जॉब छोड़ते वक़्त पैसे बचाने के ये हैं चार तरीके, इन्हें आप भी जानिए

नौकरी छोड़ने से पहले भविष्य की जरूरतों के अनुरूप अपने खर्चों को कम कर दें, यह आपके लिए बेहतर रहता है

By NiteshEdited By: Publish:Thu, 22 Nov 2018 04:46 PM (IST) Updated:Sun, 25 Nov 2018 01:55 PM (IST)
जॉब छोड़ते वक़्त पैसे बचाने के ये हैं चार तरीके, इन्हें आप भी जानिए
जॉब छोड़ते वक़्त पैसे बचाने के ये हैं चार तरीके, इन्हें आप भी जानिए

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। बहुत से विशेषज्ञ यह सलाह देते हैं कि अगर आपका मन फिलहाल एक जगह जॉब में नहीं लग रहा है तो आप इसे तुरंत छोड़ने का निर्णय न लें। जब तक आपके हाथ में कोई दूसरा जॉब न हो तब तक आप पहली जॉब न छोड़ें। इन दिनों बढ़ते वेतन के लिए नौकरियों बदलना आम बात है। हालांकि यह जरूरी नहीं है कि आपको एक जॉब छोड़ने के बाद दूसरी जॉब तुरंत मिल जाए। कई बार एक जॉब छोड़ने के बाद दूसरे जॉब के लिए लंबा इंतजार करना पड़ता है। हम इस खबर में चार ऐसे फाइनेंशियल टिप्स बता रहे हैं जो आपके जॉब छोड़ने वक़्त काम आएंगे।

इमरजेंसी फंड: अगर आप नौकरी बदलने या छोड़ने की सोच रहे हैं तो इमरजेंसी के लिए फंड तैयार करें, ताकि आपातकालीन समय में जरूरतों को पूरा किया जा सके। कम से कम अपनी आय का कुछ पैसा 6 से 12 महीने के लिए फंड के रूप में जमा करें। अगर आपको जल्दी नौकरी नहीं मिलती तो आपको इस फंड की आवश्यकता होगी।

बकाये का भुगतान कर लें: नौकरी छोड़ने से पहले अपनी सभी देनदारियों को पूरा कर लें। जैसे यदि आपने किसी भी वित्तीय फर्म से पैसे लिए हैं, मसलन अगर आपके पास कार लोन, होम लोन या पर्सनल लोन है तो पहले इनकी प्री-पेमेंट की कोशिश करें। यह आपके क्रेडिट स्कोर के लिहाज से भी जरूरी है।

कम खर्च की आदत डालें: नौकरी छोड़ने से पहले भविष्य की जरूरतों के अनुरूप अपने खर्चों को कम कर दें। इसके लिए आप एक सस्ते अपार्टमेंट में रहना, निजी वाहन के बजाए सार्वजनिक परिवहन आदि जैसे फैसले ले सकते हैं। इस तरह के कुछ समझौते कर आप पैसे बचा सकते हैं।

अपने फैसले पर विचार करें: नौकरी बदलने या छोड़ने से पहले अपने आर्थिक स्थिति को ध्यान में रखें। जब नई नौकरी मिल जाए तो ही अपनी वर्तमान नौकरी से इस्तीफा दें। अगर किसी कारण आपको फिर नौकरी छोड़नी पड़ जाए तो आपके पास पर्याप्त पैसे होने चाहिए। ऐसे में नौकरी छोड़ते समय सब चीजों को ध्यान में जरूर रखें। 

chat bot
आपका साथी