरण, अलग और उन्नत प्रबंधन फोकस के साथ, स्पाइस एक्सप्रेस व्यवसाय के लिए दीर्घकालिक विकास योजनाओं और रणनीतियों को आगे बढ़ाने में अधिक मौके और लचीलापन प्रदान करेगा।

नेटवर्थ को होगा फायदा

Spicejet के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक (CMD) अजय सिंह ने कहा कि स्पाइसएक्सप्रेस को लॉजिस्टिक्स व्यवसाय के ट्रांसफर से स्पाइसजेट की नकारात्मक नेट वर्थ 2,555.77 करोड़ रुपये कम हो जाएगी और हमारी बैलेंस शीट काफी मजबूत होगी।

शेयरधारकों को मंजूरी

CMD अजय सिंह ने कहा कि लॉजिस्टिक्स व्यवसाय के हस्तांतरण के बाद, नई कंपनी अपने विकास को रकम देने के लिए स्पाइसजेट से स्वतंत्र रूप से पूंजी जुटाने में सक्षम होगी। यह सुनिश्चित करने के लिए कि हमारी दीर्घकालिक विकास योजनाएं बरकरार रहें हमें क्यूआईपी के माध्यम से धन जुटाने के लिए शेयरधारक की मंजूरी भी मिली है।

chat bot
आपका साथी