Aadhaar Services: अब डाकिए के जरिए करा सकते हैं आधार में मोबाइल नंबर अपडेट, इंडियन पोस्ट पेमेंट बैंक दे रहा है सुविधा

अगर आप चाहें तो डाकिए या ग्रामीण डाक सेवा की मदद से भी अपने मोबाइल नंबर को आधार के साथ अपडेट करा सकते हैं। इंडियन पोस्ट पेमेंट बैंक ने एक ट्वीट करते हुए यह जानकारी साझा की है।

By Abhishek PoddarEdited By: Publish:Sat, 16 Oct 2021 01:53 PM (IST) Updated:Tue, 19 Oct 2021 10:37 AM (IST)
Aadhaar Services: अब डाकिए के जरिए करा सकते हैं आधार में मोबाइल नंबर अपडेट, इंडियन पोस्ट पेमेंट बैंक दे रहा है सुविधा
आप डाकिए के जरिए आधार पर अपना नंबर अपडेट करा सकते हैं

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। आज के वक्त में आधार किसी भी व्यक्ति के लिए सबसे जरूरी दस्तावेजों में से एक है। आपको किसी भी तरह की सुविधाओं या सेवाओं का लाभ उठाने के लिए आधार की जरूरत पड़ती ही है। फिर चाहे आपको LPG कनेक्शन लोना हो, किसी सरकारी सुविधा का लाभ लेना हो या इस तरह का कोई और काम हो, हमें आधार उपलब्ध कराना होता है।

कई बार ऐसा होता है जब हमने जो मोबाइल नंबर आधार में अपडेट किया होता है, वह नंबर बंद हो जाता है या खो जाता है। ऐसे में हमें परेशानियों का सामना करना होता है। क्योंकि, आधार से जुड़ी कई सारी सुविधाओं का लाभ उठाते वक्त आधार से लिंक मोबाइल नंबर पर ही OTP प्राप्त होता है। आप ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों तरीकों से अपने नंबर को आधार के साथ अपडेट करा सकते हैं।

इसके अलावा अगर आप चाहें तो डाकिए या ग्रामीण डाक सेवा की मदद से भी अपने मोबाइल नंबर को आधार के साथ अपडेट करा सकते हैं। इंडियन पोस्ट पेमेंट बैंक ने एक ट्वीट करते हुए यह जानकारी साझा की है।

इंडियन पोस्ट पेमेंट बैंक ने अपने ट्वीट में यह लिखा है कि, "स्थानीय डाकिया/ग्रामीण डाक सेवक की मदद से अपना मोबाइल नंबर अपने आधार में अपडेट करवाएं। सेवा शुल्क लागू।"

इसके अलावा ट्वीट में यह जानकारी भी दी गई है कि, आधार पर लिंक मोबाइल नंबर से ही हम कई सारी सुविधाओं का लाभ ले सकते हैं। मसलन हम इसके जरिए, आधार में ऑनलाइन नाम, जन्म तिथि, जेंडर (लिंग), और पते को अपडेट कर सकते हैं। कई सारी सरकारी कल्याणकारी योजनाओं में अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।

इसके अलावा, एक देश एक राशन कार्ड स्कीम का लाभ भी ले सकते हैं। ड्राइविंग लाइसेंस के लिए RTO सर्विस ले सकते हैं। इसके अलावा आधार पर नंबर अपडेट करके हम EPFO से जुड़ी सेवाओं और इनकम टैक्स की ई-फाइलिंग जैसी सेवाओं का लाभ भी उठा सकते हैं।

इसके लिए आपको अपने नजदीकी डाकघर जाना होगा, या अपने स्थानीय डाकिए से संपर्क करना होगा।

chat bot
आपका साथी