नए साल में करना चाहते हैं निवेश, तो इन सभी बातों का रखें ध्यान

Investing in 2021 financial resolutions you need to make in the New Year

व्यक्तियों को केवल करों को बचाने के लिए ही नहीं बल्कि अच्छे भविष्य के लिए भी निवेश करना चाहिए। उन्हें लघु मध्यम और दीर्घकालिक लक्ष्यों के आधार पर निवेश को अलग करना चाहिए। इसके बजाय उन्हें लक्ष्यों के अनुसार कई परिसंपत्ति वर्गों में निवेश करना चाहिए।

Publish Date:Wed, 30 Dec 2020 07:00 AM (IST) Author: Nitesh

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। कोरोनावायरस वैश्विक महामारी ने कई मायनों में जीवन को एक बारे नए सिरे से जीना सीखा दिया है। इसने यह बताया कि 2020 में जीवन और वित्त के लिए वास्तव में क्या महत्वपूर्ण है। एक निवेशक के रूप में एक स्वस्थ भविष्य के लिए नए साल में निवेश का निर्णय लेना चाहिए। इसके लिए आपको कौन-कौन सी बातों का ध्यान रखना होगा, ये बेहद जरूरी है। आइये जानते हैं ऐसे ही कुछ जरूरी बातों के बारे में।

आपात स्थिति के लिए नकदी: व्यक्तियों को खराब स्वास्थ्य, बेरोजगारी, या अन्य आपात स्थितियों के कठिन दौर से गुजरने में मदद करने के लिए बैंक एफडी में पैसा लगाने का संकल्प करना चाहिए।

स्वास्थ्य और जीवन बीमा: 2020 में ऐसे उदाहरण सामने आए जब महंगे अस्पताल में भर्ती होने वाले लोगों के पास पैसों की जरूरतें सामने आयीं। 2021 में व्यक्तियों को इस तरह की स्थिति में परिवार को कभी नहीं रखने की प्रतिज्ञा करनी चाहिए। आपके पास जीवन बीमा और स्वास्थ्य बीमा होना चाहिए।

2021 में कम से कम कर्ज हो: व्यक्तियों को छूट, कैशबैक और अन्य रिवॉर्ड पॉइंट प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन क्रेडिट कार्ड का उपयोग स्मार्ट तरीके से करना चाहिए। हालांकि, यह कोशिश रहे कि बकाया राशि का भुगतान समय पर कर दिया जाए। एक अच्छा क्रेडिट हिस्ट्री आपात स्थिति का सामना करने में मदद करता है।

किसी योजना में निवेश करना: व्यक्तियों को केवल करों को बचाने के लिए ही नहीं बल्कि अच्छे भविष्य के लिए भी निवेश करना चाहिए। उन्हें लघु, मध्यम और दीर्घकालिक लक्ष्यों के आधार पर निवेश को अलग करना चाहिए। इसके बजाय उन्हें लक्ष्यों के अनुसार कई परिसंपत्ति वर्गों में निवेश करना चाहिए।

बजट बनाकर काम करें: आय और खर्च की एक सूची तैयार करें। काम बजट के हिसाब से हो। निर्धारित खर्चों को देखते हुए एक दूसरी सूची तैयार करें क्योंकि कुछ खर्च ऐसे होते हैं जिन्हें करना अनिवार्य है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.