Post Office की इन योजनाओं में निवेश से पाएं आयकर का लाभ, जानिए इसके बारे में

अगर आप अपने बचत के पैसों को इनवेस्ट करना चाह रहे हैं और चाहते हैं कि आपको निवेश पर इनकम टैक्स में छूट का लाभ मिले तो आप इंडिया पोस्ट की कई बचत योजनाओं में निवेश पर आयकर अधिनियम की धारा 80 सी के तहत आयकर लाभ हासिल होता है।

By Abhishek PoddarEdited By: Publish:Mon, 30 Aug 2021 05:04 PM (IST) Updated:Tue, 31 Aug 2021 07:35 AM (IST)
Post Office की इन योजनाओं में निवेश से पाएं आयकर का लाभ, जानिए इसके बारे में
Post Office की सेविंग स्कीम में निवेश से आप इनकम टैक्स का लाभ हासिल कर सकते हैं

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। हर एक कामगार व्यक्ति के लिए बचत करना काफी जरूरी होता है। फिर चाहे वह नौकरीपेशा व्यक्ति हो या फिर असंगठित क्षेत्र में काम करने वाला कोई व्यक्ति। हर किसी को अपनी भविष्य की और कुछ आकस्मिक जरूरतों को पूरा करने के लिए लिए बचत करना जरूरी होता है। यदि आप अपनी बचत को अलग अलग निवेश योजनाओं में निवेश करते हैं तो आप इसके जरिए एक अच्छी खासी धनराशि भी इकट्ठा कर सकते हैं। अगर आप अपने बचत के पैसों को इनवेस्ट करना चाह रहे हैं और साथ ही आप चाहते हैं कि आपको अपने निवेश पर इनकम टैक्स में छूट का लाभ भी मिले तो आप इंडिया पोस्ट की कई बचत योजनाओं में निवेश पर आयकर अधिनियम की धारा 80 सी के तहत आयकर लाभ हासिल होता है। पोस्ट ऑफिस की योजनाओं में निवेश करके आप कर योग्य आय से एक वित्तीय वर्ष में 1.5 लाख रुपये तक की कटौती का दावा कर सकते हैं।

पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट स्कीम

इस स्कीम में कोई व्यक्ति एक तय अवधि के लिए एकमुश्त पैसा जमा कर सकता है। इसके तहत निवेशक को गारंटी रिटर्न और ब्याज भुगतान की पसंद जैसी सुविधाओं का लाभ मिलता है। इस स्कीम में एक साल, दो साल और तीन साल की मैच्योरिटी अवधि की जमा राशि पर 5.5 फीसद की दर से ब्याज का लाभ हासिल होता है। पांच साल के जमा खाते पर 6.7 फीसद का रिटर्न हासिल होता है और यह आयकर अधिनियम, 1961 की धारा 80 सी के तहत लाभ के लिए छूट प्राप्त करने के योग्य है। इस योजना में ब्याज सालाना देय होता है लेकिन इसकी गणना तिमाही के हिसाब से की जाती है।

सार्वजनिक भविष्य निधि योजना

Post Office Public Provident Fund (PPF) एक रिटायरमेंट प्लानिंग पर फोकस करने वाला इंस्ट्रूमेंट है। साथ ही यह खाता टैक्स स्थिति की 'छूट, छूट, छूट' (EEE) श्रेणी के तहत आता है, जिसका मतलब होता है कि रिटर्न, मैच्योरिटी राशि और ब्याज आय को आयकर से छूट मिली है। इस योजना में हर साल 7.1 फीसद की ब्याज दर का लाभ हासिल होता है, जो वार्षिक रूप से मिश्रित होती है।

वरिष्ठ नागरिक बचत योजना

वरिष्ठ नागरिक बचत योजना (SCSS) एक निवेश एवेन्यू की तरह से काम करती है और रिटायरमेंट के बाद बेहतर जीवन के लिए पैसा जुटाने में मदद करती है। 60 साल या उससे अधिक आयु का व्यक्ति इस योजना में निवेश कर सकता है। इसमें हर साल 7.4 फीसद का ब्याज दर मिलता है।

राष्ट्रीय बचत पत्र

राष्ट्रीय बचत पत्र या NSC में हर साल 6.8 फीसद की दर से ब्याज मिलता है। यह ब्याज सालाना मैच्योर होता है लेकिन मैच्योरिटी पर देय होता है। राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र में जमा पैसा आयकर अधिनियम की धारा 80 सी के तहत कटौती के लिए योग्य होता है।

chat bot
आपका साथी