LIC Jeevan Akshay Policy: एक बार निवेश कर जीवन भर हर महीने पाएं पेंशन, अधिकतम निवेश की नहीं है कोई सीमा

LIC Jeevan Akshay Policy भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) ने अपनी लोकप्रिय बीमा पॉलिसी एलआईसी जीवन अक्षय पॉलिसी को बंद कर दिया था लेकिन कुछ माह पहले ही कंपनी ने इसे फिर से शुरू किया है। एलआईसी जीवन अक्षय सिंगल प्रीमियम नॉन लिंक्ड नॉन पार्टिसिपेटिंग और पर्सनल एन्युटी प्लान है।

By Pawan JayaswalEdited By: Publish:Fri, 27 Nov 2020 02:20 PM (IST) Updated:Sun, 06 Dec 2020 07:20 AM (IST)
LIC Jeevan Akshay Policy: एक बार निवेश कर जीवन भर हर महीने पाएं पेंशन, अधिकतम निवेश की नहीं है कोई सीमा
भारतीय जीवन बीमा निगम ( LIC )

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) ने अपनी लोकप्रिय बीमा पॉलिसी एलआईसी जीवन अक्षय पॉलिसी को बंद कर दिया था, लेकिन कुछ माह पहले ही कंपनी ने इसे फिर से शुरू किया है। एलआईसी जीवन अक्षय सिंगल प्रीमियम नॉन लिंक्ड नॉन पार्टिसिपेटिंग और पर्सनल एन्युटी प्लान है। अर्थात इस बीमा पॉलिसी में ग्राहक को केवल एक बार एकमुश्त राशि निवेश करने की जरूरत होती है। इसके बाद उन्हें जीवन भर पेंशन प्राप्त होती है।

एलआईसी जीवन अक्षय पॉलिसी में अधिकतम निवेश की कोई सीमा नहीं है। वहीं, न्यूनतम एक लाख रुपये निवेश कर पॉलिसी शुरू की जा सकती है। इस पॉलिसी में न्यूनतम एक लाख रुपये के निवेश पर निवेशक को 12,000 रुपये सालाना पेंशन प्राप्त होती है। निवेशक जितनी अधिक राशि निवेश करेंगे, उतनी ही अधिक राशि की उन्हें पेंशन प्राप्त होगी।

एलआईसी जीवन अक्षय पॉलिसी को 35 साल से लेकर 85 साल की आयु के लोग ले सकते हैं। दिव्यांगजन भी इस पॉलिसी का फायदा उठा सकते हैं। एलआईसी जीवन अक्षय में पेंशन की रकम प्राप्त करने के 10 विकल्प मौजूद हैं। पॉलिसी के आरंभ में एन्युटी की दरों की गारंटी दी जाती है और एन्युटी पाने वाले को उम्र भर एन्युटी का भुगतान किया जाता है। पॉलिसी में वार्षिक, अर्धवार्षिक, त्रैमासिक और मासिक एन्युटी के प्रकार उपलब्ध हैं।इस प्लान को ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से खरीदा जा सकता है। 

इस पॉलिसी में निवेशक को लोन की सुविधा भी मिलती है। इस योजना में, किन्हीं दो वंशजों, एक ही परिवार के वंशजों (दादा-दादी, माता-पिता, बच्चे, नाती-पोते), पति-पत्नी या भाई-बहन के बीच ज्वाइंट लाइफ एन्युटी ली जा सकती है। पॉलिसी जारी होने के तीन महीने बाद या फ्री-लुक अवधि की समाप्ति के बाद (जो भी बाद में) कभी भी लोन सुविधा उपलब्ध होगी।

यह भी पढ़ें (Gold Price Today: गिर गए सोने के वायदा भाव, चांदी भी फिसली, जानिए क्या चल रही कीमतें)

chat bot
आपका साथी