FD Interest Rate: SBI सहित यह तीनों बैंक दे रहे हैं FD अकाउंट पर बेहतर ब्याज का फायदा, जानें पूरी डिटेल

बिना जोखिम के निवेश साधनों में से Fixed Deposits एक ऐसा माध्यम है जो कि निवेश करने वाले लोगों के बीच आज भी लोकप्रिय है। किसी FD योजना को चुनने से पहले आपको अगल अलग बैंकों के ऑफर और उनके मौजूदा ब्याज दर के बारे में जरूर देख लेना चाहिए।

Abhishek PoddarSat, 06 Nov 2021 11:06 AM (IST)
अलग अलग बैंक FD पर बेहतर इंट्रेस्ट रेट का फायदा दे रहे हैं

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। हर किसी के लिए बचत करना काफी जरूरी होता है। बचत करने से हमें अचानक आने वाले खर्चों से निपटने में काफी आसानी होती है। लेकिन बचत करने के साथ साथ उसे सही तरह से निवेश करना भी काफी जरूरी है। बिना जोखिम के निवेश साधनों में से Fixed Deposits एक ऐसा माध्यम है, जो कि निवेश करने वाले लोगों के बीच आज भी सबसे लोकप्रिय है।

हमें Fixed Deposits में पैसा लगाने से पहले अपनी लंबी अवधि और छोटी अवधि के वित्तीय लक्ष्यों का हिसाब जरूर लगा लेना चाहिए। छोटी अवधि के वित्तीय लक्ष्यों को पूरा करने में FD काफी सहायक सााबित होती है। हालांकि, लंबी अवधि में इसके तहत पैसा रखने पर आपको उतना फायदा हासिल नहीं होता है। क्योंकि, FD के तहत मिलने वाला ब्याज टैक्स के अंदर आता है।

किसी FD योजना को चुनने से पहले आपको अगल अलग बैंकों के ऑफर और उनके मौजूदा ब्याज दर के बारे में जरूर देख लेना चाहिए। इससे आपको सही अधिकतम लाभ वाली FD योजना चुनने में काफी मदद मिलेगी। यहां पर हम आपको कुछ ऐसे बैंक पर मिलने वाले ब्याज दर के बारे में बताने जा रहे हैं।

State Bank Of India(SBI)

देश का सबसे बड़ा बैंक अपने ग्राहकों को FD अकाउंट पर बेहद आकर्षक ब्याज दर की पेशकश करता है। SBI की वेबसाइट के मुताबिक, अगर आप 3 साल के लिए Fixed Deposits में अपना पैसा जमा करते हैं तो इस पर आपको 5 फीसद तक के ब्याज दर का फायदा हासिल होता है। वहीं, 5 साल तक पैसा जमा करने पर आपको 10 फीसद ब्याज दर का फायदा मिलता है। जबकि, 5 साल से अधिक समय तक जमा करने पर 15 फीसद ब्याज दर प्राप्त होता है।

Yes Bank FD

इस अग्रणी और प्रमुख प्राइवेट बैंक की FD योजना में निवेश करने पर आपको बेहतर ब्याज दर का फायदा मिलता है। इसमें 6 महीने से 9 महीने तक अपना पैसा लगाने पर आपको 5 फीसद ब्याज दर का फायदा मिलता है। वहीं, 9 महीने से 1 साल तक पैसा लगाने पर आपको 5.25 फीसद ब्याज दर का फायदा मिलता है। 1 साल से 3 साल तक इसके तहत निवेश पर बैंक आपको 6 फीसद जबकि, 3 साल से अधिक की अवधि तक निवेश पर आपको 6.25 फीसद ब्याज दर का फायदा मिलेगा।

Indusind Bank FD

इंडसइंड बैंक की FD योजना के तहत अगर आप 1 साल से 2 साल के लिए निवेश करते हैं तो, इस पर आपको 6 फीसद तक का ब्याज दर मिलता है। वहीं, 2 साल से 3 साल तक निवेश करने पर यह बैंक अपने ग्राहकों को 6.50 फीसद का ब्याज दर मिलता है।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.