top menutop menutop menu

ये 4 निवेश विकल्प आपके लिए हैं सबसे बढ़िया, पूंजी की सुरक्षा के साथ ही मिलेगा गारंटीड रिटर्न

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। जब अपनी गाढ़ी कमाई को कहीं निवेश करने की बात आती है तो ऐसे में कई निवेश विकल्पों पर गौर किया जाता है, जहां पूंजी सुरक्षा और बेहतर रिटर्न सबसे ज्यादा जरूरी है। मौजूदा कोरोना संकट में निवेशक चुनौतीपूर्ण समय से गुजर रहे हैं। COVID -19 से पहले जीवन आसान था। पिछले कुछ महीनों में आपकी व्यक्तिगत निवेश रणनीति बदल गई है। पहले निवेशक जोखिम मोल लेने के मूड में रहते थे लेकिन, फिलहाल सुरक्षित निवेश की ओर हर किसी का ध्यान जाता है। अगर आप अभी गारंटीड रिटर्न की तलाश में हैं तो आपके पास सबसे बेहतर विकल्प क्या हैं? जानिए

(1) स्वैच्छिक भविष्य निधि (VPF)

स्वैच्छिक भविष्य निधि (VPF) वेतनभोगियों के लिए एक बेहतरीन निवेश विकल्प है। यह योजना, कर्मचारी भविष्य निधि का हिस्सा है, यह न केवल उच्च रिटर्न प्राप्त करने में मदद करती है, बल्कि कर-बचत साधन के रूप में भी यह बेहतर है। सरकार ने मौजूदा संकट को देखते हुए लोगों के हाथों में ज्यादा पैसे रहें इसके लिए 31 अगस्त, 2020 तक मूल वेतन की ईपीएफ अंशदान सीमा को घटाकर 10% कर दिया है। 

(2) सार्वजनिक भविष्य निधि (PPF)

पब्लिक प्रॉविडेंट फंड या पीपीएफ सबसे अच्छा जोखिम-मुक्त निवेश विकल्पों में से एक है। यहां न केवल आप पैसा सुरक्षित रहता है बल्कि, 100% कर-मुक्त रिटर्न की गारंटी है। यह दीर्घकालिक वित्तीय लक्ष्यों को पूरा करने के लिए एक बढ़िया विकल्प है। देश भर में बैंक और डाकघरों में पीपीएफ खाता आसानी से खोला जा सकता है। आप पीपीएफ में 500 रुपये से कम की राशि के साथ निवेश शुरू कर सकते हैं। 

(3) फिक्स्ड डिपॉजिट (Fixed Deposit)

फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) कई जोखिम वाले निवेशकों के लिए एक लोकप्रिय निवेश साधन है। यह बचत खाता ब्याज दर, पूंजी सुरक्षा, आसान नकदी और सुनिश्चित रिटर्न के लिए लोकप्रिय है। 7 दिनों से लेकर 10 साल के टेन्योर के लिए इसमें 3 से 9 फीसद के बीच ब्याज दर मिलता है। 

(4) राष्ट्रीय बचत पत्र

PPF की तरह, नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट (NSC) भी एक सुरक्षित, कम जोखिम वाला निवेश विकल्प है जो कर-बचत साधन के रूप में भी बेहतर है। यह सरकार समर्थित योजना है जो 5 साल की मैच्योरिटी अवधि के साथ आती है। आप अपने पास के पोस्ट ऑफिस से एनएससी खरीद सकते हैं। एनएससी पर ब्याज की मौजूदा दर 6.8% है और ब्याज वार्षिक रूप से चक्रवृद्धि है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.