SBI Vs Post Office RD: किस योजना के तहत जमा पर मिलेगा ज्यादा ब्याज का फायदा, जानें पूरी डिटेल

आप State Bank Of India और पोस्ट ऑफिस में RD खाता खुलवा सकते हैं। RD इसके जरिए हमें निश्चित कस्तों को जमा करने पर एक निश्चित ब्याज दर का लाभ हासिल होता है। हम यहां पर आपको पोस्ट ऑफिस RD और SBI RD के बारे में बताने जा रहे हैं।

By Abhishek PoddarEdited By: Publish:Sun, 17 Oct 2021 10:38 AM (IST) Updated:Tue, 19 Oct 2021 10:37 AM (IST)
SBI Vs Post Office RD: किस योजना के तहत जमा पर मिलेगा ज्यादा ब्याज का फायदा, जानें पूरी डिटेल
आप State Bank Of India और पोस्ट ऑफिस में अपना RD खाता खुलवा सकते हैं।

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। बचत करने वालों के बीच RD यानी कि आवर्ती जमा योजना काफी लोकप्रिय है। आप किसी भी बैंक या पोस्ट ऑफिस में अपना RD खाता खुलवा सकते हैं। हालांकि, अलग अलग बैंक में इसके तहत दिया जाने वाला ब्याज अलग अलग हो सकता है। आप State Bank Of India और पोस्ट ऑफिस में अपना RD खाता खुलवा सकते हैं।

RD इसके जरिए हमें निश्चित कस्तों को जमा करने पर, एक निश्चित ब्याज दर का लाभ हासिल होता है। किसी RD खाते में एक बार तय की गई किस्त की राशि को बदला नहीं जा सकता है। RD की अवधि समाप्त होने पर ग्राहक को मैच्योरिटी राशि प्राप्त होती है। मैच्योरिटी के समय, निवेशित राशि का भुगतान संचित ब्याज के साथ उपयोगकर्ता को वापस कर दिया जाता है। हम यहां पर आपको पोस्ट ऑफिस RD और SBI RD के बारे में बताने जा रहे हैं।

डाकघर RD

आप डाकघर की RD योजना के तहत कम से कम 100 रुपए से अपना खाता खोल सकते हैं। हालांकि, इसके तहत रकम जमा करने की कोई अधिकतम सीमा निर्धारित नहीं की गई है। डाकघर की RD योजना के तहत कोई भी बालिग भारतीय व्यक्ति अपना खाता खुलवा सकता है। नाबालिग की तरफ से उसका अभिभावक खाता खोल सकता है।

अगर आपने पोस्ट ऑफिस RD के तहत अपनी 12 किस्तें जमा कर दी हैं तो आप इसके तहत लोन भी ले सकते हैं। इस योजना में आप अपने खाते में जमा रकम के 50 फीसद हिस्से तक की रकम का लोन लिया जा सकता है। मौजूदा वक्त में पोस्ट ऑफिस RD पर 5.8 फीसद की दर से ब्याज दिया जाता है।

SBI RD

अगर आप SBI की RD योजना के तहत अपना खाता खुलवाते हैं तो, इसके तहत आपको सामान्य खाते पर अलग और वरिष्ठ नागरिकों के लिए अलग ब्याज दर की पेशकश की जाएगी। वरिष्ठ नागरिकों को सामान्य RD खाते के मुकाबले अधिक ब्याज दर का फायदा हासिल होता है।SBI RD की ब्याज दरें आम जनता के लिए 5 फीसद से 5.4 फीसद और वरिष्ठ नागरिकों के लिए 50 आधार अंकों की अतिरिक्त ब्याज दर में वृद्धि के बीच भिन्न होती हैं।

यह ब्याज दरें 8 जनवरी 2021 से प्रभावी हैं। SBI रेकरिंग डिपॉजिट की मैच्योरिटी 1 साल से लेकर 10 साल तक होती है। SBI की RD योजना के तहत लिए न्यूनतम मासिक निवेश राशि 10 रुपए के गुणकों में 100 रुपए है। निवेश राशि की कोई ऊपरी सीमा नहीं है।

chat bot
आपका साथी