top menutop menutop menu
Powered By:

SBI, HDFC BANK और ICICI BANK की स्पेशल सीनियर सिटीजंस एफडी स्कीम्स की ये हैं ब्याज दरें, जानिए अन्य खासियतें

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। भारत के बड़े सरकारी और निजी बैंको ने हाल ही में सीनियर सिटीजंस के लिए स्पेशल एफडी स्कीम्स लॉन्च की है। इन बैंकों में स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI), एचडीएफसी बैंक (HDFC BANK) और आईसीआईसीआई बैंक (ICICI BANK) भी शामिल हैं। कोरोना वायरस महामारी के इस दौर में जब विभिन्न बैंक जमा पर ब्याज दरों को घटा रहे हैं, तो वहीं इन बैंकों ने सीनियर सिटीजंस के हितों को ध्यान में रखते हुए, उनसे एफडी पर बेहतर ब्याज दर की पेशकश की है। आइए जानते हैं कि इन तीनों बैंकों की स्पेशल एफडी स्कीम्स की क्या विशेषताएं हैं।

1. एसबीआई वी केयर  डिपॉजिट (SBI Wecare Deposit)

देश के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने सीनियर सिटीजंस के लिए एक स्पेशल डिपॉजिट स्कीम लॉन्च की है। इस स्पेशल स्कीम के जरिए सीनियर सिटीजंस अपने डिपॉजिट पर काफी अच्छा रिटर्न पा सकते हैं। इस स्कीम का नाम एसबीआई वीकेयर डिपॉजिट है। इस योजना में सीनियर सिटीजंस को उनके डिपॉजिट पर 0.30 फीसद अतिरिक्त ब्याज दर मिलती है। इन डिपॉजिट्स की अवधि कम से कम पांच साल होनी चाहिए।

इस समय एसबीआई सभी अवधि के टर्म डिपॉजिट्स पर सीनियर सिटीजंस को 0.50 फीसद अतिरिक्त ब्याज दर दे रहा है। अब इस नई स्कीम के आने के बाद सीनियर सिटीजंस पांच साल या उससे अधिक के टर्म डिपॉजिट पर 0.80 फीसद अतिरिक्त ब्याज पा सकेंगे। यहां बता दें कि आप इन डिपॉजिट्स में मैच्योरिटी से पहले निकासी करते हैं, तो अतिरिक्त ब्याज देय नही होगा। एसबीआई की यह स्कीम 30 सितंबर 2020 तक खुली है।

SBI में सीनियर सिटीजंस के लिए एफडी पर ब्याज दरें निम्न हैं:

सात दिनों 45 दिन तक की अवधि पर- 3.8 फीसद, 46 दिन से 179 दिनों की अवधि पर- 4.8 फीसद, 180 दिनों से 210 दिनों तक की अवधि पर- 5.3 फीसद, 211 दिनों से लेकर 1 साल से कम की अवधि तक 5.3 फीसद, एक साल से लेकर 2 साल से कम की अवधि तक 6 फीसद, दो साल से लेकर तीन साल से कम की अवधि तक- 6 फीसद, तीन साल से लेकर पांच साल से कम की अवधि तक- 6.2 फीसद और पांच साल से लेकर 10 साल तक की अवधि तक की एफडी पर सीनियर सिटीजंस के लिए 6.5 फीसद ब्याज दर लगती है।

यह भी पढ़ें: इस राज्य में 1 जून से बढ़ेंगे पेट्रोल-डीजल के  दाम, जानिए आपके शहर में क्या है आज कीमत

2. आईसीआईसीआई बैंक गोल्डन ईयर एफडी (ICICI Bank Golden Years FD)

इस योजना में सीनियर सिटीजंस को पांच साल से 10 साल तक की अवधि के लिए 2 करोड़ रुपये तक के डिपॉडित पर सालाना 6.55 फीसद की दर से ब्याज प्रदान किया जाता है। ग्राहक इस स्कीम का फायदा 30 सितंबर 2020 तक उठा सकते हैं। इस स्कीम में सीनियर सिटीजंस को 0.80 फीसद ज्यादा ब्याज दर का फायदा मिलता है। यह ब्याज दर बैंक द्वारा दी गई पिछली ब्याज दरों की तुलना में 0.30 फीसद ज्यादा है। सीनियर सिटीजंस नए एफडी के साथ ही पुराने एफडी का नवीकरण कराने के लिए भी इस स्कीम का लाभ उठा सकते हैं।

इस स्कीम के में ग्राहक अपनी एफडी पर लोन भी ले सकते हैं। साथ ही ग्राहक बैंक में जाकर एफडी पर क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन भी कर सकते हैं। ग्राहक बैंक के इंटरनेट और मोबाइल बैंकिंग प्लैटफॉर्म का उपयोग कर या निकटतम आईसीआईसीआई बैंक शाखा में जाकर आसानी से इस योजना के तहत एफडी खुलवा सकते हैं।

ICICI Bank में सीनियर सिटीजंस के लिए एफडी पर ब्याज दरें निम्न हैं:

यहां सात दिन से 14 दिन की अवधि पर 3.50 फीसद, तीस दिन से 45 दिन की अवधि पर 4.50 फीसद, 61 दिनों से 90 दिनों की अवधि पर 5 फीसद, 121 से 184 दिनों की अवधि के लिए 4.75 फीसद, 290 दिन से 1 साल से कम की अवधि के लिए 5.75 फीसद, एक साल से 389 दिनों तक की अवधि के लिए 5.55 फीसद, 18 महीने से 2 साल तक की अवधि पर 6.25 फीसद, तीन साल एक दिन से 5 साल तक की अवधि पर 5.75 फीसद और पांच साल की टैक्स सेवर एफडी पर (अधिकतम 1.50 लाख रुपये तक) 6.25 फीसद ब्याज दर लगती है।

यह भी पढ़ें: इस तरह चुनें अपने लिए बेहतर एफडी स्कीम, होगा अधिक फायदा

3. एचडीएफसी बैंक सीनियर सिटीजन केयर एफडी (HDFC Bank Senior Citizen Care FD)

इस योजना में सीनियर सिटीजंस को अतिरिक्त 0.25 फीसद (मौजूदा 0.50 फीसद प्रीमियम से ऊपर) ब्याज दर की सुविधा मिलती है। इस योजना में डिपॉजिट पांच करोड़ से कम और अवधि पांच साल एक दिन से 10 साल के बीच की होनी चाहिए। इस योजना का फायदा 30 सितंबर 2020 तक उठाया जा सकता है। यह सुविधा नई एफडी के साथ ही पुरानी एफडी को रिन्यू करवाने पर भी उपलब्ध है।

एचडीएफसी बैंक में सीनियर सिटीजंस के लिए एफडी पर ब्याज दरें निम्न हैं:

एचडीएफसी बैंक में सात से 14 दिन की अवधि की एफडी पर 3.50 फीसद, 30 से 45 दिन पर 4.50 फीसद, 61 से 90 दिन पर 5 फीसद, छह महीने एक दिन से 9 महीने की अवधि पर 5.50 फीसद, दो साल एक दिन से तीन साल तक की अवधि पर 6.25 फीसद, तीन साल एक दिन से पांच साल तक की अवधि पर 6.25 फीसद और पांच साल एक दिन से 10 साल तक की अवधि पर 6.50 फीसद ब्याज दर मिलती है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.