Small Cap Fund में Investment को लेकर मन में है कोई सवाल, तो यहां मिलेगा हर जवाब

अगर कोई ऐसा व्यक्ति इन फंड्स में निवेश करने जा रहा है जिसकी इनमें विशेषज्ञता नहीं है तो उसे सबसे पहले टाइम फ्रेम पर ध्यान देना चाहिए। स्मॉल कैप फंड में बड़ा पैसा बन सकता है लेकिन उसके लिए आपको कम-से-कम चार-पांच साल के लिए निवेश करना होगा।

By Ankit KumarEdited By: Publish:Thu, 15 Jul 2021 01:55 PM (IST) Updated:Thu, 15 Jul 2021 01:55 PM (IST)
Small Cap Fund में Investment को लेकर मन में है कोई सवाल, तो यहां मिलेगा हर जवाब
स्मॉल कैप फंड अल्फा उत्पन्न करने का अवसर देता है।

नई दिल्ली, अंकित कुमार। देश में पिछले कुछ वर्षों में म्युचुअल फंड में निवेश का चलन बढ़ा है। लोग अब गारंटीड रिटर्न के साथ-साथ थोड़ा जोखिम लेना भी सीख गए हैं। इसी कड़ी में बड़े पैमाने पर निवेशक स्मॉल कैप फंड में निवेश को लेकर भी गंभीर दिख रहे हैं। हालांकि, स्मॉल कैप फंड को आम तौर पर ज्यादा जोखिम वाला माना जाता है लेकिन अगर इन फंड्स में अगर सोच-समझकर और सारे पहलुओं को ध्यान में रखकर निवेश किया जाए तो आप अच्छे पैसे बना सकते हैं। इस विषय पर आपके हर सवाल का जवाब तलाशन के लिए हमने पीजीआईएम इंडिया म्युचुअल फंड के सीनियर फंड मैनेजर (इक्विटी) अनिरुद्ध नाहा से विस्तार से बात की।

बातचीत के प्रमुख अंश इस प्रकार हैंः

सवाल: स्मॉल कैप फंड क्या है? यह किसी मिड-कैप या लार्ज कैप फंड से किस तरह अलग है?

उत्तरः स्मॉल कैप फंड में न्यूनतम 65 फीसद निवेश रेगुलेटर द्वारा परिभाषित स्मॉल कैप स्टॉक में होता है। शेष 35 फीसद राशि का निवेश किसी भी बाजार पूंजीकरण वाली कंपनी के स्टॉक के साथ डेट या ऑफर डॉक्यूमेंट में परिभाषित मनी मार्केट सिक्योरिटीज में निवेश किया जा सकता है। मार्केट कैप के लिहाज से शीर्ष 250 कंपनियों की लिस्ट से बाहर के स्टॉक को स्मॉल कैप के रूप में परिभाषित किया गया है। छोटी कंपनियों में निवेश करते समय हमारा जोर ऐसी कंपनियों में निवेश पर होता है, जिनका ऑपरेटिंग कैशफ्लो मजबूत होता है, बैलेंस शीट साफ-सुथरी होती है और कॉरपोरेट गवर्नेंस में कोई बड़ा मसला नहीं होता है।

सवालः स्मॉल कैप फंड में किसे निवेश करना चाहिए?

उत्तरः कम-से-कम पांच साल और उससे अधिक समय के लिए निवेश का टार्गेट रखकर चल रहे ऐसे निवेशक जो अपने मौजूदा इक्विटी पोर्टफोलियो को और मजबूत बनाना चाहते हैं और ज्यादा जोखिम समायोजित रिटर्न प्राप्त करना चाहते हैं, वे स्मॉल कैप फंड में निवेश के बारे में सोच सकते हैं।

सवालः इंवेस्टर्स को स्मॉल कैप फंड में कितने लंबे समय तक निवेश करना चाहिए?

उत्तरः ऐसे निवेशक जो कम-से-कम पांच साल या उससे ज्यादा अवधि तक निवेश करना चाहते हैं, उन्हें ही स्मॉल कैप फंड में निवेश करना चाहिए। निवेशक एक हद तक जोखिम को कम करने और बाजार को टाइम करने के रिस्क से बचने के लिए म्युचुअल फंड द्वारा दी जाने वाली एसआईपी सुविधा के माध्यम से अपने निवेश को Stagger करने की कोशिश कर सकते हैं।

सवालः क्या लंबे समय के निवेश के लिहाज से स्मॉल कैप फंड एक बेहतर विकल्प है?

