Post Office PPF: केवल 500 रुपए सालाना से शुरू करें अपना खाता, पाएं बुढ़ापे में पेशन का लाभ, जानें इस सरकारी स्कीम के बारे में

अगर आप भी असंगठित क्षेत्र के कामगार की कटेगरी में आते हैं और अपना रिटायरमेंट प्लान कर रहे हैं तो आपके लिए इंडियन पोस्ट की PPF (Public Provident Fund) स्कीम पेंशन का लाभ लेने का एक सबसे अच्छा जरिया साबित हो सकती है।

By Abhishek PoddarEdited By: Publish:Fri, 15 Oct 2021 10:38 AM (IST) Updated:Sat, 16 Oct 2021 07:48 AM (IST)
Post Office PPF: केवल 500 रुपए सालाना से शुरू करें अपना खाता, पाएं बुढ़ापे में पेशन का लाभ, जानें इस सरकारी स्कीम के बारे में
पोस्ट ऑफिस की PPF स्कीम असंगठित क्षेत्र के कामगारों को पेंशन सुविधा प्रदान करती है

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। सेवानिवृत्ति के बाद अपने खर्चों को सही से मैनेज करने के लिए और जिंदगी को सही से चलाने के लिए हर एक व्यक्ति के लिए रिटायरमेंट प्लान करना काफी जरूरी होता है। नौकरी करने वालों को रिटायरमेंट के बाद पेंशन मिलती है, पर असंगठित क्षेत्र के कामगारों को किसी भी तरह की पेंशन सुविधा का लाभ हासिल नहीं हो पाता है।

अगर आप भी असंगठित क्षेत्र के कामगार की कटेगरी में आते हैं और अपना रिटायरमेंट प्लान कर रहे हैं तो आपके लिए इंडियन पोस्ट की PPF (Public Provident Fund) स्कीम पेंशन का लाभ लेने का एक सबसे अच्छा जरिया साबित हो सकती है। आइये जानते हैं इस स्कीम के बारे में।

कितना निवेश कर सकते हैं

कोई भी व्यक्ति पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम के तहत सालाना कम से कम 500 रुपये से अपना अकाउंट खुलवा सकता है। वहीं इसके तहत आप अधिकतम 1.50 लाख रुपये की रकम जमा कर सकते हैं। इस स्कीम में जमाकर्ता आयकर अधिनियम की धारा 80 C के तहत कटौती के लिए भी पात्र होते हैं।

क्या ब्याज की दर

वर्तमान समय में इस पोस्ट ऑफिस की PPF योजना के तहत जमाकर्ता को सालाना 7.1 फीसद ब्याज दर का लाभ हासिल होता है। हर एक वित्तीय साल के अंत में इस ब्याज को जमाकर्ता के अकाउंट में डिपॉजिट कर दिया जाता है। इसके अलावा PPF योजना के तहत हासिल होने वाला ब्याज आयकर दायरे से बाहर होता है।

कौन खुलवा सकता है अपना अकाउंट

डाकघर की PPF स्कीम के तहत कोई भी भारतीय नागरिक जो कि बालिग है अपना अकाउंट खुलवा सकता है और रिटायरमेंट के बाद पेंशन सुविधा का लाभ ले सकता है। इसके अलावा इस योजना में अभिभावक द्वारा किसी नाबालिग व्यक्ति का खाता भी खोला जा सकता है।

क्या है मेच्योरिटी पीरियड

इंडियन पोस्ट की इस योजना के तहत 15 साल तक निवेश किया जा सकता है। इसके बाद जमाकर्ता का खाता मेच्योर हो जाएगा। हालांकि इसमें खाता खुलवाने वाले साल को नहीं गिना जाता है।

chat bot
आपका साथी