Gratuity में इजाफे का फायदा नहीं मिल पा रहा इन कर्मचारियों को, जानिए कुल कितनी ज्‍यादा मिलेगी रकम

केंद्र सरकार के रिटायर केंद्रीय कर्मचारियों (Central Government Employees) के महंगाई भत्‍ते (Dearness Allowance) की दर में बढ़ोतरी का फायदा देने का फैसला सभी विभागों में अभी लागू नहीं हो पाया है। इसे लेकर रक्षा विभाग की ओर से एक लेटर जारी किया गया है।

Ashish DeepTue, 05 Oct 2021 03:43 PM (IST)
अफसर Gratuity और Leave Cash payment को लेकर सवाल कर रहे हैं।

नई दिल्‍ली, बिजनेस डेस्‍क। केंद्र सरकार के रिटायर केंद्रीय कर्मचारियों (Central Government Employees) के महंगाई भत्‍ते (Dearness Allowance) की दर में बढ़ोतरी का फायदा देने का फैसला सभी विभागों में अभी लागू नहीं हो पाया है। इसे लेकर रक्षा विभाग की ओर से एक लेटर जारी किया गया है। इसमें कहा गया है कि अभी विभाग को आफिशियल कम्‍युनिकेशन नहीं मिला है। हालांकि सेना के अफसर Gratuity और Leave Cash payment को लेकर सवाल कर रहे हैं। बता दें कि सरकार 1 जनवरी 2020 से 30 जून 2021 के बीच रिटायर कर्मचारियों को यह फायदा दे रही है। इससे उनके रिटायर फंड में Gratuity और Leave Cash payment में न्‍यूनतम पौने दो लाख रुपए से ज्‍यादा का फायदा होगा।

Office of Principal Controller of Defence Accounts (Officers) ने कहा है कि रिटायर अफसरों को परेशान होने की जरूरत नहीं है। रक्षा विभाग का आदेश आने के बाद PCDA (O), Pune तत्‍काल एक्‍शन लेगा। इस बारे में ज्‍यादा सवाल न करें।

अफसरों में इस बात को लेकर क्‍वेरी है कि सरकार के इस फैसले से उनका Retirement Fund कितना बढ़ेगा। एक्‍सपर्ट के मुताबिक सेंट्रल गवर्नमेंट कर्मचारी अगर 1 जनवरी 2020 से 30 जून 2021 के बीच रिटायर हुए हैं तो वे भी अपनी Last Drawn Basic Pay के आधार पर कैलकुलेट कर सकते हैं कि उन्‍हें कितना फायदा होगा।

पौने दो लाख रुपए बढ़ जाएगी रकम

DA का कैलकुलेशन करने वाले और एजी ऑफिस ब्रदरहुड, प्रयागराज के पूर्व अध्‍यक्ष हरिशंकर तिवारीके मुताबिक अगर किसी कर्मचारी की रिटायरमेंट से पहले Last Drawn Basic salary 60 हजार रुपए के आसपास है तो उनके रिटायरमेंट फंड के तौर पर मिलने वाली Gratuity और Leave encashment की रकम करीब पौने दो लाख रुपए बढ़ जाएगी। वहीं अगर 7th Pay Matrix के सबसे ऊपर के Level 18 की बात करें तो उनके रिटायरमेंट फंड में सवा 7 लाख रुपए का इजाफा होगा। इस लेवल के अफसरों की बेसिक पे ढाई लाख रुपए महीना है।

Gratuity और Leave Encashment में कितनी बढ़ोतरी

हरिशंकर तिवारी के मुताबिक जो कर्मचारी जनवरी-जून 2021 के बीच रिटायर हुए हैं। उनको सबसे ज्‍यादा फायदा होगा। क्‍योंकि उनके रिटायरमेंट फंड का कैलकुलेशन 11 फीसद ज्‍यादा DA पर होगा। इसके बाद जो जुलाई-दिसंबर 2020 में रिटायर हुए हैं, उन्‍हें थोड़ा कम फायदा होगा, क्‍योंकि उस दौरान DA 7 फीसद बढ़ा था। फिर जनवरी-जून 2020 में रिटायरमेंट पाने वालों को 3 फीसद ज्‍यादा DA बढ़ोतरी का फायदा होगा।

कुल कितना फायदा होगा (जनवरी-जून 2021 में रिटायर होने वाले लोग)

Basic Salary = 60000 रुपए महीना

Last Drawn Salary में 11 फीसद DA पर कुल बढ़ोतरी = 6600 रुपए महीना

रिटायरमेंट पर Gratuity+Leave Encashment=करीब 1,74,900 रुपए

क्‍या है सरकार का फैसला

फाइनेंस मिनिस्‍ट्री ने बीते महीने आदेश दिया था कि 1 जनवरी 2020 से 30 जून 2021 के बीच रिटायर कर्मचारियों को 01.01.2020 (4 फीसद), 01.07.2020 (3 फीसद) और 01.01.2021(4 फीसद) DA स्‍लैब का फायदा मिलेगा।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
You have used all of your free pageviews.
Please subscribe to access more content.
Dismiss
Please register to access this content.
To continue viewing the content you love, please sign in or create a new account
Dismiss
You must subscribe to access this content.
To continue viewing the content you love, please choose one of our subscriptions today.