उत्तरः आम तौर पर इक्विटी को ऐसे एसेट क्लास के रूप में देखा जाता है तो लंबी अवधि में रिटर्न के मामले में अन्य एसेट क्लास को पीछे छोड़ देते हैं। किसी भी व्यक्ति के रिस्क प्रोफाइल के अनुपात में एक्सपोजर एवं महंगाई दर से ज्यादा रिटर्न हासिल करने के लिए पोर्टफोलियो तैयार करना अनिवार्य होता है। जहां तक इक्विटी का सवाल है तो आम तौर पर कम से मध्यम अवधि में स्मॉल कैप में अधिक उतार-चढ़ाव देखने को मिलता है लेकिन लंबी अवधि में इसमें जोखिम को समायोजित कर बढ़िया रिटर्न हासिल करने की संभावना मौजूद है। निवेशक को निवेश करने से पहले अपने पूरे एसेट एलोकेशन और रिस्क प्रोफाइल पर गौर करना चाहिए। हम इस फंड में लंबे समय में रिटर्न हासिल करने के लिए मुख्य रूप से दो चीजों पर ध्यान देते हैं। इसमें सबसे पहले कमाई में वृद्धि की संभावना और दूसरे नंबर पर P/E के रिरेटिंग की संभावना होती है।

सवालः स्मॉल कैप फंड में कितने फीसद निवेश करना चाहिए या निवेश किया जा सकता है?

उत्तरः निवेशकों को कुल एसेट अलोकेशन निर्धारित करने से पहले जोखिम उठाने की क्षमता, निवेश की अवधि, खास वित्तीय लक्ष्य, खर्च करने योग्य आय जैसे पहलुओं पर विचार करना चाहिए। इक्विटी की अगर बात की जाए तो निवेशक अपने कोर एलोकेशन के पूरक होल्डिंग के एक हिस्से के रूप में स्मॉल कैप्स को आवंटित करने पर विचार कर सकते हैं। यह जोखिम प्रोफाइल, आर्थिक स्थितियों, प्रचलित मूल्यांकन आदि के आधार पर इक्विटी आवंटन के 10 फीसद से 30 फीसद तक हो सकता है। हालांकि, उचित एसेट एलोकेशन के लिए, किसी वित्तीय सलाहकार से परामर्श करना जरूरी है।

सवालः स्मॉल कैप फंड्स किन सेक्टर्स में निवेश करते हैं?

उत्तरः स्मॉल कैप फंड आम तौर पर बॉटम-अप अप्रोच का पालन करते हैं। चूंकि एक बड़ा यूनिवर्स है जो आला या उभरते क्षेत्रों सहित कई सेक्टर्स में फैला हुआ है, एक फंड मैनेजर पोर्टफोलियो में शामिल करने से पहले व्यवसाय और प्रबंधन की गुणवत्ता पर गौर करता है और सेक्टर एलोकेशन इसका एक परिणाम है। सामान्य तौर पर, एक स्मॉल कैप फंड संभावित रूप से उन क्षेत्रों में सार्थक एक्सपोजर प्रदान कर सकता है जहां लार्ज कैप या मिड कैप कंपनियों की उपस्थिति कम है। ऐसे उद्योगों के उदाहरण वस्त्र, निर्माण, रसायन, आईटी उत्पाद कंपनियां, रियल एस्टेट हो सकते हैं जिनका भारत में प्रमुख सूचकांकों में कम प्रतिनिधित्व है।

सवालः स्मॉल कैप म्युचुअल फंड्स का क्या भविष्य है?

उत्तरः देश की इकोनॉमी मंदी से बाहर आ रही है और आर्थिक सुधार आमतौर पर स्मॉल कैप सहित बाजारों में व्यापक सुधार से जुड़ा है। स्मॉल कैप सेग्मेंट ऐसा सेक्टर है, जिस पर बहुत अधिक शोध नहीं हुआ है। यह साथ ही समय के साथ अल्फा उत्पन्न करने का अवसर प्रदान करता है। हमने समय के साथ देखा है; अच्छी स्मॉल कैप कंपनियां समय के साथ मिडकैप कंपनियां और यहां तक कि लार्ज कैप कंपनियां बनने की दिशा में आगे बढ़ती हैं। स्मॉल कैप फंड में निवेश करके स्मॉल कैप कंपनियों की क्षमता का दोहन किया जा सकता है।

सवाल: अगर कोई व्यक्ति स्मॉल कैप फंड्स में निवेश करने की सोच रहा है, तो उसे किन बातों को ध्यान में रखना चाहिए?

उत्तरः अगर कोई ऐसा व्यक्ति इन फंड्स में निवेश करने जा रहा है, जिसकी इनमें विशेषज्ञता नहीं है तो उसे सबसे पहले टाइम फ्रेम पर ध्यान देना चाहिए। स्मॉल कैप फंड में बड़ा पैसा बन सकता है लेकिन उसके लिए आपको कम-से-कम चार-पांच साल के लिए निवेश करना होगा। यह सबसे पहली चीज है, जिस पर ध्यान देना चाहिए।

chat bot
आपका साथी