Fixed Deposit पर उच्च रिटर्न चाहिए तो इन बैंकों में लगाएं अपना पैसा, जानिए कितनी हैं ब्याज दरें

अब भी गारंटीड रिटर्न के लिए लोगों का विश्वास फिक्स्ड डिपोजिट (FD) जैसे इंवेस्टमेंट ऑप्शन पर बना हुआ है। इसकी वजह यह है कि निवेशक अपने इंवेस्टमेंट पोर्टफोलियो में विविधता लाने के लिए ऐसे फाइनेंशियल प्लान का चयन करते हैं जिस पर बाजार की गतिविधियों का असर नहीं हो।

By Pawan JayaswalEdited By: Publish:Sat, 05 Jun 2021 03:32 PM (IST) Updated:Mon, 07 Jun 2021 06:36 AM (IST)
Fixed Deposit पर उच्च रिटर्न चाहिए तो इन बैंकों में लगाएं अपना पैसा, जानिए कितनी हैं ब्याज दरें
FD Interest Rates P C : Pixabay

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने शुक्रवार को प्रमुख नीतिगत दरों का ऐलान किया। उन्होंने रेपो रेट को चार फीसद और रिवर्स रेपो रेट को 3.35 फीसद पर बरकरार रखा है। केंद्रीय बैंक की मौद्रिक नीति समिति (MPC) की दो, तीन और चार जून को आयोजित बैठक के बाद नीतिगत दरों में किसी तरह का बदलाव नहीं करने का फैसला किया गया। रिजर्व बैंक ने लगातार छठी बार रेपो रेट में किसी तरह का परिवर्तन नहीं किया है। आरबीआई के इस फैसले से ब्याज दरों में काफी कमी आई है। आरबीआई द्वारा रेपो रेट को नीचे रखने से कर्ज तो सस्ता हुआ ही है, प्रमुख बैंकों ने एफडी रेट में भी कमी कर दी है।

हालांकि, अब भी गारंटीड रिटर्न के लिए लोगों का विश्वास फिक्स्ड डिपोजिट (FD) जैसे इंवेस्टमेंट ऑप्शन पर बना हुआ है। इसकी वजह यह है कि निवेशक अपने इंवेस्टमेंट पोर्टफोलियो में विविधता लाने और उसे संतुलित करने के लिए ऐसे फाइनेंशियल प्लान का चयन करते हैं, जिस पर बाजार की गतिविधियों का कोई असर नहीं हो। हम आपके सामने कुछ ऐसी कंपनियों के FD विकल्प पेश कर रहे हैं, जिन पर आपको प्रमुख बैंकों की तुलना में बेहतर रिटर्न मिल सकता है।

Bajaj Finance

यह कंपनी ऑनलाइन एफडी कराने की सुविधा देती है। Bajaj Finance निवेशकों को कॉन्टैक्टलेस और कागजी कार्रवाई के बिना ऑनलाइन प्रक्रिया से एफडी कराने का विकल्प देती है। कंपनी ऑनलाइन निवेश करने वालों को 0.10% का अतिरिक्त लाभ भी देती है। इस FD स्कीम में ऑनलाइन निवेश करने पर 60 साल से कम आयु के लोग 6.60 फीसद तक के ब्याज दर से रिटर्न हासिल कर सकते हैं। वहीं, किसी भी माध्यम से एफडी कराने वाले वरिष्ठ नागरिकों को 6.75 फीसद तक का रिटर्न मिलेगा। पोस्ट ऑफिस व अन्य बैंकों की तुलना में इस फाइनेंस कंपनी से मिलने वाली ब्याज की दर आकर्षक है।

यहां आप नॉन-कम्युलेटिव FD में अपनी पसंद के अनुरूप समयावधि के लिए इतनी ही राशि का निवेश करके नियमित अंतराल पर भुगतान पाने के विकल्प का भी लाभ उठा सकते हैं। निवेशक मासिक, तिमाही, छमाही, वार्षिक आधार पर या फिर मेच्योरिटी पर भुगतान पाने का विकल्प चुन सकते हैं। यह सुविधा वरिष्ठ नागरिकों के लिए विशेष रूप से फायदेमंद है, जो इस प्रकार प्राप्त होने वाली राशि से अपने मासिक खर्चों को पूरा करने की योजना बना सकते हैं।

Ujjivan Small Finance Bank

यह स्मॉल फाइनेंस बैंक ग्राहकों को कई अवधि की फिक्स्ड डिपोजिट स्कीम की पेशकश करता है, जिनमें ग्राहक अपनी पसंद के ऑप्शन को चुन सकते हैं। यह बैंक दो करोड़ रुपये तक के फिक्स्ड डिपॉजिट पर 6.75 फीसद तक का ब्याज दे रहा है। बैंक की वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारी के मुताबिक, दो साल एक दिन से तीन साल तक की सावधि जमा और तीन साल एक दिन से लेकर पांच साल तक की सावधि जमा यानी फिक्स्ड डिपॉजिट पर आपको 6.75 फीसद का ब्याज मिलता है।

Utkarsh Small Finance Bank

यह स्मॉल फाइनेंस बैंक 7.00 फीसद तक की ब्याज दर पर Fixed Deposit ऑफर कर रहा है। इस बैंक में अगर आप 700 दिन के लिए दो करोड़ रुपये से कम राशि का फिक्स्ड डिपॉजिट करते हैं, तो आपको सात फीसद की दर से ब्याज मिलता है। बैंक वरिष्ठ नागरिकों को इस अवधि के लिए 7.50 फीसद की दर FD कराने का ऑप्शन दे रहा है। आप कम-से-कम सात दिन की अवधि के लिए फिक्स्ड डिपोजिट करा सकते हैं। बैंक 365 दिन से 699 दिन के फिक्स्ड डिपॉजिट पर 6.75 फीसद की दर से ब्याज दे रहा है। वरिष्ठ नागरिकों को इस अवधि के लिए 7.25 फीसद की दर से ब्याज मिलेगा।

RBL Bank

यह बैंक किसी भी व्यक्ति और वरिष्ठ नागिरकों को Fixed Deposit स्कीम की पेशकश करता है। बैंक आपको सात दिन से 20 साल तक की FD की पेशकश करता है। यह बैंक आपको 36 माह दो दिन से 60 माह तक की FD पर अधिकतम 6.6 फीसद की दर से ब्याज देता है। अगर आप वरिष्ठ नागरिक हैं, तो इस अवधि के लिए आपको 7.1 फीसद की दर से रिटर्न हासिल होता है।

डिस्क्लेमरः किसी भी स्कीम में निवेश से पहले अपने फाइनेंशियल एडवाइजर की राय जरूर लें। किसी भी तरह के नफा-नुकसान के लिए दैनिक जागरण जिम्मेदार नहीं होगा।

chat bot
आपका साथी