IRFC IPO: इस सरकारी कंपनी के आईपीओ को आज से कर सकते हैं सब्सक्राइब, जानिए कितनी है एक शेयर की कीमत

भारतीय रेल के लिए प्रतीकात्मक तस्वीर PC: File Photo

IRFC IPO आईआरएफसी ने इस आईपीओ के लिए 25-26 रुपये प्रति शेयर की प्राइस बैंड तय की है। वहीं एक लॉट 575 शेयरों का है। अर्थात लॉअर प्राइस बैंड पर कम से कम 14375 रुपये से निवेश किया जा सकता है।

Publish Date:Sun, 17 Jan 2021 01:40 PM (IST) Author: Pawan Jayaswal

नई दिल्ली, पीटीआइ। आईपीओ में निवेश कर मुनाफा कमाने के इच्छुक लोगों के लिए अच्छा मौका है। इंडियन रेलवे फाइनेंस कॉरपोरेशन (IRFC) का इनिशियल पब्लिक ऑफर (IPO) आज अर्थात 18 जनवरी को पब्लिक सब्सक्रिप्शन के लिए खुलेगा। आईपीओ में सब्सक्रिप्शन के लिए आखिरी तारीख 20 जनवरी है। इस आईपीओ के जरिए कंपनी की 4,600 करोड़ रुपये जुटाने की योजना है। डिपार्टमेंट ऑफ इंवेस्टमेंट एंड पब्लिक एसेट मैनेजमेंट (DIPAM) के सचिव तुहीन कांत पांडेय ने बताया कि IRFC 4,600 करोड़ रुपये से अधिक का आईपीओ ला रही है।

यह किसी भी रेलवे नॉन-बैंकिंग फाइनेंशियल कंपनी (NBFC) की ओर से लाया जाने वाला पहला IPO है। जनवरी, 2020 में IRFC ने अपने आईपीओ के लिए ड्राफ्ट पेपर जमा कराए थे। आईआरएफसी ने इस आईपीओ के लिए 25-26 रुपये प्रति शेयर की प्राइस बैंड तय की है। वहीं, एक लॉट 575 शेयरों का है। अर्थात लॉअर प्राइस बैंड पर कम से कम 14,375 रुपये से निवेश किया जा सकता है।

यह इश्यू 178.20 करोड़ शेयरों का है। इसके तहत 118.80 करोड़ नए शेयर जारी किए जाएंगे। वहीं सरकार ऑफर फॉर सेल के जरिए 59.40 करोड़ शेयरों की बिक्री करेगी। बता दें कि कंपनी का मुख्य कारोबार फाइनेंशियल मार्केट से फंड लाकर अधिग्रहण या एसेट क्रिएशन करना है, जिसके बाद उसे रेलवे को दे दिया जाता है। इस इश्यू के बाद आईआरएफसी में सरकार की हिस्सेदारी पहले के 100 फीसद की तुलना में गिरकर 86.4 फीसद रह जाएगी।

आईआरएफसी ने अपने आईपीओ से पहले शुक्रवार को एंकर निवेशकों से करीब 1,398 करोड़ रुपये जुटाए। कंपनी ने एक बयान में कहा कि कुल 31 एंकर निवेशकों को 26 रुपये प्रति शेयर की दर से 3,34,563,007 इक्विटी शेयर जारी किए गए। इन एंकर निवेशकों में एचडीएफसी ट्रस्टी कंपनी लिमिटेड, निप्पॉन लाइफ इंडिया ट्रस्टी लिमिटेड, सिंगापुर सरकार, कुवैत इन्वेस्टमेंट अथॉरिटी फंड, कोटक महिंद्रा (इंटरनेशनल) लिमिटेड, गोल्डमैन सैक्स (सिंगापुर) पीटीई और टाटा एआईजी जनरल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड शामिल हैं।

गौरतलब है कि केंद्रीय कैबिनेट ने अप्रैल, 2007 में रेलवे की पांच कंपनियों की लिस्टिंग को अपनी मंजूरी दी थी। इनमें इरकॉन इंटरनेशनल लिमिटेड, राइट्स लिमिटेड, रेल विकास निगम लिमिटेड और इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) की लिस्टिंग पहले ही हो चुकी है।

साल 2020 में आईपीओ मार्केट में जबरदस्त रौनक देखने को मिली थी। पिछले साल आईपीओ मार्केट में एसबीआई कार्ड्स, इक्विटास, यूटीआई एएमसी जैसी कंपनियों ने आईपीओ के जरिए शेयरों बाजारों में दस्तक दी थी। निवेशकों ने इन आईपीओ में निवेश कर भारी मुनाफा प्राप्त किया है। यही कारण है कि इस साल भी आईपीओ को लेकर निवेशकों के बीच अच्छा उत्साह है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.