ये चार निवेश विकल्प देते हैं फिक्स्ड डिपॉजिट से ज्यादा रिटर्न, जानिए इनके लाभ

निवेश की बात आती है तो ज्यादातर लोगों का ध्यान फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) पर जाता है। लेकिन मौजूदा समय में एफडी पर ब्याज दर बहुत कम हो गया है। जोखिम वाले निवेशक एफडी की तुलना में अपेक्षाकृत अधिक लाभ कमाने के लिए वैकल्पिक अवसरों की तलाश कर रहे हैं।

By NiteshEdited By: Publish:Wed, 13 Jan 2021 07:00 AM (IST) Updated:Wed, 13 Jan 2021 01:06 PM (IST)
ये चार निवेश विकल्प देते हैं फिक्स्ड डिपॉजिट से ज्यादा रिटर्न, जानिए इनके लाभ
short term investment options that can deliver higher returns than fixed deposit

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। कोरोना काल में ज्यादातर लोगों ने वित्तीय समस्याओं का सामना किया है। बहुतेरे लोगों ने आर्थिक तंगी के चलते कहीं निवेश नहीं किया, क्योंकि निवेश भी तब किया जा सकता है अब अपने खर्चे के बाद से कुछ पैसा बचे। जिन्होंने निवेश किया उन्हें ठीक ढंग से रिटर्न नहीं मिला। ऐसे में अगर आप नए साल में निवेश के लिए सोच रहे हैं तो आपके पास इसका बेहतर मौका है। 

निवेश की बात आती है, तो ज्यादातर लोगों का ध्यान फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) पर जाता है। लेकिन मौजूदा समय में एफडी पर ब्याज दर बहुत कम हो गया है। जोखिम वाले निवेशक एफडी की तुलना में अपेक्षाकृत अधिक लाभ कमाने के लिए वैकल्पिक अवसरों की तलाश कर रहे हैं। हम इस खबर में कम जोखिम वाले पांच निवेश योजनाओं के बारे में बता रहे हैं। जो आपको एक साल के भीतर एफडी से बेहतर रिटर्न दे सकते हैं।

फिक्स्ड मैच्योरिटी प्लान्स (FMPs): ये क्लोज एंडेड डेट फंड हैं जो कॉर्पोरेट बॉन्ड, डिपॉजिट सर्टिफिकेट, कमर्शियल पेपर, मनी मार्केट इंस्ट्रूमेंट्स, सरकारी सिक्योरिटीज और हाई-रेट्स नॉन-कन्वर्टिबल डिबेंचर में निवेश किया जा सकता है। ऐसे योजनाओं के लिए अधिकांश सामान्य कार्यकाल 30 दिन से लेकर 180 दिन, 370 दिन और 395 दिन होते हैं। FMP या तो लाभांश या ग्रोथ म्यूचुअल फंड विकल्प हो सकता है। 

ट्रेजरी बिल या टी-बिल: केंद्र सरकार एक साल तक की मैच्योरिटी वाले ट्रेजरी बिल जारी करती है। ये तीन मैच्योरिटी के साथ आते हैं, पहला 91 दिन, दूसरा 182 दिन और तीसरा 364 दिन। इसे छूट पर जारी किया जाता है। इस निवेश विकल्प में लगभग शून्य डिफ़ॉल्ट जोखिम है और इसमें अत्यधिक तरलता है।

शॉर्ट टर्म डेट फंड: शॉर्ट टर्म डेट म्युचुअल फंड निवेश के लिए बेहतरीन विकल्प है। यह 1 वर्ष से 3 वर्ष के बीच मैच्योर होते हैं। ये कम-जोखिम वाले डेड फंड हैं और निवेशकों को मोडरेट रिटर्न दे सकते हैं। एफडी से अगर इसकी तुलना की जाए तो इस डेट फंड को मैच्योरिटी से पहले भुनाए जाने पर किसी भी तरह का जुर्माना नहीं देना होता है। एफडी की तुलना में ये फंड थोड़ा अधिक रिटर्न देता है।

लिक्विड फंड्स: यह एक कम जोखिम वाली म्यूचुअल फंड स्कीम है जो समान कार्यकाल के एफडी की तुलना में बेहतर रिटर्न देती है।

chat bot
आपका साथी