रिटायरमेंट फंड जुटाने के लिए बेहतर विकल्प है NPS, इसमें निवेश के हैं ये चार बड़े फायदे

रिटायरमेंट फंड के लिए नेशनल पेंशन सिस्टम (NPS) काफी लोकप्रिय योजना है। देश के करीब सभी सरकारी और निजी बैंकों में जाकर इस योजना के तहत खाता खुलवाया जा सकता है। नेशनल पेंशन सिस्टम में 18 से 60 साल तक की उम्र के लोग निवेश कर सकते हैं।

By NiteshEdited By: Publish:Thu, 25 Feb 2021 07:00 AM (IST) Updated:Thu, 25 Feb 2021 06:25 PM (IST)
रिटायरमेंट फंड जुटाने के लिए बेहतर विकल्प है NPS, इसमें निवेश के हैं ये चार बड़े फायदे
four big benefit of national pension system nps

नई दिल्ली बिजनेस डेस्क। जीवन में कमाई के साथ बचत और उसके बाद निवेश का सामंजस्य लेकर चला जाए तो यह बहुत अच्छी बात होगी। व्यक्ति जितनी कम उम्र में निवेश शुरू करेगा, वह उतना ही बड़ा रिटायरमेंट फंड तैयार कर लेगा। रिटायरमेंट फंड के लिए नेशनल पेंशन सिस्टम (NPS) काफी लोकप्रिय योजना है। देश के करीब सभी सरकारी और निजी बैंकों में जाकर इस योजना के तहत खाता खुलवाया जा सकता है। नेशनल पेंशन सिस्टम में 18 से 60 साल तक की उम्र के लोग निवेश कर सकते हैं। 

OTP की मदद से खुल सकता है खाता

नेशनल पेंशन सिस्टम में ग्राहक घर बैठे ओटीपी के माध्यम से खाता खुलवा सकते हैं। इसमें बैंकों के ऐसे ग्राहक जो अपने बैंक की इंटरनेट बैंकिंग सुविधा के जरिये NPS खाता खोलना चाहते हैं, वे रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर OTP प्राप्त कर एनपीएस अकाउंट खुलवा सकते हैं। 

म्युचुअल फंड

NPS म्युचुअल फंड की तरह मैनेज होता है। यह सरकारी और निजी दोनों क्षेत्र के कर्मचारियों के लिए है। इसमें इक्विटी, कॉरपोरेट बॉन्ड और गवर्नमेंट सिक्युरिटीज के तौर पर निवेश होता है। इसमें निवेशक को अपनी नौकरी के दौरान हर महीने कुछ राशि जमा करानी होती है। निवेशक रिटायरमेंट के बाद एक हिस्सा निकाल सकते हैं और बाकी बचे पैसे से नियमित आय के लिए एनुइटी ले सकते हैं।

आयकर लाभ

कोई भी व्यक्ति जो एनपीएस का ग्राहक है, वह आयकर अधिनियम की धारा 80 सी के अंतर्गत 1.5 लाख रुपये के ग्रोस इनकम का 10 फीसद तक कर कटौती का दावा कर सकता है। NPS के टियर 1 खाते में निवेश से आयकर लाभ मिलता है। 

प्री-मैच्योर निकाल सकते हैं पैसा

NPS के तहत कुछ विशेष परिस्थितियों में प्री-मैच्योर निकासी की अनुमति है। इसके लिए नया व्यापार शुरू करने, शादी, बच्चों की पढ़ाई, घर खरीदने या बनाने व लिस्टेड बीमारी आदि के लिए ही प्री-मैच्योर निकासी की जा सकती है।

chat bot
आपका साथी