DA बढ़ाने के साथ बोनस बांटने का भी ऐलान, इन 95 हजार कर्मचारियों की बल्‍ले-बल्‍ले

Dearness Allowance Hike news महाराष्‍ट्र में स्‍टेट रोड ट्रांसपोर्ट कॉरपोरेशन (MSRTC) के 95 हजार कर्मचारियों को सरकार ने दिवाली का तोहफा दिया है। उनके महंगाई भत्‍ते (Dearness Allowance DA) में 5 फीसद का इजाफा किया गया है।

By Ashish DeepEdited By: Publish:Tue, 26 Oct 2021 05:00 PM (IST) Updated:Wed, 27 Oct 2021 06:29 AM (IST)
DA बढ़ाने के साथ बोनस बांटने का भी ऐलान, इन 95 हजार कर्मचारियों की बल्‍ले-बल्‍ले
इससे अब उनका DA बढ़कर 12 फीसद से 17 फीसद हो जाएगा।

नई दिल्‍ली, पीटीआइ। महाराष्‍ट्र में स्‍टेट रोड ट्रांसपोर्ट कॉरपोरेशन (MSRTC) के 95 हजार कर्मचारियों को सरकार ने दिवाली का तोहफा दिया है। उनके महंगाई भत्‍ते (Dearness Allowance) में 5 फीसद का इजाफा किया गया है। इससे अब उनका DA बढ़कर 12 फीसद से 17 फीसद हो जाएगा। अच्‍छी बात यह है कि 1 नवंबर को ही सैलरी भी आ जाएगी। यानि त्‍योहार से पहले कर्मचारियों के खाते में पैसे आ जाएंगे।

यही नहीं कॉरपोरेशन ने दिवाली भेंट के तौर पर 2500 रुपए से 5000 रुपए तक बोनस भी बांटने का ऐलान किया है। इस वित्‍तीय बोझ की भरपाई के लिए कॉरपोरेशन ने कई रूटों पर किराया बढ़ा दिया है। टिकट में न्‍यूनतम 5 रुपए की बढ़ोतरी की गई है। कॉरपोरेशन के उपाध्‍यक्ष शेखर चन्‍ने ने बताया कि Covid Mahamari के कारण कॉरपोरेशन की बस सेवा काफी प्रभावित हुई है। किराया बढ़ाने से कॉरपोरेशन को 50 करोड़ रुपए की अतिरिक्‍त आमदनी होने की उम्‍मीद है।

उन्‍होंने बताया कि कॉरपोरेशन के पास 16 हजार बसों का बेड़ा है। तेल और टायर की कीमतें बढ़ने से MSRTC पर नया वित्‍तीय बोझ आ गया है। इसलिए किराया बढ़ाने का फैसला किया गया। बता दें कि बीते हफ्ते केंद्रीय कैबिनेट ने DA में बढ़ोतरी का ऐलान किया था। इससे पेंशनर की महंगाई राहत (Dearness relief) भी बढ़ गई थी। इस बढ़ोतरी से DA और DR 31 फीसद हो गया है।

उधर, SAIL के कर्मचारियों को भी वेतन वृद्धि मिली है। नेशनल ज्वायंट कमेटी फॉर स्टील की बैठक में प्रबंधन और कामगारों की यूनियनों के बीच समझौता हो गया। हिंद मजदूर सभा (एचएमएस) के नेता राजेंद्र सिंह ने बताया कि नये समझौते के अनुसार सेल के सभी कर्मियों को 26.05 प्रतिशत पर्क्‍स (वेतन-भत्ता) देने पर सहमति बनी है। इस समझौते से देश भर में सेल के विभिन्न प्लांटों और इकाइयों में कार्यरत 70 हजार से ज्यादा कामगारों को छह से दस हजार रुपये तक का मासिक लाभ हो सकता है।

chat bot
आपका साथी