आपके लिए Credit Score क्यों है जरूरी, क्या हैं इसके फायदे, जानिए

क्रेडिट स्कोर 300-900 के बीच एक संख्यात्मक मूल्य है जो किसी व्यक्ति की क्रेडिट को दिखाता है। इसके तहत कितने खाते खुले लोन क्रेडिट कार्ड बिल और चुकौती हिस्ट्री आदि की संख्या जैसे कारक आपके क्रेडिट स्कोर को प्रभावित करते हैं।

By NiteshEdited By: Publish:Tue, 16 Mar 2021 03:00 PM (IST) Updated:Sat, 20 Mar 2021 09:17 AM (IST)
आपके लिए Credit Score क्यों है जरूरी, क्या हैं इसके फायदे, जानिए
Know Why Your Credit Score Is Important

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। अगर आप कुछ खरीदने के लिए लोन लेने की योजना बना रहे हैं, तो इसके लिए आपको थोड़ा सा होम वर्क और सोच समझकर कदम उठाने की जरूरत है। लोन के लिए आवेदन करने से पहले, आपको यह समझना होगा कि कुछ आवश्यक शर्तें हैं जिन्हें ध्यान देने की आवश्यकता है। सबसे पहले और सबसे जरूरी आपका क्रेडिट स्कोर है।

क्रेडिट स्कोर क्या है

क्रेडिट स्कोर 300-900 के बीच एक संख्यात्मक मूल्य है जो किसी व्यक्ति की क्रेडिट को दिखाता है। इसके तहत कितने खाते खुले, लोन, क्रेडिट कार्ड बिल  और चुकौती हिस्ट्री आदि की संख्या जैसे कारक आपके क्रेडिट स्कोर को प्रभावित करते हैं।

क्रेडिट स्कोर चेक करना क्यों है जरूरी

अपने क्रेडिट स्कोर और क्रेडिट हिस्ट्री को नियमित छेक करना फायदेमंद साबित हो सकता है। इस तरह, आप अपनी कमियों को पहचान सकते हैं और विभिन्न तरीकों से अपने क्रेडिट स्कोर में सुधार कर सकते हैं। यह आपको किसी भी गलत रिपोर्ट के बारे में सुधार और जल्द से जल्द ऐसी त्रुटियों को सुधारने में भी मदद करेगा।

अच्छे क्रेडिट स्कोर के लाभ

यदि आपके पास एक अच्छा क्रेडिट स्कोर है तो सुनिश्चित करें कि आप उस सीमा के भीतर रहें, ताकि आपको कुछ लाभों का आनंद लेने में मदद मिले।

क्रेडिट रिपोर्ट का इस्तेमाल क्यों होता है

क्रेडिट रिपोर्ट इस बात को बताता है कि आप बिलों का भुगतान करने और कर्ज के रीपेमेंट में ठीक हैं और कोई चूक नहीं कर रहे हैं। कर्जदाता के लिए, क्रेडिट रिपोर्ट यह निर्धारित करेगी कि आप क्रेडिट के लिए उपयुक्त उम्मीदवार हैं या नहीं। यह उन शर्तों को भी पूरा करेगा, जिन पर क्रेडिट लाइन को मंजूरी दी गई है। जानकारी को सटीक और पूर्ण बनाने के लिए नियमित रूप से अपनी क्रेडिट रिपोर्ट की जांच करना जरूरी है।

आपके क्रेडिट स्कोर की जांच करते समय स्थायी खाता संख्या (पैन) कार्ड की जरूरत होती है क्योंकि यह एक व्यक्तिगत पहचान दस्तावेज है।

chat bot
आपका साथी