Fixed Deposit की तुलना में इन निवेश विकल्‍पों पर मिलेगा ज्‍यादा रिटर्न, जानें क्‍या कहते हैं एक्‍सपर्ट

अगर आप भी छोटी अवधि के लिए बेहतर लाभ के नजरिए से अपना पैसा लगाना चाहते हैं तो आप FD के अलावा अन्य कई सारी निवेश योजनाओं में अपना पैसा लगा सकते हैं। बैंकों ने FD योजनाओं पर ब्याज दर को घटाया है।

By Abhishek PoddarEdited By: Publish:Fri, 12 Nov 2021 01:08 PM (IST) Updated:Sun, 14 Nov 2021 08:33 AM (IST)
Fixed Deposit की तुलना में इन निवेश विकल्‍पों पर मिलेगा ज्‍यादा रिटर्न, जानें क्‍या कहते हैं एक्‍सपर्ट
आप FD के अलावा भी अन्य कई सारी निवेश योजनाओं में अपना पैसा लगा सकते हैं।

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। हर किसी के लिए अपने खर्चों को बेहतर तरीके से मैनेज करने के लिए बचत करना बेहद ही जरूरी होता है। अगर आप अपने बचत के पैसों को सही जगह पर इनवेस्ट करते हैं तो इससे आप भविष्य में और भी बेहतर पैसा कमा सकते हैं। कई सारे लोग बिना जोखिम वाली बचत और निवेश योजनाओं में अपना पैसा लगाने को वरियता देते हैं। Bank Fixed Deposit बिना जोखिम वाली निवेश योजनाओं में से एक है और कई सारे लोग अपना पैसा FD में जमा करते हैं। लेकिन, पिछले कुछ सालों से देखा जा रहा है कि, बैंकों ने FD योजनाओं पर ब्याज दर को घटाया है, इसके अलावा आपको इन पर हासिल होने वाली रकम पर टैक्स भी चुकाना पड़ता है। जिस वजह से निवेश के लिहाज से मौजूदा वक्त में FD की बजाय लोग अन्य निवेश विकल्पों की ओर भी ध्यान दे रहे हैं। अगर आप भी छोटी समय अवधि के लिए बेहतर लाभ के नजरिए से अपना पैसा लगाना चाहते हैं तो आप FD के अलावा अन्य कई सारी निवेश योजनाओं में अपना पैसा लगा सकते हैं।

ऑप्टिमा मनी मैनेजर्स के फाउंडर और CEO पंकज मठपाल के अनुसार अगर आप कम समय के लिए बिना जोखिम वाली निवेश योजना में अपना पैसा लगना चाहते हैं और तो आप पोस्ट ऑफिस की टाइम डिपॉजिट में अपना पैसा लगा सकते हैं। इसमें आपको गारंटीड और FD से ज्यादा रिटर्न मिलता है। लेकिन अगर आप थोड़ा ज्यादा जोखिम उठा सकते हैं, तो आप डेट फंड में निवेश कर सकते हैं। अगर आप 2 या 3 साल के लिए फ्लोटर फंड में निवेश कर सकते हैं। या फिर आप शॉर्ट ड्यूरेशन फंड के अंतर्गत भी निवेश कर सकते हैं। इसके साथ ही आप छोटी अवधि के लिए म्युचुअल फंड के अंतर्गत हाइब्रिड फंड में भी निवेश कर सकते हैं।

Post Office Time Deposit

अगर आप पोस्ट ऑफिस की टाइम डिपॉजिट योजना के तहत 1 से 3 साल की अवधि के लिए अपना पैसा लगाते हैं तो इस पर आपको 5.5 फीसद का ब्याज मिलता है। वहीं, अगर आप इसमें 5 साल के लिए अपना पैसा लगाते हैं तो इस पर आपको 6.7 फीसद का ब्याज हासिल होता है।

डेट फंड

डेट फंड एक ऐसा फंड है, जिसमें आपको कोई फिक्स रिटर्न की गारंटी नहीं मिलती है, लेकिन आप इसमें कम समय के लिए अपना पैसा लगा सकते हैं। निश्चित आय देने वाली निवेश योजनाओं के मुकाबले डेट फंट आपको काफी बेहतर रिटर्न देने की क्षमता रखते हैं। आप डेट फंड के अंतर्गत लिक्विड फंड, अल्ट्रा-शॉर्ट ड्यूरेशन फंड और मनी मार्केट फंड जैसी योजनाओं में निवेश कर सकते हैं।

chat bot
आपका साथी