सेविंग अकाउंट पर यहां पाइए बड़े बैंकों से भी ज्यादा ब्याज, जानिए मिलता है कितना फायदा

स्माल फाइनेंस बैंक का उद्देश्य ग्रामीण एवं सुदूर (अंदरूनी इलाकों) क्षेत्रों तक बैंकिंग एवं क्रेडिट सर्विस सुविधा को उपलब्ध करवाना होता है

By Praveen DwivediEdited By: Publish:Thu, 20 Sep 2018 08:42 AM (IST) Updated:Sun, 23 Sep 2018 12:44 PM (IST)
सेविंग अकाउंट पर यहां पाइए बड़े बैंकों से भी ज्यादा ब्याज, जानिए मिलता है कितना फायदा
सेविंग अकाउंट पर यहां पाइए बड़े बैंकों से भी ज्यादा ब्याज, जानिए मिलता है कितना फायदा

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। सेविंग अकाउंट को देश में निवेश और बचत का परंपरागत विकल्प माना जाता है। भले ही स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी), एचडीएफसी और आईसीआईसीआई बैंक देश के प्रमुख बैंक हों लेकिन सेविंग अकाउंट पर ब्याज देने के मामले में ये उतने बेहतर नहीं हैं। वहीं देश में ही काम करने वाले स्माल फाइनेंस बैंक इन सभी बैंकों से इस मामले में काफी आगे हैं। ये बैंक सेविंग अकाउंट पर 7.25 फीसद तक का सालाना ब्याज तक देते हैं। हम अपनी इस खबर में आपको ऐसे ही कुछ बैंकों के बारे में जानकारी दे रहे हैं।

क्या होते हैं स्माल फाइनेंस बैंक?

स्माल फाइनेंस बैंक का उद्देश्य ग्रामीण एवं सुदूर (अंदरूनी इलाकों) क्षेत्रों तक बैंकिंग एवं क्रेडिट सर्विस सुविधा को उपलब्ध करवाना होता है। ऐसे बैंक छोटे किसानों, व्यापारियों और समाज के अन्य हाशिए वाले ऐसे वर्गों को लक्षित करते हैं जहां मुख्यधारा के बैंक अभी तक प्रवेश नहीं कर पाए हैं। इस प्रकार वे बैंकिंग सेवाओं से अछूते लोगों को वित्तीय समावेश के दायरे में लाने का प्रयास करते हैं।

विशेषज्ञों के मुताबिक स्माल फाइनेंस बैंक बैंकों की प्रमुख चुनौती ग्राहकों से निरंतर आधार पर निवेश करवाने की होती है। इसके अलावा ऐसे बैंकों को वर्तमान में अपने दायरे को और विस्तार देने की जरूरत है। हालांकि, उनके बचत खातों और सावधि जमा खातों (आरडी) पर मिलने वाली ब्याज दरें आकर्षक होती हैं और मुख्यधारा के कई बैंकों की तुलना में बेहतर होती हैं।

सूर्योदय स्मॉल फाइनेंस बैंक: देश का यह बैंक सेविंग अकाउंट पर वर्तमान में सबसे ज्यादा ब्याज की पेशकश कर रहा है। यहां पर 1 लाख रुपये तक के बैलेंस पर 6.25 फीसद सालाना, 1 लाख से लेकर 10 लाख रुपये तक पर 7.25 फीसद सालाना और 10 लाख रुपये से ज्यादा पर 7 फीसद सालाना ब्याज दिया जा रहा है। यह जानकारी इस बैंक की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध है।

फिनकेयर स्मॉल फाइनेंस बैंक: इस बैंक के सेविंग अकाउंट में 1 लाख रुपये तक के बैलेंस पर 6 फीसद सालाना और 1 लाख रुपये से ज्यादा के बैलेंस पर 7 फीसद सालाना की दर से ब्याज दिया जाता है।

इक्विटास स्मॉल फाइनेंस बैंक: इस बैंक के सेविंग अकाउंट में 10 लाख रुपये तक के बैलेंस पर 6 फीसद सालाना और 10 लाख रुपये से लेकर 5 करोड़ रुपये तक के बैलेंस पर 6.50 फीसद सालाना की दर से ब्याज दिया जाता है।

ESAF बैंक: इस बैंक के सेविंग अकाउंट में 1 लाख रुपये तक की जमा राशि पर 4 फीसद सालाना, 1 लाख से 10 लाख रुपये तक पर 6.50 फीसद सालाना और 10 लाख रुपये से ज्यादा अमाउंट पर 7 फीसद सालाना की दर से ब्याज दिया जाता है।

chat bot
आपका साथी