Senior Citizens Saving Scheme: वरिष्ठ नागरिकों के लिए ये चार आय विकल्प है सबसे बढ़िया, FD से मिलेगा बेहतर ब्याज

कोरोना से अर्थव्यवस्था को भी नुकसान पहुंचा है ऐसे में वरिष्ठ नागरिकों को अपने पोर्टफोलियो पर फिर से विचार करना जरूरी है। इसलिए हम आपको चार निवेश विकल्पों के बारे में बता रहे हैं जहां वरिष्ठ नागरिक मौजूदा हालात को देखते हुए निवेश पर ज्यादा रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं।

By NiteshEdited By: Publish:Fri, 20 Nov 2020 07:00 AM (IST) Updated:Mon, 23 Nov 2020 07:09 PM (IST)
Senior Citizens Saving Scheme: वरिष्ठ नागरिकों के लिए ये चार आय विकल्प है सबसे बढ़िया, FD से मिलेगा बेहतर ब्याज
senior citizens investment option know the best option

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। बैंक फिक्स्ड डिपॉजिट लोगों के बीच काफी लोकप्रिय है। लेकिन, अगर बात वरिष्ठ नागरिक की करें तो ज्यादातर अपने खर्चों के लिए ब्याज आय पर निर्भर रहते हैं। हाल के समय में फिक्स्ड डिपॉजिट पर ब्याज दर में भारी गिरावट आई है। कोरोना से अर्थव्यवस्था को भी नुकसान पहुंचा है ऐसे में वरिष्ठ नागरिकों को अपने पोर्टफोलियो पर फिर से विचार करना जरूरी है। इसलिए हम आपको चार निवेश विकल्पों के बारे में बता रहे हैं जहां वरिष्ठ नागरिक मौजूदा हालात को देखते हुए निवेश पर ज्यादा रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना (PMVVY) योजना: अब प्रधानमंत्री वय वंदना योजना (पीएमवीवीवाई) में ब्याज SBI द्वारा प्रस्तावित फिक्स्ड डिपॉजिट योजना से अधिक है। इस पेंशन योजना में 10 वर्ष की पॉलिसी अवधि होती है और पेंशनर मासिक, त्रैमासिक, अर्धवार्षिक, या वार्षिक रूप से पेंशन का विकल्प चुन सकता है। कोई भी व्यक्ति जो 60 वर्ष या 60 वर्ष की आयु से ऊपर है, प्रधानमंत्री वय वंदना योजना (PMVVY) योजना का लाभ उठा सकता है। यह योजना वित्त वर्ष 2021 में प्रति वर्ष 7.40% का रिटर्न देगी। 

RBI बचत बांड:  बॉन्ड में निवेश की कोई अधिकतम सीमा नहीं है। इसमें न्यूनतम निवेश 1,000 रुपये से शुरू होता है और 1,000 रुपये के गुणकों में होता है। ये फ्लोटिंग-रेट बॉन्ड केवल इलेक्ट्रॉनिक रूप में RBI द्वारा 7.15% प्रति वर्ष (मौजूदा NSC दर से 0.35% ऊपर) जारी किए जाते हैं। इसकी दरें हर छह महीने में रीसेट हो जाती हैं। इसमें व्यक्तिगत (संयुक्त होल्डिंग्स सहित) और हिंदू अविभाजित परिवार (HUF) निवेश करने के लिए पात्र हैं। NRI इन बॉन्ड में निवेश नहीं कर सकते हैं।

वरिष्ठ नागरिक बचत योजना (SCSS): इस योजना में 1,000 रुपये के गुणक में SCSS में अधिकतम 15 लाख रुपये का निवेश कर सकते हैं। SCSS खाता पांच साल में मैच्योर होता है जिसके बाद कोई भी इसे तीन साल के ब्लॉक के लिए बढ़ा सकता है। इस योजना में ब्याज प्रत्येक तिमाही में देय होता है, इसलिए इसे नियमित आय के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। लघु बचत योजनाओं की ब्याज दरों में बड़ी कमी के बावजूद, SCSS अप्रैल-जून की तिमाही के लिए 7.45% की दर से ब्याज दे रहा था, जो वरिष्ठ नागरिकों के लिए उपलब्ध किसी भी अन्य निश्चित-वापसी योजना की तुलना में बहुत अधिक है।

डाकघर मासिक आय योजना (POMIS): पीओएमआईएस खाता खोलने के लिए आपको उसी डाकघर शाखा में बचत खाता खोलना होगा। POMIS में अर्जित ब्याज कर योग्य है। स्थिर आय पाने के इच्छुक वरिष्ठ नागरिकों के लिए POMIS एक अच्छा विकल्प है। मौजूदा समय में यह योजना 6.60% ब्याज देती है। जबकि इसमें न्यूनतम आवश्यक निवेश 1,000 रुपये है, सिंगल अकाउंट के लिए अधिकतम 4.5 लाख रुपये और एक संयुक्त खाते के लिए 9 लाख रुपये है। 

chat bot
आपका साथी