सेंट्रल के कर्मचारी कर रहे DA बढ़ने का इंतजार, लेकिन इनको मिल गया 19200 रुपए का Diwali Gift

Dearness allowance latest news today केंद्रीय कर्मचारी महंगाई भत्‍ते (Dearness Allowance DA) में बढ़ोतरी का अभी इंतजार कर रहे हैं। उधर मध्‍य प्रदेश में इसका गुरुवार को ऐलान भी हो गया। राज्‍य सरकार ने सभी शासकीय कर्मचारियों के DA में 8 फीसद की बढ़ोतरी का ऐलान किया है।

By Ashish DeepEdited By: Publish:Thu, 21 Oct 2021 02:24 PM (IST) Updated:Fri, 22 Oct 2021 08:06 AM (IST)
सेंट्रल के कर्मचारी कर रहे DA बढ़ने का इंतजार, लेकिन इनको मिल गया 19200 रुपए का Diwali Gift
खास बात यह है कि सरकार ने इसे Diwali gift कहकर दिया है।

नई दिल्‍ली, बिजनेस डेस्‍क। केंद्रीय कर्मचारी महंगाई भत्‍ते (Dearness Allowance, DA) में बढ़ोतरी का अभी इंतजार कर रहे हैं। उधर, मध्‍य प्रदेश में इसका गुरुवार को ऐलान भी हो गया। राज्‍य सरकार ने सभी शासकीय कर्मचारियों के DA में 8 फीसद की बढ़ोतरी का ऐलान किया है। खास बात यह है कि सरकार ने इसे Diwali gift कहकर दिया है। यह भी कहा है कि नवंबर की सैलरी में यह भत्‍ता मिल जाएगा। यानि सरकारी कर्मचारियों के वेतन में अच्‍छा इजाफा होगा।

DA का कैलकुलेशन करने वाले और एजी ऑफिस ब्रदरहुड, प्रयागराज के पूर्व अध्‍यक्ष हरिशंकर तिवारी के मुताबिक एमपी में 8 फीसद DA बढ़ने के मायने हैं कि 20 हजार बेसिक सैलरी वाले को 19200 रुपए सालाना का फायदा होगा। एमपी सरकार के प्रवक्‍ता के मुताबिक शिवराज सरकार ने सरकारी कर्मचारियों को दिवाली पर उपहार दिया है। उनके महंगाई भत्ते में 8 प्रतिशत बढ़ोतरी की है। इससे अब यह 12 से बढ़कर कुल 20 प्रतिशत हो गया है। बता दें कि इनकी जुलाई 2020 और जनवरी 2021 का सैलरी हाइक भी रोक दिया गया था।

सैलरी में भी इंक्रीमेंट

एक और अच्‍छी खबर यह है कि इन शासकीय कर्मचारियों की सैलरी भी बढ़ेगी। इसकी 50 फीसद रकम नवंबर 2021 में मिलेगी। जबकि बाकी मार्च 2022 में मिलेगा। इस तरह इन कर्मचारियों को दोहरा फायदा हुआ है।

बढ़ेगा महंगाई भत्‍ता

मीडिया रिपोर्ट्स में कहा जा रहा है मोदी सरकार केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनरों के महंगाई भत्‍ते में 3 फीसद के इजाफे का ऐलान कर सकती है। यह ऐलान बतौर दिवाली के तोहफे के रूप में किया जाएगा। बता दें कि उत्‍तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव को देखते हुए सरकार के इस फैसले को गेम चेंजर कहा जा सकता है। राज्‍य कर्मचारी संयुक्‍त परिषद, उत्‍तर प्रदेश के महामंत्री आरके निगम ने कहा कि सरकार चुनाव को देखते हुए महंगाई भत्‍ते में बढ़ोतरी का ऐलान कभी भी कर सकती है।

28 फीसद से बढ़कर 31 फीसद हो जाएगा DA

निगम के मुताबिक इस बढ़ोतरी से सरकारी कर्मचारियों का DA 28 फीसद से बढ़कर 31 फीसद हो जाएगा। यानि अगर किसी व्‍यक्ति की बेसिक सैलरी 20000 रुपए महीना है तो उसे सालाना करीब 7200 रुपए का फायदा होगा।

chat bot
आपका साथी