Senior Citizens Special FD: इस महीने समाप्त हो रही है इन बैंकों की स्पेशल एफडी स्कीम, जानिए क्या है खास

Senior Citizens Special FD भारतीय स्टेट बैंक (SBI) एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank) आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank) और बैंक ऑफ बड़ौदा (BOB) सीनियर सिटीजंस से एफडी पर मौजूदा ब्याज दर से अतिरिक्त ब्याज दर की पेशकश कर रहे हैं।

By Pawan JayaswalEdited By: Publish:Tue, 22 Dec 2020 02:45 PM (IST) Updated:Wed, 23 Dec 2020 07:37 AM (IST)
Senior Citizens Special FD: इस महीने समाप्त हो रही है इन बैंकों की स्पेशल एफडी स्कीम, जानिए क्या है खास
भारतीय रुपये के लिए प्रतीकात्मक तस्वीर PC: Dainik Jagran

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। भारतीय स्टेट बैंक (SBI), एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank), आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank) और बैंक ऑफ बड़ौदा (BOB) सीनियर सिटीजंस से एफडी पर मौजूदा ब्याज दर से अतिरिक्त ब्याज दर की पेशकश कर रहे हैं। यह योजना मई महीने से ही लागू है। कोरोना वायरस महामारी को देखते हुए गिरती हुई ब्याज दरों से सीनियर सिटीजंस को राहत देने के लिए स्पेशल एफडी स्कीम लायी गई थी। पहले यह योजना सितंबर तक के लिए थी। इसके बाद स्पेशल एफडी स्कीम को 31 दिसंबर, 2020 तक बढ़ा दिया गया। हालांकि, एसबीआई ने इस योजना को 31 मार्च, 2021 तक आगे बढ़ा दिया है।

आइए जानते हैं कि एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक और बैंक ऑफ बड़ौदा सीनियर सिटीजंस से इन स्पेशल एफडी स्कीम में क्या पेशकश कर रहे हैं।

एचडीएफसी बैंक स्पेशल एफडी स्कीम 

इस योजना का नाम एचडीएफसी बैंक सीनियर सिटीजन केयर एफडी (HDFC Bank Senior Citizen Care FD) है। इस योजना में सीनियर सिटीजंस को जमा पर 0.75 फीसद उच्च ब्याज दर की सुविधा मिलती है। इस तरह एफडी पर ब्याज दर 6.25 फीसद लागू होगी। इस योजना में डिपॉजिट पांच करोड़ से कम और अवधि पांच साल एक दिन से 10 साल के बीच की होनी चाहिए। यह सुविधा नई एफडी के साथ ही पुरानी एफडी को रिन्यू करवाने पर भी उपलब्ध है।

आईसीआईसीआई बैंक गोल्डन ईयर एफडी

बैंक इस योजना में जमा पर 0.80 फीसद उच्च ब्याज दर की पेशकश कर रहा है। इस तरह इस योजना में सीनियर सिटीजंस के लिए एफडी पर ब्याज दर सालाना 6.30 फीसद है। सीनियर सिटीजंस नई एफडी के साथ ही पुरानी एफडी का नवीकरण कराने के लिए भी इस स्कीम का लाभ उठा सकते हैं। ग्राहक बैंक के इंटरनेट और मोबाइल बैंकिंग प्लैटफॉर्म का उपयोग कर या निकटतम आईसीआईसीआई बैंक शाखा में जाकर आसानी से इस योजना के तहत एफडी खुलवा सकते हैं।

बैंक ऑफ बड़ौदा स्पेशल एफडी स्कीम

बैंक ऑफ बड़ौदा इस योजना में सीनियर सिटीजंस को उनकी जमा पर 1 फीसद उच्च ब्याज दर प्रदान कर रहा है। इस तरह इस योजना के तहत कोई सीनियर सिटीजन पांच साल से लेकर 10 साल तक की अवधि के लिए एफडी करवाता है, तो उस एफडी पर 6.25 फीसद ब्याज दर लागू होगी।

chat bot
आपका साथी