Dearness allowance बढ़ने से पहले केंद्रीय कर्मचारियों के Travel allowance को लेकर अच्‍छी खबर

देशभर में करोड़ों केंद्रीय कर्मचारी अपने महंगाई भत्‍ते (Dearness allowance) के बढ़ने का इंतजार कर रहे हैं। इस बीच उनके लिए एक और अच्‍छी खबर आ रही है। केंद्र के नेतृत्‍व वाली मोदी सरकार ने Travel allowance के Claim Submission की मियाद बढ़ा दी है।

By Ashish DeepEdited By: Publish:Thu, 17 Jun 2021 10:47 AM (IST) Updated:Thu, 17 Jun 2021 11:44 AM (IST)
Dearness allowance बढ़ने से पहले केंद्रीय कर्मचारियों के Travel allowance को लेकर अच्‍छी खबर
केंद्रीय कर्मचारियों को Dearness allowance, Travel allowance, House rent allowance, Medical Allowance, Education Allowance और दूसरे भत्‍ते मिलते हैं। (Pti)

नई दिल्‍ली, बिजनेस डेस्‍क। देशभर में करोड़ों केंद्रीय कर्मचारी अपने महंगाई भत्‍ते (Dearness allowance) के बढ़ने का इंतजार कर रहे हैं। इस बीच उनके लिए एक और अच्‍छी खबर आ रही है। केंद्र के नेतृत्‍व वाली मोदी सरकार ने Travel allowance के Claim Submission की मियाद बढ़ा दी है। अब रिटायरमेंट पर कर्मचारी 180 दिन में अपना Travel allowance claim दे सकते हैं। सरकार ने इस मियाद को 60 दिन से बढ़ाकर 180 दिन कर दिया है। हालांकि सरकार ने Transfer या Training के Travel allowance Claim Submission की मियाद 60 दिन ही रखी है। इसका ऐलान फाइनेंस मिनिस्‍ट्री के एक्‍सपेंडिचर डिपार्टमेंट ने किया है। यह आदेश 15 जून 2021 से लागू हुआ है।

बता दें कि केंद्रीय कर्मचारियों को 7th Pay Commission के तहत Dearness allowance, Travel allowance, House rent allowance, Medical Allowance, Education Allowance और दूसरे भत्‍ते मिलते हैं।

यही नहीं केंद्रीय कर्मचारियों को महंगाई भत्‍ता बढ़ने की खबर भी इसी महीने मिल सकती है। कैबिनेट सेक्रेटरी के साथ केंद्रीय कर्मचारियों की यूनियन की बैठक 26 जून को होना तय हुआ है। इस दिन महंगाई भत्‍ते की बढ़ोतरी और डेढ़ साल के बकाया एरियर पर बात होगी।

दूसरे कर्मचारियों को अलग सुविधा

इससे पहले मार्च 2018 में विभाग ने रिटायरमेंट पर Tour/Transfer/Training/ Journey के TA Claim को दाखिल करने की मियाद 1 साल से घटाकर 60 दिन कर दी थी। विभाग को इस मियाद को बढ़ाने को लेकर कई विभागों ने लिखा था। इसके बाद विभाग ने मियाद बढ़ाने का फैसला लिया। दरअसल रिटायर होने वाले कर्मचारियों और उनके परिवारों के लिए TA Claim समय पर जमा कर पाना संभव नहीं था, इसलिए उन्‍होंने इस मियाद को बढ़ाने की मांग की थी।

TA Claim Submission

विभाग के शासनादेश में कहा गया है कि उसने रिटायरमेंट पर कर्मचारियों की इस परेशानी को ध्‍यान में रखकर उनकी TA Claim Submission की मियाद 60 दिन से बढ़ाकर 180 दिन कर दी है। लेकिन यह सुनिश्चित रहे कि Claim फॉर्म यात्रा पूरी होने के 180 दिन में जमा हो जाना चाहिए।

क्‍या कहते हैं एक्‍सपर्ट

एजी ऑफिस ब्रदरहुड प्रयागराज के पूर्व अध्‍यक्ष हरिशंकर तिवारी के मुताबिक 1 जनवरी 2016 से केंद्रीय कर्मचारियों को 7th Pay Commission का फायदा मिल रहा है। 7th Pay Commission में कई तरह के भत्‍तों को खत्‍म कर दिया गया था। क्‍योंकि आयोग ने बेसिक में कई गुना की बढ़ोतरी की थी, इसलिए भत्‍तों को खत्‍म किया गया था।

फिर मिलने लगे भत्‍ते

हालांकि कर्मचारियों की डिमांड पर सरकार ने कुछ भत्‍तों को दोबारा शुरू किया। यह अलाउंस, बोनस और अन्‍य फायदे के रूप में शुरू किए गए। हरिशंकर तिवारी ने बताया कि रेलवे में रनिंग, वाशिंग और Performance link bonus की शुरुआत हुई। डिफेंस और मेडिकल में भी अलाउंस शुरू किए गए। इसी तरह महंगाई भत्‍ता और दूसरे भत्‍ते केंद्रीय कर्मचारियों को मिलते हैं।

chat bot
आपका साथी