खर्च-बचत के इस महीने आ गए हैं दो नए ऑप्‍शन, जानिए और क्‍या-क्‍या चीजें हैं बदलीं

Covid mahamari में खर्च जुटाने की बात हो चाहे Fixed deposit के जरिए bachat की। 1 जून 2021 से कई चीजें बदल गई हैं। इनमें LPG Cylinder ke rate से लेकर Bank Cheque book तक बदल गई है। साथ ही Income tax की वेबसाइट भी बदल रही है।

By Ashish DeepEdited By: Publish:Tue, 01 Jun 2021 12:51 PM (IST) Updated:Wed, 02 Jun 2021 06:18 PM (IST)
खर्च-बचत के इस महीने आ गए हैं दो नए ऑप्‍शन, जानिए और क्‍या-क्‍या चीजें हैं बदलीं
यही नहीं PFRDA ने नया ऑप्‍शन भी दिया है, जिससे कोई भी दोबारा एडवांस ले सकता है। (Reuters)

नई दिल्‍ली, बिजनेस डेस्‍क। Covid mahamari में खर्च जुटाने की बात हो चाहे Fixed deposit के जरिए bachat की। 1 जून 2021 से कई चीजें बदल गई हैं। इनमें LPG Cylinder ke rate से लेकर Bank Cheque book तक बदल गई है। साथ ही Income tax की वेबसाइट भी बदल रही है। यही नहीं PFRDA ने नया ऑप्‍शन भी दिया है, जिससे कोई भी दोबारा एडवांस ले सकता है।

PF खाते से दोबारा निकासी

EPFO ने 6 करोड़ अंशधारकों को राहत देते हुए PF खाते से दूसरी बार पैसा निकालने की इजाजत दी है। संगठन ने बीते साल की शुरुआत में अपने सदस्यों को महामारी के कारण आकस्मिक जरूरतों को पूरा करने के लिए पैसा निकालने की इजाजत दी थी। इसके तहत सदस्यों को 3 महीने का मूल वेतन (मूल वेतन + महंगाई भत्ता) या उनके भविष्य निधि खाते में जमा रकम का 75 प्रतिशत तक, जो भी कम हो, निकालने की इजाजत है।

HDFC Bank की नई दरें

HDFC Bank ने Fixed deposit की ब्याज दरों में बड़ा बदलाव किया है। बैंक अब 7 दिन से 29 दिन के FD पर 2.50% की ब्याज दर दे रहा है। वहीं, 30 से 90 दिनों की FD पर बैंक की तरफ से 3% की ब्याज दर दी जा रही है। बैंक की नई दरें 21 मई से लागू हैं। बैंक 7 दिन से 10 साल तक एफडी पर 2.50% से 5.50% ब्याज दर दे रहा है।

सीनियर सिटीजन को फायदा

बैंक सीनियर सिटीजन को एफडी पर 50 अतिरिक्त बेसिस प्वाइंट दे रहा है। 7 से 10 साल के एफडी पर सीनियर सिटीजन को 3% से 6.25% की ब्याज दर मिल रही है।

LPG कमर्शियल सिलेंडर के रेट

LPG कमर्शियल सिलेंडर के रेट 1 जून 2021 को बदल गए। इनमें 122 रुपए प्रति सिलेंडर की कटौती हुई है। हालांकि बिना सब्सिडी वाले घरेलू LPG सिलेंडर के दाम में कोई बदलाव नहीं किया गया है। इस फैसले से जनता ने राहत की सांस ली है। अब 19 Kilo Ka Cylinder 1473.50 रुपए में मिलेगा। जबकि पहले इसकी कीमत 1595.50 रुपए थी।

Bank of Baroda के ग्राहकों के लिए खास खबर

बैंक ऑफ बड़ौदा (BoB) के ग्राहक हैं तो 1 जून से बैंक चेक पेमेंट के नियमों में बदलाव करने जा रहा है। दरअसल बैंक पॉजिटिव पे कन्फर्मेशन (Positive Pay Cheque) सर्विस को शुरू कर रहा है। इससे Cheque froad कम हो जाएंगे। अगर कोई ग्राहक 2 लाख या उससे ज्‍यादा रुपये का चेक जारी करता है तो ग्राहक को डिटेल बैंक से साझा करनी होंगी। उसके बाद बैंक उसके बारे में क्रास चेक करेगा। Cheque Froad सामने आने पर बैंक तुरंत पेमेंट होल्‍ड कर देगा।

Income Tax Department रिटर्न फाइलिंग

Income Tax Department रिटर्न फाइलिंग को आसान बना रहा है। विभाग टैक्सपेयर्स के लिए एक नया ई-फाइलिंग वेब पोर्टल (Income tax e-filing portal) पेश करने की तैयारी में है। इसका इस्‍तेमाल Income Tax Return दाखिल करने के साथ टैक्स से जुड़े अन्य कार्यों के लिए किया जा सकेगा। नया पोर्टल अधिक सहज और सुविधाजनक होगा। इसके लिए मौजूदा वेब पोर्टल 1 से 6 जून के बीच बंद रहेगा। इसके लॉन्‍च होने के बाद लोग मोबाइल से भी Income tax return फाइल कर पाएंगे।

chat bot
आपका साथी