इन चार तरीकों से घर बैठे पाएं PF Balance की जानकारी, नहीं करनी पड़ेगी मशक्कत

PF Balance अगर आप UAN पोर्टल पर रजिस्टर्ड हैं तो 011-22901406 नंबर पर मिस-कॉल देकर भी अपने पीएफ अकाउंट का बैलेंस जान सकते हैं।

By Pawan JayaswalEdited By: Publish:Tue, 14 Jul 2020 01:48 PM (IST) Updated:Tue, 14 Jul 2020 07:55 PM (IST)
इन चार तरीकों से घर बैठे पाएं PF Balance की जानकारी, नहीं करनी पड़ेगी मशक्कत
इन चार तरीकों से घर बैठे पाएं PF Balance की जानकारी, नहीं करनी पड़ेगी मशक्कत

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। पर्सनल प्रोविडेंट फंड यानी ईपीएफ (EPF) को लेकर कर्मचारियों के मन में कई दुविधाएं होती हैं। बहुत से कर्मचारियों को अपने पीएफ अकाउंट का बैलेंस चेक करने के लिए भी मशक्कत करनी पड़ती है। कर्मचारी को अपने पीएफ अकाउंट का बैलेंस जानने के लिए अपने नियोक्ता द्वारा साल के अंत में पीएफ स्टेटमेंट शेयर किये जाने का इंतजार करने की आवश्यकता नहीं है। कर्मचारी घर बैठे ऑनलाइन अपने पीएफ अकाउंट का बैलेंस पता कर सकता है। आइए जानते हैं कि किन-किन तरीकों से पीएफ अकाउंट का बैलेंस पता किया जा सकता है।

उमंग ऐप के माध्यम से

कर्मचारी उमंग ऐप के माध्यम से अपने मोबाइल पर ही पीएफ अकाउंट का बैलेंस जान सकते हैं। यह एक सरकारी ऐप है, जिस पर सरकार की विभिन्न योजनाओं से जुड़ी सुविधाएं मिलती हैं। उमंग ऐप पर सबसे पहले कर्मचारी को अपने फोन नंबर का प्रयोग कर रजिस्ट्रेशन कराना होगा। इसके बाद वे इस ऐप के जरिए अपनी ईपीएफ पासबुक देख सकते हैं, क्लेम के लिए आवेदन कर सकते हैं और अपने क्लेम को ट्रैक भी कर सकते हैं।

एसएमएस के जरिए

अगर आपका यूएएन ईपीएफओ के साथ रजिस्टर्ड है, तो आप 7738299899 नंबर पर एक एसएमएस करके अपने पीएफ बैलेंस और ताजा योगदान की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। कर्मचारी को इसके लिए 'EPFOHO UAN ENG' एसएमएस भेजना होगा। यहां ENG अपनी पसंदीदा भाषा के पहले तीन अक्षर हैं। यह सुविधा दस भाषाओं में उपलब्ध है। ध्यान रखें कि यह एसएमएस रजिस्टर्ड मोबाइल से ही किया जाए।

मिस-कॉल के माध्यम से

अगर आप यूएएन पोर्टल पर रजिस्टर्ड हैं, तो 011-22901406 नंबर पर मिस-कॉल देकर भी अपने पीएफ अकाउंट का बैलेंस जान सकते हैं। आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से यह मिस कॉल देनी होगी और आपको जानकारी मिल जाएगी। सुनिश्चित कर लें कि आपका यूएएन आपके बैंक अकाउंट नंबर, आधार और पैन के साथ जुड़ा हो।

ईपीएफ पोर्टल के माध्यम से

कर्मचारी ईपीएफ पोर्टल पर भी अपने पीएफ अकाउंट का बैलेंस जान सकते है। सबसे पहले कर्मचारी को www.epfindia.gov.in पर जाना होगा। अब 'Our Services' टैब में जाकर 'For Employees' पर क्लिक करना होगा। अब 'Member Passbook' पर क्लिक करना होगा। अब एक नया पेज खुलकर आएगा। ईपीएफ पासबुक प्राप्त करने के लिए यह सुनिश्चित कर लें कि आपका यूएएन एक्टिव हो। अब आपको यूएएन और पासवर्ड के साथ लॉग-इन करना होगा। इसके बाद आप अपनी ईपीएफ पासबुक चेक कर सकेंगे।

chat bot
आपका साथी