Investment Tips: बच्‍चों की उच्‍च शिक्षा के खर्च के लिए अपनाएं निवेश के ये 5 मंत्र, नहीं होगी परेशानी

आप भविष्य में अपने बच्चों की पढ़ाई पर होने वाले खर्चों को अच्छे से मैनेज करना चाह रहे हैं तो आपको बचत के साथ निवेश करना बेहद जरूरी है। आप कुछ इन्‍वेस्टमेंट इंस्ट्रुमेंट्स में निवेश कर सकते हैं इससे आपको अपने खर्चों को मैनेज करने में बहद आसानी होगी।

Abhishek PoddarThu, 09 Sep 2021 12:09 PM (IST)
बच्चों की शिक्षा जैसे खर्चों को मैनेज करने के लिए फाइनेंशियल प्लानिंग के साथ निवेश करना बेहद जरूरी है।

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। बच्चों की शिक्षा जैसे खर्चों को मैनेज करने के लिए फाइनेंशियल प्लानिंग और बचत के साथ निवेश करना बेहद जरूरी है। यदि बच्चे उच्च शिक्षा के लिए विदेश जाना चाह रहे हों या इस तरह के कुछ अन्य खर्चे हों तो निवेश पर मिले रिटर्न से काफी मदद मिलती है। कोरोना वायरस संक्रमण के कारण लोगों की जिंदगी में बेहद बदलाव देखने को मिला है। ऐसे में उनकी बचत और निवेश के तरीकों में भी बदलाव हुआ है। तो आइये, जानते हैं कुछ ऐसे ही निवेश तरीकों के बार में जिनके जरिए आप अपने बच्‍चों की उच्‍च शिक्षा पर होने वाले खर्चे को आसानी से मैनेज कर सकते हैं।

कहां कर सकते हैं निवेश

आप अपने असेट एलोकेशन और रिस्क लेने की क्षमता के हिसाब से मासिक निवेश कर सकते हैं। आप इक्विटी से जुड़े इंस्ट्रुमेंट्स में निवेश कर सकते हैं, क्योंकि वे लंबी अवधि में बेहतर रिटर्न देते हैं। अगर आप रिस्क नहीं लेना चाहते हैं तो आप इक्विटी और डेट में बैलेंस बनाते हुए मिश्रित निवेश कर सकते हैं।

बच्चों की शिक्षा के लिए पांच निवेश विकल्प

इक्विटी म्‍युचुअल फंडों में SIP के जरिए निवेश

डायवर्सिफाइड इक्विटी म्‍युचुअल फंड में SIP आपके शिक्षा से जुड़े खर्चों के लक्ष्य को पूरा करने के लिए सबसे अच्छा विकल्प हो सकता है। अगर आप 20 साल के लिए इक्विटी म्‍युचुअल फंड में मासिक SIP में 5,500 का निवेश करते हैं तो 12 फीसद प्रति वर्ष के औसत रिटर्न पर आपको आराम से लगभग 54 लाख लाख रुपये हासिल होंगे।

सीधे स्टॉक मार्केट में निवेश

अगर आपको शेयर बाजार की अच्छी जानकारी है और बाजार के उतार-चढ़ाव को बहतर तरीके से समझ सकते हैं तो आप नियमित तौर पर शेयर बाजार के अलग-अलग स्टॉक में निवेश कर मुनाफा कमा सकते हैं।

डेट म्‍युचुअल फंडों में SIP

अगर आप इनवेस्टमेंट में ज्यादा रिस्क नहीं लेना चाहते हैं तो आप इक्विटी की जगह डेट म्‍युचुअल फंडों में SIP में निवेश कर सकते हैं। इसमें आप बेहतर रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं। हालांकि इसमें इक्विटी के मुकाबले रिटर्न थोड़ा कम मिलता है, जिसे आप निवेश की रकम बढ़ा कर मैनेज भी कर सकते हैं।

हाइब्रिड म्‍युचुअल फंडों में SIP

अगर आप थोड़ा-बहुत इनवेस्टमेंट रिस्क ले सकते हैं तो आपको डेट और इक्विटी दोनों में बैलेंस बना कर निवेश करना चाहिए। इसके लिए आप ग्रोथ-ओरिएंटेड हाइब्रिड म्‍युचुअल फंडों में निवेश कर सकते हैं। इसके अलावा, आप बैलेंस एडवांटेज फंडों में भी निवेश कर सकते हैं।

हेल्दी डेट इंस्ट्रुमेंट

आप बैंकों की आरडी योजना, फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट योजना, पब्लिक प्रॉविडेंट फंड और डाकघर जमा जैसे इंस्ट्रुमेंट्स में भी निवेश कर सकते हैं। इसके साथ ही अगर आपकी लड़की 10 साल से कम उम्र की है तो आपके लिए सुकन्या समृद्धि योजना भी एक बेहतर निवेश विकल्प हो सकता है। 

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.