Credit Card Statement आए तो आपको जरूर चेक कर लेनी चाहिए ये पांच चीजें

एक्सपर्ट के मुताबिक क्रेडिट कार्ड स्टेटमेंट यूजर्स को क्रेडिट स्कोर को बनाए रखने में भी मदद करते हैं। अगर आप क्रेडिट कार्ड यूज करते हैं और आपके पास क्रेडिट कार्ड स्टेटमेंट आता है तो आपको कुछ जरूरी बातों को चेक करना चाहिए

By NiteshEdited By: Publish:Tue, 26 Jan 2021 07:00 AM (IST) Updated:Wed, 27 Jan 2021 10:32 AM (IST)
Credit Card Statement आए तो आपको जरूर चेक कर लेनी चाहिए ये पांच चीजें
5 key things to check in your credit card statement. PC pixabay.com

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। क्रेडिट कार्ड स्टेटमेंट से इस बात की जानकारी मिलती है कि ग्राहकों ने बिलिंग अवधि के लिए क्रेडिट कार्ड का उपयोग कैसे किया है। अस्पष्ट और संदिग्ध लेनदेन को देखने के लिए व्यक्ति को हमेशा क्रेडिट कार्ड स्टेटमेंट को ध्यान से पढ़ना चाहिए। एक्सपर्ट के मुताबिक, क्रेडिट कार्ड स्टेटमेंट यूजर्स को क्रेडिट स्कोर को बनाए रखने में भी मदद करते हैं। अगर आप क्रेडिट कार्ड यूज करते हैं और आपके पास क्रेडिट कार्ड स्टेटमेंट आता है तो आपको कुछ जरूरी बातों को चेक करना चाहिए

लेन-देन का शुल्क

उपभोक्ताओं को क्रेडिट कार्ड के बिल के साथ आने वाले शुल्कों को जांचना और समझना चाहिए। कई बार बैंक स्वीकृत सीमा से अधिक खर्च करने पर शुल्क लेते हैं और साथ ही अवैतनिक राशियों पर ब्याज भी लेते हैं। इसके अलावा अन्य शुल्क भी हो सकते हैं, जैसे कि देर से भुगतान शुल्क और प्रोसेसिंग फीस। क्रेडिट कार्ड डिटेल पर नजर रखने से यूजर्स को मदद मिलती है। 

गैर-मान्यता प्राप्त लेनदेन

लेन-देन की समीक्षा करने पर यूजर ये पहचान सकते हैं कि उनसे कोई गैर-मान्यता प्राप्त लेनदेन हुआ है या नहीं।

क्रेडिट सीमा उपलब्धता और कुल बकाया

क्रेडिट कार्ड स्टेटमेंट से क्रेडिट लिमिट उपलब्धता और कुल बकाया का पता चलता है। इससे यूजर्स को किसी भी अतिरिक्त शुल्क से बचने के लिए प्रति माह कुल बकाया राशि का भुगतान करने का सुझाव मिलता है। कुल राशि में सभी ईएमआई शामिल होते हैं जो उन्हें दिए गए बिलिंग चक्र में लगाए गए शुल्क के साथ भुगतान करना होगा।

रिवॉर्ड बैलेंस

यूजर्स को आमतौर पर जमा होने वाले रिवार्ड पॉइंट्स की समाप्ति से पहले उसका इस्तेमाल कर लेना चाहिए। क्रेडिट कार्ड स्टेटमेंट क्रेडिट कार्ड पर उपलब्ध नए प्रस्तावों को भी संक्षेप में जानकारी देता है जो अन्य डिटेल चूक गए हों, तो यह फायदेमंद हो सकता है।

खाते में बदलाव

क्रेडिट कार्ड समझौते के नियमों और शर्तों में किसी भी बदलाव को आम तौर पर भेजे गए मासिक डिटेल में पता लगाया जा सकता है, और अगर आपने इन्हें नहीं देखा तो ये छूट सकता है।

chat bot
आपका साथी