LIC की इस Policy के हैं बड़े फायदे, बेहद कम प्रीमियम में ही बन जाएंगे लखपति, साथ ही मिलेगा Insurance का लाभ

Lic Aadhaar Stambh Plan खास बात यह है कि यह एलआईसी की कम प्रीमियम वाली स्मॉल सेविंग्स स्कीम निवेशकों को मृत्यु लाभ भी प्रदान करती हैं। एलआईसी की वेबसाइट (licindia.in) पर उपलब्ध जानकारी के अनुसार एलआईसी आधार स्तंभ (LIC Aadhaar Stambh) एक इंश्योरेंस पॉलिसी (insurance policy) है।

By Pawan JayaswalEdited By: Publish:Tue, 18 May 2021 03:37 PM (IST) Updated:Wed, 26 May 2021 12:26 PM (IST)
LIC की इस Policy के हैं बड़े फायदे, बेहद कम प्रीमियम में ही बन जाएंगे लखपति, साथ ही मिलेगा Insurance का लाभ
Lic Aadhaar Stambh Plan P C : File Photo

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। अगर आप Lakhpati या Crorepati बनना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको छोटे-छोटे कदम उठाने चाहिए। अक्सर लोग काफी कम समय में अमीर बनने के सपने देखते हैं और जब सफल नहीं होते हैं, तो हताश हो जाते हैं। मौजूदा समय में ऐसे कई निवेश विकल्प हैं, जिनमें आप हर महीने एक छोटी राशि निवेश कर अच्छा फंड तैयार कर सकते हैं। भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) की ऐसी कई सारी स्मॉल सेविंग्स स्कीम्स हैं, जहां सब्सक्राइबर को काफी छोटा प्रीमियम देना होता है।

Aadhaar Stambh (Plan-943) भी एलआईसी की एक ऐसी ही स्कीम है, जहां आप मैच्योरिटी पर मोटा मुनाफा कमा सकते हैं। यह स्कीम आधार कार्डधारक पुरुषों के लिए है। सब्सक्राइबर इस स्कीम में मैच्योरिटी के समय करीब 4 लाख रुपये प्राप्त कर सकते हैं।

खास बात यह है कि यह एलआईसी की कम प्रीमियम वाली स्मॉल सेविंग्स स्कीम निवेशकों को मृत्यु लाभ भी प्रदान करती हैं। एलआईसी की वेबसाइट (licindia.in) पर उपलब्ध जानकारी के अनुसार, एलआईसी आधार स्तंभ (LIC Aadhaar Stambh) एक इंश्योरेंस पॉलिसी (insurance policy) है, जो सुरक्षा और बचत दोनों प्रदान करती है। यह स्कीम केवल पुरुषों के लिए है और इस पॉलिसी को खरीदने के लिए आधार कार्ड होना अनिवार्य है।

LIC Aadhaar Stambh पॉलिसी की अवधि पूरी होने से पहले पॉलिसीधारक की आकस्मिक मृत्यु की स्थिति में उसके नॉमिनी को मृत्यु लाभ प्रदान किया जाता है, जो परिवार की भविष्य की आवश्यकताओं को पूरा करने में मदद करता है। अगर पॉलिसीधारक पॉलिसी की अवधि पूरी होने तक जीवित रहता है, तो उसे मैच्योरिटी लाभ प्रदान किया जाता है, जो एकमुश्त होता है।

एलआईसी आधार स्तंभ पॉलिसी को खरीदने के लिए ग्राहक की उम्र 8 से 55 साल के बीच होनी चाहिए। प्लान की मैच्योरिटी के समय आवेदक की अधिकतम आयु 70 साल से अधिक नहीं होनी चाहिए। Aadhaar Stambh Policy में न्यूनतम 75 हजार रुपए का बेसिक सम एश्योर्ड होता है, जबकि अधिकतम बेसिक सम एश्योर्ड 3,00,000 रुपये है। पॉलिसी के तहत बेसिक सम एश्योर्ड 5,000 रुपये के गुणकों में प्रदान की जाती है। इस एलआईसी पॉलिसी (LIC Policy) की पेशकश 10 साल से 20 साल की अवधि के लिए होती है। इस स्कीम में जोखिम कवरेज पॉलिसी जारी होने की तारीख से तुरंत शुरू हो जाता है।

अगर कोई ग्राहक इस योजना में 20 साल के लिए निवेश करता है, तो वह मैच्योरिटी के समय 3.97 लाख रुपये पा सकता है। इसमें सालना प्रीमियम 10,821 रुपये बनेगा, जो करीब 901 रुपये प्रति माह होता है। इसमें एश्योर्ड राशि 3 लाख रुपये बनेगी और कुल निवेश पर सालाना 4.5 फीसद के रिटर्न के हिसाब से 97,500 रुपये लॉयल्टी एडिशन बनेगा। प्रीमियम का भुगतान दैनिक, मासिक, तिमाही, छमाही और सालाना आधार पर किया जा सकता है।

chat bot
आपका साथी