डेढ़ साल बाद बढ़ी इन केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी, जानिए अब कितना पैसा बढ़कर आएगा बैंक में

मोदी सरकार ने Indian Railways के उन कर्मचारियों का महंगाई भत्‍ता (Dearness Allowance) भी बढ़ा दिया है जो छठा वेतनमान पा रहे हैं और Central Government employee हैं। सरकार के इस फैसले से उनकी Salary में बंपर इजाफा हो गया है।

Ashish DeepTue, 14 Sep 2021 12:38 PM (IST)
जनवरी 2021 का महंगाई भत्‍ता भी फ्रीज था। (Pti)

नई दिल्‍ली, बिजनेस डेस्‍क। मोदी सरकार ने Indian Railways के उन कर्मचारियों का महंगाई भत्‍ता (Dearness Allowance) भी बढ़ा दिया है, जो छठा वेतनमान पा रहे हैं और Central Government employee हैं। सरकार के इस फैसले से उनकी Salary में बंपर इजाफा हो गया है। उनके महंगाई भत्‍ते में सीधे 25 फीसद की बढ़ोतरी की गई है। यह बढ़ोतरी 1 जुलाई 2021 से लागू की गई है। यानि कर्मचारियों को जुलाई और अगस्‍त की सैलरी का एरियर भी मिलेगा।

केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्‍ता

अगस्‍त में मोदी सरकार ने Central Government and Central Autonomous Bodies के कर्मचारियों का महंगाई भत्‍ता (Dearness Allowance) भी 25 फीसद बढ़ाया था। Covid Mahamari के कारण उनके महंगाई भत्‍ते को भी अप्रैल 2020 में फ्रीज कर दिया गया था। अब हालात सामान्‍य होने पर केंद्र सरकार ने महंगाई भत्‍ते में बढ़ोतरी की है। इससे केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्‍ता बढ़कर 28 फीसद हो गया है। ये वे कर्मचारी हैं, जो 7th Pay Commission पा रहे हैं।

164% थी पहले DA की दर

Indian Railways के बोर्ड के Executive Director, Pay Commission – II एमके गुप्‍ता के आदेश के मुताबिक इन कर्मचारियों का 1 जनवरी 2020, 1 जुलाई 2020 और 1 जनवरी 2021 का महंगाई भत्‍ता भी फ्रीज था। वे इस दौरान 164 फीसद की दर से DA पा रहे थे। ये वे कर्मचारी हैं जो छठा वेतनमान पा रहे हैं। सरकार ने इन कर्मचारियों का DA बढ़ाकर 189 फीसद कर दिया है, जो 1 जुलाई 2021 से लागू है। इसके पहले के महंगाई भत्‍ते का पेमेंट 164 फीसद की दर से हुआ है और इसका कोई एरियर भी नहीं मिलेगा। यह आदेश सभी Indian Railways Office के लिए है, जो अभी छठे वेतनमान के तहत Salary दे रहे हैं।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.