EPF पेंशनर्स UMANG App पर देख सकते हैं पासबुक, अपडेट कर सकते हैं जीवन प्रमाण पत्र

UMANG App पर 90 फीसद यूजर्स ईपीएफओ से जुड़ी सेवाओं के लिए आते हैं। PC ANI

By Pawan JayaswalEdited By: Publish:Tue, 11 Aug 2020 04:23 PM (IST) Updated:Thu, 13 Aug 2020 10:15 AM (IST)
EPF पेंशनर्स UMANG App पर देख सकते हैं पासबुक, अपडेट कर सकते हैं जीवन प्रमाण पत्र
EPF पेंशनर्स UMANG App पर देख सकते हैं पासबुक, अपडेट कर सकते हैं जीवन प्रमाण पत्र

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने पेंशनर्स के लिए पासबुक चेक करने की प्रक्रिया को आसान बनाने और मोबाइल फोन से ही जीवन प्रमाण पत्र अपडेट करने की सुविधा देने के लिए सब्सक्राइबर्स को उमंग एप पर 16 विभिन्न सेवाओं तक पहुंच की सुविधा प्रदान की है। अर्थात अब पेंशनर्स उमंग एप के माध्यम से अपनी पासबुक चेक कर सकते हैं और अपना जीवन प्रमाण पत्र अपडेट कर सकते हैं। अपने 66 लाख पेंशनर्स के लिए ईपीएफओ उमंग एप पर 'View Pensioner Passbook' और 'updation of Jeevan Pramaan Patra' सुविधा लेकर आया है।

इन सेवाओं का फायदा लेने के लिए पेंशनर को अपना यूएएन (UAN) और ईपीएफओ के साथ रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर को एक्टिव रखना होगा। यहां बता दें कि उमंग एप पर 90 फीसद यूजर्स ईपीएफओ से जुड़ी सेवाओं के लिए आते हैं। इस एप पर क्लेम के लिए आवेदन किया जा सकता है, क्लेम को ट्रैक किया जा सकता है और इसके स्टेटस को जाना जा सकता है। उमंग एप पर यूजर्स के बीच सबसे अधिक लोकप्रिय सेवा 'View Member Passbook' है।

यह भी पढ़ें: बिना UAN के इस तरह जानें अपना PF Balance और करें ईपीएफ अकाउंट से निकासी

ईपीएफओ कहता है, 'भारत में स्मार्ट फोन की पहुंच बढ़ने के साथ ही ईपीएफओ मोबाइल गवर्नेंस के माध्यम से अपने सदस्यों तक अपनी सेवाओं की पहुंच बढ़ाने में सक्षम हो गया है, जिससे डिजिटल डिवाइड को बढ़ावा मिल रहा है।'

ईपीएफओ के आंकड़ों के अनुसार, कोरोना वायरस महामारी में अप्रैल 2020 से जुलाई 2020 के दौरान कुल 11.27 लाख क्लेम आवेदन उमंग एप के जरिए ऑनलाइन भरे गए हैं। इसमें कोरोना वायरस महामारी से पहले की अवधि दिसंबर 2019 से मार्च 2020 की तुलना में 180 फीसद का उछाल है। उस अवधि में उमंग एप के जरिए सिर्फ 3.97 लाख क्लेम आवेदन ही आए थे।

अप्रैल से जुलाई 2020 की अवधि के दौरान 18.52 लाख एपीआई हिट्स View Pensioner Passbook सेवा के लिए आए, जबकि 29,773 एपीआई हिट्स updating Jeevan Pramaan Patra सेवा के लिए प्राप्त हुए।

chat bot
आपका साथी