इन 5 तरीकों से अब कम सैलरी वाले भी जमा कर सकते हैं करोड़ों रुपये का फंड

इस तरह जमा कर सकते हैं एक करोड़ रुपये का फंड, जानिए कैसे

By Surbhi JainEdited By: Publish:Fri, 21 Sep 2018 05:32 PM (IST) Updated:Sun, 23 Sep 2018 12:44 PM (IST)
इन 5 तरीकों से अब कम सैलरी वाले भी जमा कर सकते हैं करोड़ों रुपये का फंड
इन 5 तरीकों से अब कम सैलरी वाले भी जमा कर सकते हैं करोड़ों रुपये का फंड

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। अपने भविष्य को आर्थिक रूप से सुरक्षित करने के लिये लोग बचत और निवेश करते हैं। आमतौर पर लोग ऐसी स्कीम और प्लान का चयन करते हैं जो कम समय में निवेशित राशि पर ज्यादा रिटर्न दे सके। लेकिन आपको बता दें कि स्कीम और प्लान के अलावा भी आपकी ओर से की जाने वाली बचत आपकी आदतों पर भी निर्भर करती हैं।

बता दें कि रोजमर्रा की कुछ आदतों में में सुधार करने से आप एक निश्चित समय में एक करोड़ रुपये तक की राशि जुटा सकते हैं। इसके लिए आपको अनुशासित रणनीति अपनानी होगी।

बड़े शहरों में लोग वीकेंड पर अपने परिवार या दोस्तों के साथ फिल्म देखने या फिर घूमने-फिरने जाते हैं। अगर हफ्ते के 4 रविवार में से वो एक में ऐसा करने से बचें तो वो 20 वर्षों की अवधि में इस राशि को जमा कर सकते हैं।

छोटी बचत से इतनी राशि को जुटाने के लिए आप इक्विटी म्युचुअल फंड्स में निवेश कर सकते हैं। यहां पर चक्रवृद्धि ब्याज अहम भूमिका निभाता है। यहां पर इक्विटी म्युचुअल फंड्स में नियमित निवेश कर लंबी अवधि में अपने लक्ष्य को हासिल कर सकते हैं। उदाहरण के तौर पर 15 फीसद के रिटर्न और 20 वर्ष की अवधि में आप ऐसा कर सकते हैं। हालांकि म्युचुअल फंड से मिलने वाला रिटर्न बाजार के उतार चढ़ाव पर निर्भर करता है, लेकिन लंबी अवधि में एसआईपी के जरिए किया गया निवेश अच्छा रहता है।

जानिए ऐसे ही पांच तरीके जिनके जरिए आप एक करोड़ का कॉर्पस जमा कर सकते हैं-

महीने के एक रविवार अपनी गाड़ी का न करें इस्तेमाल-

अगर महीने के एक रविवार आप घर पर रहते हैं तो शरीर को आराम देने के साथ साथ आप बचत भी कर सकते हैं। जैसे मान लीजिए किसी एक रविवार को घूमने पर आप 1000 रुपये तक खर्च कर देते हैं। इस राशि को एसआईपी के जरिए म्युचुअल फंड में निवेश करने से आप 20 वर्षों में 15 लाख रुपये जमा कर सकते हैं।

किसी एक दिन अपनी गाड़ी ऑफिस ले जाने से बचें-

किसी एक दिन पब्लिक ट्रांसपोर्ट का इस्तेमाल करने की कोशिश करें। गाड़ी के पेट्रोल पर लगने वाली राशि को एसआईपी के जरिए इक्विटी म्युचुअल फंड्स में निवेश कर सकते हैं। यह लंबी अवधि में आपको कॉर्पस जमा करने में मददगार साबित होगा।

महीने में एक दिन बाहर फिल्म देखने से बचें-

आप जैसे फिल्में देखते हैं उसी तरह देखते रहें, लेकिन उसकी आवृत्ति को महीने में एक बार कम कर दें। चार सदस्यों का परिवार किसी एक फिल्म पर करीब 1500 रुपये खर्च कर देता है। अगर आप इस राशि को इक्विटी फंड्स में निवेश करते हैं तो 20 वर्ष में 22 लाख रुपये जमा कर सकते हैं।

महीने में एक बार बाहर का खाना खाने से बचें-

एक मध्य वर्गीय परिवार लंच या डिनर पर करीब 1500 रुपये तक खर्च कर देता है। यहां पर भी अगर आप एक बार बाहर का खाना खाने से बचेंगे और इस राशि को निवेश करेंगे तो वही 20 वर्षों में 22 लाख रुपये जमा कर सकते हैं।

बेवजह की खरीदारी से बचें-

ऑनलाइन खरीदारी बेशक सस्ती होती है लेकिन मोबाइल पर घर बैठे खरीदारी के विकल्प से लोग बेवजह की चीजें भी खरीद लेते हैं। आकर्षक डिस्काउंट ऑफर्स के चक्कर में लोग एकदम से खरीद लेते हैं। वहीं, क्रेडिट कार्ड के चलते लोगों पैसों की परवाह नहीं करते हैं। अगर आप इस तरह की खरीदारी से बचते हैं तो महीने में 2000 रुपये तक की बचत कर सकते हैं। इस राशि के निवेश से 20 वर्षों में आप 30 लाख रुपये जमा कर सकते हैं।

chat bot
आपका साथी