PF Account Balance: बेहद आसान है अपने PF अकाउंट का बैलेंच चेक करना, बस अपनाएं यह चार सिंपल तरीके

लोगों को अपना PF अकाउंट बैलेंस चेक करने में काफी दिक्कतें होती हैं। EPFO की तरफ से हाल के दिनों में ग्राहकों की परेशानी को दूर करने के लिए प्रयास भी किए गए हैं। आप चार आसान माध्यमों से अपने PF अकाउंट बैलेंस को चेक कर सकते हैं।

By Abhishek PoddarEdited By: Publish:Sun, 24 Oct 2021 09:00 AM (IST) Updated:Sun, 24 Oct 2021 09:00 AM (IST)
PF Account Balance: बेहद आसान है अपने PF अकाउंट का बैलेंच चेक करना, बस अपनाएं यह चार सिंपल तरीके
आप चार माध्यमों से बेहद ही आसानी से अपना PF बैलेंस चेक कर सकते हैं

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। अगर आप नौकरी पेशा कर्मचारी हैं तो, आपकी तनख्वाह का एक हिस्सा PF के लिए कटता होगा। लेकिन कई बार ऐसा देखने को मिलता है कि, लोगों को अपना PF अकाउंट बैलेंस चेक करने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। EPFO की तरफ से हाल के दिनों में ग्राहकों की परेशानी को दूर करने के लिए प्रयास भी किए गए हैं।

EPFO द्वारा किए गए हालिया बदलावों के बाद आप बेहद आसानी से अपने PF बैलेंस को चेक कर सकते हैं। आप चार बेहद ही आसान माध्यमों से अपने PF अकाउंट के बैलेंस को चेक कर सकते हैं। आइए जानते हैं पूरी डिटेल।

उमंग ऐप के द्वारा

आप उमंग ऐप का इस्तेमाल करके अपने मोबाइल से ही अपने PF बैलेंस को चेक कर सकते हैं। यह ऐप भारत सरकार द्वारा EPFO सदस्यों को एक ही जगह पर विभिन्न सरकारी योजनाओं और सेवाओं तक पहुंच प्रदान करने के लिए लॉन्च किया गया था। इस ऐप के जरिए आप EPF पासबुक देख सकते हैं, EPF दावों को बढ़ा और ट्रैक कर सकतें है। इस ऐप का लाभ उठाने के लिए आपको अपने मोबाइल फोन में उमंग ऐप डाउनलोड करने के बाद वन टाइम रजिस्ट्रेशन करना होगा।

SMS के जरिए

EPFO के सब्सक्राइर्स अपने मोबाइल के टेक्स्ट बॉक्स में EPFOHO टाइप करके 7738299899 नंबर पर SMS कर सकते हैं। टेक्सट मैसेज का फॉर्मैट “EPFOHO UAN” होना चाहिए। यह सेवा 10 भारतीय भाषाओं में उपलब्ध है।

वेबसाइट के जरिए

EPFO के सब्सक्राइर्स अपने UAN और पासवर्ड के जरिए EPFO मेंबर पोर्टल पर https://passbook.epfindia.gov.in/MemberPassBook/Login पर लॉगइन करके अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं, और अपने पासबुक के विवरण को देख सकते हैं।

मिस्डकॉल के जरिए

EPFO के सब्सक्राइर्स मिस्ड कॉल सेवा का उपयोग करके अपने PF बैलेंस की जांच कर सकता है। EPFO सब्सक्राइबर को अपने UAN रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 011-22901406 पर मिस्ड कॉल देने की जरूरत है। EPFO तुरंत आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर आपका PF विवरण भेज देगा।

chat bot
आपका साथी