पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में मिलता है गारंटीड ब्याज, जानें इस सरकारी योजना के फायदे

अगर आप अपने निवेश पर गारंटीड रिटर्न के साथ कम जोखिम वाली योजना में निवेश करना चाहते हैं तो आप इंडिया पोस्ट की मंथली इनकम स्कीम (MIS) योजना का लाभ ले सकते हैं। यह एक कम जोखिम वाली निवेश योजना है।

Abhishek PoddarSat, 04 Dec 2021 09:11 AM (IST)
आप पोस्ट ऑफिस की MIS स्कीम में अपना खाता खुलवा सकते हैं

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। अपने खर्चों और वित्तीय जरूरतों को सही से मैनेज करने के लिए बचत करना बहुत जरूरी होता है। आप अपने बचत के पैसों को सही जगह इनवेस्ट करके उससे अच्छी कमाई और बेहतर रिटर्न भी हासिल कर सकते हैं। कई सारे लोग निवेश से जुड़े जोखिमों को देखते हुए अपना पैसा इनवेस्ट नहीं करना चाहते हैं। अगर आप अपने निवेश पर गारंटीड रिटर्न के साथ कम जोखिम वाली योजना में निवेश करना चाहते हैं तो, आप इंडिया पोस्ट की मंथली इनकम स्कीम (MIS) योजना का लाभ ले सकते हैं। यह एक कम जोखिम वाली निवेश योजना है, जिसमें आपको हर महीने ब्याज के तौर पर कमाई होती रहती है। डाकघर की यह स्कीम ऐसे व्यक्तियों के लिए है जिन्हें एक बार निवेश के बाद नियमित तौर पर आय की जरूरत होती है। सरकारी स्कीम होने की वजह से पोस्ट ऑफिस की इस योजना को काफी बेहतर माना जाता है। आइये जानते हैं इस योजना से जुड़ी अहम जानकारियों के बारे में।

कौन खुलवा सकता है खाता

इंडिया पोस्ट की इस योजना में कोई भी वयस्क भारतीय व्यक्ति अपना खाता खुलवा सकता है। डाकघर की इस स्कीम के अंतर्गत ज्यादा से ज्यादा तीन ही वयस्क व्यक्तियों का ज्वाइंट अकाउंट खोला जा सकता है। किसी नाबालिग के नाम पर उसके अभिभावक द्वारा इस योजना में अकाउंट खुलवाया जा सकता है। डाकघर की इस योजना में, नाबालिग के नाम पर खोले गए अकाउंट की लिमिट किसी व्यक्ति के द्वारा किए गए निवेश की लिमिट से अलग होती है।

निवेश की राशि

कोई भी व्यक्ति डाकघर की इस योजना में 100 रुपये के गुणक के रूप में निवेश कर सकता है। एक अकेले व्यक्ति के तौर पर पोस्ट ऑफिस की इस योजना के अंदर ज्यादा से ज्यादा 4.5 लाख रुपये तक का निवेश किया जा सकता है। अगर आप इसमें संयुक्त रूप से निवेश करते हैं तो, इस स्कीम में नौ लाख रुपये तक का निवेश किया जा सकता है। ज्वाइंट होल्डर होने पर दोनों की बराबर की हिस्सेदारी मिलती है।

कितना मिलता है ब्याज

पोस्ट ऑफिस की इस योजना में आपको सालाना 6.6 फीसद की दर से ब्याज मिलता है। इस स्कीम में अकाउंट खुलवाने के एक महीने पूरे होने के साथ ही ब्याज मिलना शुरू हो जाता है, और जब तक आपका खाता मेच्योर ना हो जाए तब तक ब्याज मिलता रहता है। अगर आप हर महीने मिलने वाले ब्याज को क्लेम नहीं करते हैं तो, आपको उस ब्याज की रकम पर कोई अतिरिक्त ब्याज का फायदा आपको नहीं मिलेगा।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.