NSC: डाकघर की इस योजना पर पाइए टैक्स बेनिफिट और बेहतर इंट्रेस्ट रेट, जानिए योजना की पूरी डिटेल

अगर आप छोटी बचत योजना में निवेश करना चाहते हैं तो आपके लिए पोस्ट ऑफिस की राष्ट्रीय बचत प्रमाण पत्र स्कीम एक सबसे बेहतर विकल्पों में से एक साबित हो सकती है। इसके तहत ना केवल आप बेहद ही कम रकम से निवेश शुरू कर सकते हैं।

By Abhishek PoddarEdited By: Publish:Mon, 13 Sep 2021 11:58 AM (IST) Updated:Mon, 13 Sep 2021 11:58 AM (IST)
NSC: डाकघर की इस योजना पर पाइए टैक्स बेनिफिट और बेहतर इंट्रेस्ट रेट, जानिए योजना की पूरी डिटेल
छोटी बचत योजनाओं में निवेश करने वालों के लिए NSC बेहतर विकल्प हो सकता है।

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। छोटी बचत योजनाओं में निवेश करने वाले निवेशकों के लिए इंडियन पोस्ट ऑफिस नौ छोटी बचत योजनाओं की पेशकश करता है। इन्हीं नौ बचत योजनाओं में से एक राष्ट्रीय बचत प्रमाण पत्र (NSC) भी है। डाकखाने की यह योजना छोटी बचत योजनाओं में निवेश करने वालों के लिए एक सबसे अच्छे विकल्पों में से एक है। इसके तहत ना केवल आप बेहद ही कम रकम से निवेश शुरू कर सकते हैं, बल्कि इसके तहत आपके जमा पर सरकारी सुरक्षा का लाभ भी हासिल होता है। इसके अलावा इसके तहत जमा पर आपको आयकर अधिनियम 80C के तहत टैक्स बेनिफिट भी मिलता है। आइए जानते हैं डाकघर की इस योजना के बारे में।

कौन खोल सकता है अपना अकाउंट

इसके तहत 18 साल से ऊपर का कोई भी भारतीय नागरिक अपना खाता खोल सकता है। इसके अलावा नाबालिग की तरफ से उसके अभिभावक के द्वारा अकाउंट ओपन किया जा सकता है।

क्या है डिपॉजिट की रकम

डाकघर की इस योजना में कम से कम 1000 रुपये से निवेश किया जा सकता है। हालांकि निवेश की कोई अधिकतम सीमा निर्धारित नहीं है। इस योजना में 100 रुपये के गुणकों में भी निवेश किया जा सकता है।

टैक्स बेनिफिट

राष्ट्रीय बचत प्रमाण पत्र के तहत जमा पर आप आयकर अधिनियम की धारा 80C के तहत टैक्स बनिफिट के लिए भी योग्य होते हैं। इसके तहत कितने भी खाते खोले जा सकते हैं।

क्या है ब्याज दर

इसके तहत जमा पर आपको 6.8 पीसद चक्रवृद्धि ब्याज हासिल होता है, जो कि परिपक्वता के बाद देय होता है। अगर आप इस योजना के तहत 1000 रुपये जमा करते हैं तो 5 साल बाद मेच्योरिटी पर आपको 1389.49 रुपये हासिल होंगे।

इस योजना में म्चोरिटी पीरियड 5 साल तक का है। खाताधारक की मृत्यु की स्थिति में एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति के नाम पर खाते का तबादला किया जा सकता है।

chat bot
आपका साथी