LIC Bima Jyoti Scheme: एलआईसी ने लॉन्च की नई योजना, बचत के साथ मिलेगी सुरक्षा, जानिए खास बातें

भारतीय जीवन बीमा निगम ( LIC )

प्रत्येक पॉलिसी वर्ष के आखिर में मूल बीमित राशि पर प्रति एक हजार रुपये पर 50 रुपये अतिरिक्त जुड़ेंगे। जोखिम की शुरुआत की तारीख के बाद पॉलिसी अवधि के दौरान मृत्यु होने पर मृत्यु पर बीमित राशि और पॉलिसी की शर्तो के अनुसार जमा गारंटीड अतिरिक्त राशि देय है।

Pawan JayaswalTue, 23 Feb 2021 01:20 PM (IST)

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) एक नई योजना लेकर आया है। इसका नाम है बीमा ज्योति (Bima Jyoti) योजना। यह एक गैर-संबद्ध, गैर-भागीदारी, व्यक्तिगत बचत योजना है। यह योजना बचत और सुरक्षा दोनों एक साथ ऑफर करती है। इस योजना में मैच्योरिटी पर एकमुश्त भुगतान मिलेगा। साथ ही पॉलिसीधारक के असमय निधन पर उसके परिजनों को वित्तीय समर्थन भी मिलेगा। इस योजना को एलआईसी एजेंट के जरिए ऑफलाइन माध्यम से या एलआईसी की वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन माध्यम से खरीदा जा सकता है।

इस योजना में प्रत्येक पॉलिसी वर्ष के आखिर में मूल बीमित राशि पर प्रति एक हजार रुपये पर 50 रुपये अतिरिक्त जुड़ेंगे। जोखिम की शुरुआत की तारीख के बाद पॉलिसी अवधि के दौरान मृत्यु होने पर  "मृत्यु पर बीमित राशि" और पॉलिसी की शर्तो के अनुसार जमा गारंटीड अतिरिक्त राशि देय है। 

एलआईसी ने विज्ञप्ति जारी कर बताया है कि इस योजना में न्यूनतम मूल निश्चित बीमित राशि एक लाख रुपये होगी। वहीं, कोई अधिकतम सीमा नहीं है। ग्राहक इस पॉलिसी को 15 से 20 साल के लिए ले सकते हैं। प्रीमियम के भुगतान की अवधि की गणना पॉलिसी अवधि में से पांच साल घटाकर होगी। बीमा ज्योति पॉलिसी में 90 दिन के बच्चे से लेकर 60 साल से कम उम्र के व्यक्ति एंट्री ले सकते हैं।

इस योजना में किस्तों में मृत्यु/मैच्योरिटी लाभ प्राप्त करने का विकल्प भी उपलब्ध है, जिसमें कई शर्ते हैं। प्रीमियम का भुगतान वार्षिक आधार पर, छमाही आधार पर, तिमाही आधार पर या मासिक अंतराल पर किया जा सकता है। इस पॉलिसी में नकदी की आवश्यकता को पूरा करने के लिए लोन की सुविधा भी उपलब्ध है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.