Atal Pension Yojana: पति, पत्नी पा सकते हैं हर महीने 10 हजार रुपये तक की पेंशन, जानिए कितना करना होगा निवेश

Atal Pension Yojana अगर कोई व्यक्ति 18 साल की आयु में इस स्कीम में निवेश करना शुरू करता है तो उसे एक हजार रुपये की गारंटीड मासिक पेंशन (60 साल की आयु के होने के बाद) के लिए 42 रुपये प्रति माह का निवेश करना होगा।

Ankit KumarThu, 29 Jul 2021 01:56 PM (IST)
सब्सक्राइबर की आयु 18-40 के बीच होनी चाहिए।

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। अगर आप अभी संगठित या असंगठित क्षेत्र में काम करते हैं तो आपके दिमाग में स्वाभाविक तौर पर यह सवाल आता होगा कि रिटायरमेंट के बाद आपकी पैसों की जरूरत कैसे पूरी होगी। स्वाभाविक तौर पर आप रिटायरमेंट के बाद भी वित्तीय आजादी चाहते होंगे लेकिन इसके लिए शुरुआत से ही रिटायरमेंट फंड बनाने के लिए निवेश करने की जरूरत होती है। सरकार ने रिटायरमेंट के बाद और खासकर असंगठित क्षेत्र में सामाजिक सुरक्षा को सुनिश्चित करने के लिए अटल पेंशन योजना (APY) की शुरुआत की थी। कोई भी भारतीय नागरिक जिसकी उम्र 18 साल से 40 साल के बीच है, वह इस स्कीम में निवेश कर सकता है।

टैक्स एंड इंवेस्टमेंट एडवाइजर बलवंत जैन ने बताया कि इस पेंशन स्कीम का संचालन पेंशन फंड रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी (PFRDA) करता है। उन्होंने कहा कि इस स्कीम के तहत निवेश करने पर 60 साल की आयु होने के बाद कोई भी व्यक्ति एक हजार रुपये से लेकर पांच हजार रुपये तक की गारंटीड मासिक पेंशन प्राप्त कर सकता है। इस स्कीम में न्यूनतम 20 साल निवेश करना होता है।

कितना करना होगा निवेश

अगर कोई व्यक्ति 18 साल की आयु में इस स्कीम में निवेश करना शुरू करता है तो उसे एक हजार रुपये की गारंटीड मासिक पेंशन (60 साल की आयु के होने के बाद) के लिए 42 रुपये प्रति माह और पांच रुपये की मासिक पेंशन के लिए 210 रुपये प्रति माह का निवेश करना होगा। बकौल जैन इस स्कीम में एक ही परिवार के एक से ज्यादा सदस्य निवेश कर सकते हैं। इस तरह देखा जाए तो पति और पत्नी दोनों इस स्कीम में निवेश करके कुल 10,000 रुपये तक की गारंटीड मासिक पेंश अर्जित कर सकते हैं। निवेश की राशि सब्सक्राइबर के इस योजना में जुड़ने के समय की आयु पर निर्भर करता है। ऐसे में आप जितनी जल्दी इस स्कीम से जुड़ेंगे आपको उतना कम प्रीमियम देना होगा।

APY Scheme में कौन कर सकता है निवेश

1. सब्सक्राइबर की आयु 18-40 के बीच होनी चाहिए।

2. उसका सेविंग बैंक अकाउंट या पोस्ट ऑफिस सेविंग बैंक अकाउंट होना चाहिए।

3. आवेदक को APY रजिस्ट्रेशन के समय बैंक को आधार नंबर और मोबाइल नंबर देना पड़ सकता है। इससे समय-समय पर उसे अकाउंट से जुड़ा अपडेट मिलता रहेगा। हालांकि, रजिस्ट्रेशन के लिए Aadhaar अनिवार्य नहीं होता है।

APY के तहत कितनी पेंशन मिल सकती है?

सब्सक्राइबर के अंशदान के हिसाब से उन्हें अटल पेंशन योजना के तहत 1,000, या 2000, या 3,000, या 4000 या 5,000 रुपये तक की पेंशन मिल सकती है।

किस तरह खुलवा सकते हैं APY Account?

1. आपका सेविंग बैंक अकाउंट जिस बैंक ब्रांच में है, वहां संपर्क कीजिए।

2. APY रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरिए।

3. Aadhaar, मोबाइल नंबर उपलब्ध कराना होगा।

4. मासिक अंशदान के लिए अपने सेविंग बैंक अकाउंट में जरूरी राशि रखिए।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.