नवंबर में ही नौकरीपेशा और पेंशनर निपटा लें यह सबसे जरूरी काम, बच जाएंगे बड़े नुकसान से

Pensioner नौकरीपेशा के लिए जरूरी खबर है। उन्‍हें 30 नवंबर तक दो जरूरी काम निपटाने हैं। इससे Pensioner पेंशन रुकने से बच जाएंगे और नौकरीपेशा को PF पर 7 लाख के बीमा कवर का फायदा मिलता रहेगा।

Ashish DeepFri, 26 Nov 2021 01:10 PM (IST)
इसके साथ ही Home Loan चाहते हैं तो आपके लिए भी एक ऑफर 30 नवंबर को खत्‍म हो रहा है।

नई दिल्‍ली, बिजनेस डेस्‍क। Pensioner, नौकरीपेशा के लिए जरूरी खबर है। उन्‍हें 30 नवंबर तक दो जरूरी काम निपटाने हैं। इससे Pensioner पेंशन रुकने से बच जाएंगे और नौकरीपेशा को PF पर 7 लाख के बीमा कवर का फायदा मिलता रहेगा। इसके साथ ही Home Loan चाहते हैं तो आपके लिए भी एक ऑफर 30 नवंबर को खत्‍म हो रहा है।

UAN-Aadhaar Link

EPFO ने 30 नवंबर 2021 तक हरेक नौकरीपेशा, जिसका PF कटता है, के लिए UAN (यूनिवर्सल अकाउंट नंबर) को कर्मचारी के Aadhaar से लिंक करना अनिवार्य कर दिया है। अगर पीएफ अकाउंट का UAN, Aadhaar से लिंक नहीं होगा तो कर्मचारी का अंशदान भी जमा नहीं हो पाएगा। इसके साथ ही वह व्यक्ति अपने PF की निकासी भी नहीं कर सकेगा। पर्सनल फाइनेंस एक्‍सपर्ट और CA मनीष कुमार गुप्‍ता के मुताबिक इस सूरत में कर्मचारी का पीएफ कटेगा लेकिन नियोक्ता का अंशदान नहीं आएगा। इससे कर्मचारी का एम्पलाई डिपॉजिट लिंक्ड इंश्योरेंस अर्थात EDLI प्रीमियम भी जमा नहीं होगा। उसका बीमा कवर भी खत्‍म हो जाएगा।

बता दें कि EDLI, 1976 के तहत दी जाने वाली बीमा कवर की रकम सीमा बढ़कर 7 लाख रुपए कर दी गई है। यही नहीं बीमा कवर की न्‍यूनतम रकम को बढ़ाकर 2.5 लाख रुपये किया गया है। इसके पहले यह रकम न्‍यूनतम 2 लाख रुपये और अधिकतम 6 लाख रुपये थी। यह बीमा कवर तब मिलता है अगर खाताधारक की असमय मौत हो जाए।

Life Certificate की बाध्‍यता

इसी तरह देशभर के लाखों पेंशनरों को 30 नवंबर तक अपना Life Certificate देना है। उनके इस प्रमाणपत्र के न देने से Pension रुक जाएगी। हालांकि सरकार ने उनकी सहूलियत के लिए अब E praman व्‍यवस्‍था भी शुरू की है। इससे उनका घर बैठे ही Life Certificate जमा हो जाता है। पेंशनर को हर साल नवंबर में बैंक, डाकघर या वित्तीय संस्थान में Life Certificate जमा करना होता है, जहां पेंशन क्रेडिट होती है।

Home Loan पर छूट

LIC हाउसिंग फाइनेंस ने होम लोन पर 6.66 फीसदी ब्याज की शुरुआत की थी। यह ऑफर 2 करोड़ रुपये तक के लोन पर था। यह ब्‍याज 700 या उससे अधिक के Cibil Score वाले के लिए उपलब्ध है। लेकिन इस ऑफर की तारीख 30 नवंबर 2021 को खत्‍म हो रही है।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.