लोन से मिलेगा छुटकारा, 2021 में कर्ज-मुक्त होने के लिए करें ये काम

how to become debt free things you need to do to become debt free in 2021

साल 2020 खत्म होने को है और बहुत सारे लोग अब नए साल की तैयारी में लग गए हैं। वैसे तो साल 2020 कोरोना काल के लिए याद किया जाएगा लेकिन नए साल में हर व्यक्ति उन बुरी यादों को भुलाकर आगे बढ़ना चाहेगा।

Publish Date:Tue, 29 Dec 2020 12:49 PM (IST) Author: Nitesh

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। साल 2020 खत्म होने को है और बहुत सारे लोग अब नए साल की तैयारी में लग गए हैं। वैसे तो साल 2020 कोरोना काल के लिए याद किया जाएगा, लेकिन नए साल में हर व्यक्ति उन बुरी यादों को भुलाकर आगे बढ़ना चाहेगा। अगर हम वर्ष 2021 को वित्तीय तौर पर सहेजना चाहें तो हमें आगे कई ऐसे काम करने होंगे जो हमें वर्ष 2020 से सबक मिल चुका है, हम इस खबर में ऐसे ही पांच बातों का जिक्र करेंगे।

यदि आप अपने कर्ज से छुटकारा पा लेते हैं, तो आप खुद को अधिक आर्थिक रूप से सुरक्षित और मानसिक रूप से संतुलित पाएंगे। यदि आपने कई कर्ज लिए हैं, क्रेडिट कार्ड बिल लंबित हैं, तो कर्ज-मुक्त होने में समय, प्रयास और योजना पर काम करना होगा। 

2021 में कर्ज-मुक्त रहने के लिए ये 5 चीजें करना जरूरी

1. आय और व्यय का पता लगाएं, ध्यान रखें: पहला कदम कर्जका प्रबंधन करते समय अपनी आय और खर्च की एक सूची तैयार करना है। निर्धारित खर्चों को देखते हुए एक दूसरी सूची तैयार करें क्योंकि कुछ खर्च ऐसे होते हैं जिन्हें करना अनिवार्य है। जैसे किराया, ईएमआई, भोजन का खर्च, वाहन आदि।

2. खर्चों में कटौती: कर्ज को साफ करने के लिए आपको अपने खर्चों में कटौती करने की जरूरत है। अपने मासिक सदस्यता की समीक्षा करें, क्योंकि जिम सदस्यता, केबल टीवी और ऑनलाइन स्ट्रीमिंग सदस्यता जैसी सेवाएं जल्दी से आपको कर्ज के जाल में डाल सकती हैं। 30 दिनों के दौरान अर्जित और खर्च की गई हर चीज़ को लिख लें।

3. ऑटोमेट पेमेंट्स: आपको कर्जचुकौती को सर्वोच्च प्राथमिकता देने की आवश्यकता, और आप ऐसा कर सकते हैं कि एक भी रीपेमेंट छूटे न। ऑटो-डेबिट विकल्प का विकल्प चुनें ताकि आपके लोन की ईएमआई, क्रेडिट कार्ड बिल का भुगतान हर महीने समय पर हो। आपको नियत तारीख तक अपने क्रेडिट कार्ड पर बकाया राशि का भुगतान करने की कोशिश करनी चाहिए।

4. ठोस पुनर्भुगतान रणनीति: कर्ज से बाहर निकलने के लिए आप चुकौती रणनीतियों में से एक या एक संयोजन को अपना सकते हैं। आप 'न्यूनतम से अधिक भुगतान' कर सकते हैं। यदि आपके पास बचत का सरप्लस है, तो आप अपने कर्जको कम करने के लिए हर महीने देय न्यूनतम राशि से अधिक का भुगतान कर सकते हैं। 

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.