top menutop menutop menu
Powered By:

Diwali Gift Ideas 2019: दिवाली पर अपनों को दे सकते हैं ये खास गिफ्ट, जरूर आएगा पसंद

ई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। दिवाली आने वाली है। इस त्यौहार में रिश्तेदारों और दोस्तों को गिफ्ट देने का चलन है। दिवाली पर गिफ्ट देने के लिए बाजार में बहुत सी चीजें उपलब्ध हैं। लेकिन यह आप पर निर्भर करता है कि आप दिवाली पर किसे क्या गिफ्ट देते हैं। दिवाली पर कई सारी चीजों पर ऑफर भी दिया जाता है। कई ब्रांड्स अनेक तरह के ऑफर लेकर आते हैं इसके साथ ही डिस्काउंट भी देते हैं। गिफ्ट के अलावा कभी आपने सोचा है कि आप इस अवसर पर अपने बच्चे के लिए, रिश्तेदार के लिए बैंकों में खाता खुलवा सकते हैं। ये खाते एफडी खाते, बच्चों के लिए खाते या सुकन्या खाते हो सकते हैं।

दिवाली के गिफ्ट के तौर पर देश के तीन बड़े बैंकों में बच्चों के लिए खाते

SBI: स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में बच्चों के लिए दो सेविंग अकाउंट खोले जा सकते हैं- पहला कदम और पहली उड़ान। पहला कदम अकाउंट 18 वर्ष से कम उम्र के बच्चों के लिए है, जिसे माता-पिता के साथ खुलवा सकता हैं। पहली उड़ान अकाउंट 15 से 18 वर्ष की आयु के बीच खोला जाता है, इसे बच्चे ऑपरेट कर सकते हैं।

ICICI बैंक: ICICI बैंक बच्चों के लिए दो बचत खातों का विकल्प देता है। यंग स्टार्स अकाउंट और यंग स्टार्स एंड स्मार्ट स्टार अकाउंट। यंग स्टार्स अकाउंट 18 साल तक के बच्चों के लिए है, वे इसमें खाते खुलवा सकते हैं। यंग स्टार्स एंड स्मार्ट स्टार अकाउंट खोलने को 10 वर्ष से अधिक उम्र के बच्चों के लिए खुलवाया जा सकता है। अगर आईसीआईसीआई बैंक में कोई अकाउंट नहीं तो एक साथ दोनों अकाउंट खोले जा सकते हैं। इस अकाउंट को बच्चा खुद भी ऑपरेट कर सकता है।

HDFC में खाते

एचडीएफसी बैंक: इस बैंक में किंड्स बैंक अकाउंट को 18 वर्ष तक के बच्चों के लिए खुलवाया जा सकता है, हालांकि, इसके लिए माता-पिता का भी अकाउंट होना चाहिए। इस बैंक अकाउंट में न्यूनतम 1000 रुपये बैलेंस होना चाहिए।

बेटी के लिए पोस्ट ऑफिस सुकन्या समृद्धि खाता

इस खाते को पोस्ट ऑफिस यानी भारतीय डाक की ओर से संचालित किया जाता है। इसमें कई तरह की एफडी और अन्य बचत योजनाओं पर कई प्रमुख बैंकों की तुलना में अधिक ब्याज मिलता है। इसमें रेकरिंग डिपॉजिट (आरडी), पब्लिक प्रोविडेंट फंड (पीपीएफ) सहित नौ तरह की बचत योजनाओं की सेवा ली जा सकती है। सुकन्या समृद्ध स्कीम को जनवरी 2015 में लॉन्च किया गया था, जिस पर 8.5 फीसद (सालाना) की दर से ब्याज मिलता है।

क्या है खास

इसे बच्ची के लीगल गार्जियन की ओर से खाता खुलवाया जा सकता है। दो अलग-अलग बेटियों के नाम पर अधिकतम दो अकाउंट ही खुलवाए जा सकते हैं। यह खाता बच्ची के जन्म लेने से लेकर उसके 10 वर्ष तक का होने तक खुलवाया जा सकता है। इस खाते में एक वित्त वर्ष के दौरान न्यूनतम 250 रुपये और अधिकतम 1,50,000 रुपये जमा कराए जा सकते हैं।

परिवारजनों का हेल्थ इंश्योरेंस

आप परिवारजनों के लिए हेल्थ इंश्योरेंस भी ले सकते हैं। यह न सिर्फ आपके प्यार बल्कि अपनेपन और केयर को भी दर्शाने का अच्छा जरिया है।

इसके अलावा अगर आपको किसी रिश्तेदार को गिफ्ट देना हो तो आपके पास कई और विकल्प मौजूद हैं जैसे मिठाई देना, सूखे मेवे देना, ज्वैलरी गिफ्ट कर सकते हैं। इसके अलावा वॉच देना भी अच्छा ऑप्शन है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.