Atal Pension Yojana: रिटायरमेंट के बाद हर महीने मिलेगी 5,000 रुपये की पेंशन, जानिए क्या है प्रीमियम

Atal Pension Yojana में कोई व्यक्ति 18 साल की आयु में जुड़ता है तो 60 साल की आयु के बाद हर महीने 1000 रुपये पेंशन प्राप्त करने के लिए 42 रुपये महीने का प्रीमियम देना होगा Pixabay

By Pawan JayaswalEdited By: Publish:Wed, 12 Aug 2020 03:34 PM (IST) Updated:Thu, 13 Aug 2020 10:16 AM (IST)
Atal Pension Yojana: रिटायरमेंट के बाद हर महीने मिलेगी 5,000 रुपये की पेंशन, जानिए क्या है प्रीमियम
Atal Pension Yojana: रिटायरमेंट के बाद हर महीने मिलेगी 5,000 रुपये की पेंशन, जानिए क्या है प्रीमियम

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। रिटायरमेंट के बाद की जरूरतों के लिए एक रिटायरमेंट फंड का होना बहुत आवश्यक है। रिटायरमेंट के बाद अगर हर महीने एक निश्चित पेंशन राशि व्यक्ति को मिलती रहे, तो वह अपने शेष जीवन को आनंद से गुजार सकता है। सरकार ने असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले लोगों की सामाजिक सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए अटल पेंशन योजना (APY) लॉन्च की थी। इस योजना में निवेश करके व्यक्ति रिटायरमेंट के बाद पेंशन के रूप में एक निश्चित राशि हर महीने प्राप्त कर सकता है। अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojana) का संचालन पेंशन फंड रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी (PFRDA) द्वारा किया जाता है। यह 18 से 40 साल की आयु के लोगों के लिए है। इस योजना के तहत हर महीने 1,000 रुपये से 5,000 रुपये तक की पेंशन राशि प्राप्त की जा सकती है।

यह भी पढ़ें: बिना UAN के इस तरह जानें अपना PF Balance और करें ईपीएफ अकाउंट से निकासी

अटल पेंशन योजना में प्रीमियम की राशि योजना में जुड़ते समय निवेशक की आयु और रिटायरमेंट के बाद मिलने वाली पेंशन राशि पर निर्भर करती है। एपीवाई के निवेशक मासिक, तिमाही या छह माह में अपनी प्रीमियम राशि जमा करा सकते हैं।

अटल पेंशन योजना में अगर कोई व्यक्ति 18 साल की आयु में जुड़ता है, तो 60 साल की आयु अर्थात रिटायरमेंट के बाद हर महीने 1,000 रुपये पेंशन प्राप्त करने के लिए 42 रुपये महीने का प्रीमियम भरना होगा। अगर वह व्यक्ति हर महीने 5,000 रुपये पेंशन प्राप्त करना चाहता है, तो उसे 60 साल पूरे होने तक हर महीने 210 रुपये प्रीमियम के रूप में जमा कराने होंगे। वहीं, अगर सब्सक्राइबर की आयु 40 साल है, तो 1,000 रुपये प्रति माह की पेंशन के लिए उसे 291 रुपये और 5,000 रुपये प्रति माह पेंशन के लिए उसे 1,454 रुपये प्रति माह प्रीमियम जमा कराना होगा। दुर्भाग्य से अगर इस दौरान सब्सक्राइबर की मृत्यु हो जाती है, तो नॉमिनी को 8.5 लाख रुपये की पेंशन मिलेगी।

गौरतलब है कि पीएफआरडीए ने लॉकडाउन के दौरान अटल पेंशन योजना के सब्सक्राइबर को एक विशेष राहत दी थी। कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए लगाए गए लॉकडाउन के दौरान अटल पेंशन योजना के सब्सक्राइबर्स का वित्तीय बोझ कम करने के लिए पीएफआरडीए ने 11 अप्रैल को एक सर्कुलर जारी कर 30 जून तक प्रीमियम के ऑटो- डेबिट को बंद करने का निर्णय लिया था। एक जुलाई से ऑटो-डेबिट सुविधा फिर से शुरू हो गई है।

chat bot
आपका साथी