Personal Loan के लिए कर रहे हैं आवेदन, इन 8 बैंक की ब्याज दरें हैं सबसे कम, EMI का नहीं बढ़ेगा बोझ

यदि आपका क्रेडिट स्कोर ज्यादा है और आपकी क्रेडिट हिस्ट्री पुरानी है तो आप अपने कर्जदाता के साथ पर्सनल लोन ब्याज पर बातचीत करने का एक बेहतर मौका देते हैं।

By NiteshEdited By: Publish:Fri, 14 Aug 2020 01:00 PM (IST) Updated:Sun, 16 Aug 2020 09:55 AM (IST)
Personal Loan के लिए कर रहे हैं आवेदन, इन 8 बैंक की ब्याज दरें हैं सबसे कम, EMI का नहीं बढ़ेगा बोझ
Personal Loan के लिए कर रहे हैं आवेदन, इन 8 बैंक की ब्याज दरें हैं सबसे कम, EMI का नहीं बढ़ेगा बोझ

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। कोरोनावायरस महामारी के बीच लोगों को नौकरी छूटने और वेतन कटौती के कारण वित्तीय कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है। लोगों को कुछ राहत देने के लिए बैंक कम ब्याज दर पर पर्सनल लोन दे रहे हैं। हालांकि, पर्सनल लोन के लिए चयन में बहुत सावधानी होनी चाहिए क्योंकि सुरक्षित लोन की तुलना में पर्सनल लोन पर ब्याज दर अधिक है।

पर्सनल लोन का लाभ उठाते समय उधारकर्ता को सबसे पहले ब्याज के बारे में जानकारी ले लेनी चाहिए। क्योंकि पर्सनल लोन के ब्याज दरें ज्यादा होती हैं। यदि आपके पास पर्सनल लोन लेने के अलावा कोई अन्य विकल्प नहीं है, तो आपको तुलना करनी चाहिए और देखना चाहिए कि कौन से बैंक सबसे कम ब्याज दर पर लोन दे रहा है।

यह भी पढ़ें: UPI का इस्तेमाल करते समय रहें सावधान, जालसाज आपको ठगने के लिए अपना रहे ये 4 तरीके

हालांकि, कर्ज लेने वाले को यह याद रखना चाहिए कि ब्याज दर केवल एक चीज नहीं है जो कि बैंकों द्वारा दिए गए लोन में निहित है। पर्सनल लोन के लिए आवेदन करते समय क्रेडिट स्कोर बहुत मायने रखता है। क्रेडिट स्कोर बेहतर रहेगा तो कर्जदाता को यह भरोसा रहेगा कि आप लोन लेकर उसे चुका सकते हैं। यदि आपका क्रेडिट स्कोर ज्यादा है और आपकी क्रेडिट हिस्ट्री पुरानी है तो आप अपने कर्जदाता के साथ पर्सनल लोन ब्याज पर बातचीत करने का एक बेहतर मौका देते हैं। 

क्रेडिट स्कोर के अलावा आपकी आय को बैंकों द्वारा आपकी अधिकतम पर्सनल लोन राशि और लागू ब्याज दर का पता लगाने के लिए ध्यान में रखा जाएगा।

जानिए कुछ ऐसे बैंकों के बारे में जो कम ब्याज दर पर लोन दे रहे हैं... इंडियन बैंक का आईबी क्लीन लोन पर ब्याज दर 9.20 फीसद आईडीएफसी बैंक का पर्सनल लोन पर ब्याज दर 9.20 फीसद भारतीय स्टेट बैंक Xpress Lite Scheme ब्याज दर 9.60 पंजाब नेशनल बैंक पर्सनल लोन स्कीम फॉर पब्लिक 9.65 फीसद सेंट्रल बैंक सेंट पर्सनल लोन स्कीम 9.85 फीसद सिटी बैंक पर्सनल लोन 9.99 फीसद यूको बैंक यूको कैश 10.05 फीसद बैंक ऑफ बड़ौदा पर्सनल लोन 10.50

chat bot
आपका साथी