DakPay app के जरिये PPF खाते में जमा कर सकते हैं पैसा, जानिए तरीका

How to deposit money in PPF account using DakPay app

डाकघर में पीपीएफ खाता खोलने के लिए ग्राहकों को एक बार ब्रांच विजिट करना होगा और इसके बाद इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (आईपीपीबी) ऐप के साथ खाते को ऑनलाइन चला सकते हैं। हाल ही में डाकपे ऐप की शुरुआत हुई है।

NiteshThu, 28 Jan 2021 07:00 AM (IST)

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। पब्लिक प्रॉविडेंट फंड (PPF) लंबी अवधि के लोकप्रिय निवेश योजनाओं में से एक है। इसकी सुविधा डाकघर और बैंकों में मिलती है। विशेषज्ञों के अनुसार, कंपाउंडिंग फीचर की वजह से PPF सबसे सुरक्षित फिक्स्ड इनकम प्रोडक्ट्स में से एक है। PPF सबसे अच्छा टैक्स बचत विकल्प भी देता है। निवेश की अवधि के दौरान अर्जित मैच्योरिटी राशि और पूरा ब्याज कर-मुक्त होते हैं। पीपीएफ की लॉक-इन अवधि 15 वर्ष है और व्यक्ति इसमें एक वर्ष में 1.5 लाख रुपये का निवेश कर सकता है। पीपीएफ पर ब्याज दर की हर तिमाही में समीक्षा की जाती है।

डाकघर में पीपीएफ खाता खोलने के लिए ग्राहकों को एक बार ब्रांच विजिट करना होगा और इसके बाद इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (आईपीपीबी) ऐप के साथ खाते को ऑनलाइन चला सकते हैं। हाल ही में डाकपे ऐप की शुरुआत हुई है, इस ऐप से ऑनलाइन बैंकिंग सेवाओं और डाक उत्पादों की सेवा ली जा सकती है।

यह भी पढ़ें: बैंक के नाम से आने वाली फर्जी कॉल की कैसे करें पहचान, क्या है बचने का तरीका, जानिए

खाता खोलने के बाद IPPB ऐप का उपयोग करके ऑनलाइन पैसे जमा करने के लिए ग्राहकों के पास PPF खाता संख्या और ग्राहक आईडी होना चाहिए।

DakPay app का उपयोग करके पीपीएफ खाते में पैसे जमा करने के स्टेप, समझिये

1: DakPay app खोलें

2: 'DOP प्रोडक्ट' सेक्शन पर जाएं और पीपीएफ पर टैप करें। DOP का मतलब डाक विभाग से है।

3: पीपीएफ खाता संख्या और डीओपी ग्राहक आईडी दर्ज करें।

4: किस्त की अवधि और राशि का चयन करें।

5: 'ट्रांसफर' पर क्ल्सिक करें और राशि ट्रांसफर होने पर एक सूचना मिलेगी।

निवेशकों के लिए यह जानना जरूरी है कि PPF खाते की मैच्योरिटी अवधि 15 वर्ष है। हालांकि, मैच्योरिटी के एक वर्ष के भीतर इसे और पांच साल के लिए बढ़ाया जा सकता है। इसके अलावा बिना किसी नए योगदान के भी पीपीएफ खाता मैच्योर के बाद भी सक्रिय रह सकता है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.