दशहरे से पहले ही मिलेंगे लड्डू, इन लाखों कर्मचारियों की सैलरी बढ़ाने का हो गया ऐलान-जानिए कैलकुलेशन

7th pay commission DA hike केंद्र के बाद अब राज्‍य सरकार के कर्मचारियों की बल्‍ले-बल्‍ले होने वाली है। क्‍योंकि राज्‍य सरकारों ने उनके लिए खजाने का मुंह खोल दिया है। इनमें बिहार सरकार ने दशहरे (Dusshehra 2021) पर सरकारी कर्मचारियों को बड़ा तोहफा देने का फैसला किया है।

Ashish DeepSat, 25 Sep 2021 12:45 PM (IST)
राज्‍य सरकारें बढ़े Dearness Allowance की रकम अक्टूबर में कर्मचारियों को दो महीने के एरियर के साथ देंगी। (Pti)

नई दिल्‍ली, बिजनेस डेस्‍क। केंद्र के बाद अब राज्‍य सरकार के कर्मचारियों की बल्‍ले-बल्‍ले होने वाली है। क्‍योंकि राज्‍य सरकारों ने उनके लिए खजाने का मुंह खोल दिया है। इनमें बिहार सरकार ने दशहरे (Dusshehra 2021) पर सरकारी कर्मचारियों को बड़ा तोहफा देने का फैसला किया है। राज्‍य सरकार बढ़े हुए महंगाई भत्‍ते (Dearness Allowance) की रकम अक्टूबर में कर्मचारियों को दो महीने के एरियर के साथ देगी। बिहार कैबिनेट ने हाल में इस फैसले को मंजूरी दी है। इसके साथ ही मध्‍य प्रदेश में भी Dearness Allowance में इजाफे का ऐलान जल्‍द हो सकता है। एमपी गवर्नमेंट 7 लाख कर्मचारियों को महंगाई भत्ता और पेंशनरों को महंगाई राहत भत्‍ता देने का आदेश अक्‍टूबर में जारी करेगी।

उधर, उत्‍तराखंड में भी महंगाई भत्‍ते में 11 फीसद की बढ़ोतरी का ऐलान हो गया है। कैबिनेट ने शुक्रवार शाम इसका नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। इससे अक्‍टूबर में सरकारी कर्मचारियों की सैलरी बढ़कर आएगी। सरकारी प्रवक्‍ता के मुताबिक उत्‍तराखंड के कर्मचारियों को केंद्र के समान DA अक्‍टूबर से मिलेगा। इससे राज्य पर प्रतिमाह 150 करोड़ रुपये का भार आएगा। इन राज्‍यों में DA बढ़ने से 15 लाख से ज्‍यादा कर्मचारियों और पेंशनरों को फायदा होगा।

कितना होगा फायदा

महंगाई भत्‍ते की गणना करने वाले एजी ऑफिस ब्रदरहुड के पूर्व अध्‍यक्ष हरिशंकर तिवारी ने 7th Pay Matrix Level 1 कर्मचारी की सैलरी की गणना की है, जो इस प्रकार है :

बेसिक सैलरी : न्‍यूनतम 18,000 रुपए महीना

महंगाई भत्ता (17%) जो पहले मिल रहा था = 3060 रुपए महीना

DA में बढ़ोतरी (11 फीसद) कितनी हुई = 1980 रुपए महीना

कुल DA (28 फीसद) अब मिलेगा =5040 रुपए महीना

House Rent Allowance (HRA) = 5400 रुपए महीना

Transport Allowance (TA) (अगर दिल्‍ली जैसे मेट्रो में रहते हैं तो) = 1728 रुपए महीना

Total Salary : करीब 30,168 रुपए महीना (Excluding other Perks) बनेगी

कितना बढ़ा TA और HRA

हरिशंकर तिवारी के मुताबिक महंगाई भत्‍ता बढ़ने के कारण HRA और TA में भी जोरदार इजाफा हुआ है। Level 1 के कर्मचारी के HRA में, जो X कैटेगरी के शहर में रहता है, करीब 540 रुपए महीने का फायदा हुआ है। हालांकि इन शहरों में न्‍यूनतम HRA तय है। वहीं Transport Allowance (TPTA Cities) में करीब 230 रुपए महीने की बढ़ोतरी हुई है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.