7वां वेतन आयोग : इन हजारों शिक्षकों को मिला बड़ा तोहफा, रिटायरमेंट के बाद पाएंगे ये बेनिफिट

पुरानी पेंशन योजना (Old Pension scheme) को लेकर अच्‍छी खबर है। Uttar Pradesh के करीब 5000 शिक्षकों ने पुरानी पेंशन की बड़ी लड़ाई जीत ली है। इलाहाबाद हाईकोर्ट ने योगी सरकार को जूनियर हाईस्‍कूल में तैनात शिक्षकों और कर्मचारियों को पुरानी पेंशन योजना का फायदा देने का आदेश दिया है।

Ashish DeepFri, 18 Jun 2021 10:42 AM (IST)
सरकार ने 1 अप्रैल 2005 से New Pension Scheme की शुरुआत की थी। (Pti)

नई दिल्‍ली, बिजनेस डेस्‍क। पुरानी पेंशन योजना (Old Pension scheme) को लेकर अच्‍छी खबर है। Uttar Pradesh के करीब 5000 शिक्षकों ने पुरानी पेंशन की बड़ी लड़ाई जीत ली है। इलाहाबाद हाईकोर्ट की लखनऊ बेंच ने योगी सरकार को जूनियर हाईस्‍कूल में तैनात शिक्षकों और कर्मचारियों को पुरानी पेंशन योजना का फायदा देने का आदेश दिया है। इस आदेश से हजारों शिक्षकों और कर्मचारियों में जबर्दस्‍त खुशी है। उनका कहना है कि अदालत का आदेश हमारे हित में है। हम चाहते हैं कि सरकार जल्‍द से जल्‍द इस पर अमल करे।

केंद्र सरकार ने पुरानी पेंशन योजना को विड्रा करते हुए 1 अप्रैल 2005 से New Pension Scheme की शुरुआत की थी। हालांकि पुरानी पेंशन फिर से लागू करने के लिए देशभर के लाखों सरकारी कर्मचारी मांग कर रहे हैं।

क्‍या है मामला

साल 2006 में उत्‍तर प्रदेश में राज्‍य सरकार ने 1000 जूनियर हाईस्‍कूलों को अनुदान सूची में शामिल किया था। इनमें काम करने वाले शिक्षकों और कर्मचारियों की संख्‍या 5 हजार के करीब है। इन शिक्षकों ने यूपी सीनियर बेसिक शिक्षक संघ की ओर से याचिका की थी। याचिका में कहा गया था कि राज्‍य सरकार ने पुरानी पेंशन को लेकर दिए गए 28 मार्च 2005 के ऑर्डर पर अमल करना शुरू कर दिया और हमारा यह बेनिफिट रोक दिया। हालांकि कोर्ट ने इस आदेश को खारिज करते हुए शिक्षकों को पुरानी पेंशन का फायदा देने को कहा है।

शिक्षक Old pension के हकदार

कोर्ट ने इस दलील को माना कि इन शिक्षकों की नियुक्ति नई पेंशन योजना लागू होने से पहले हो चुकी थी, इसलिए ये Old pension के हकदार हैं। सरकार ने इन शिक्षकों और कर्मचारियों की सैलरी भी 2005 के ग्रेड पे बैंड हिसाब से तय की थी। राज्य कर्मचारी संयुक्त परिषद उत्‍तर प्रदेश के महामंत्री आरके निगम ने कोर्ट के फैसले का स्‍वागत किया। उन्‍होंने कहा कि सरकार को इन शिक्षकों के साथ दूसरे कर्मचारियों को भी Old Pension का फायदा देना चाहिए। इसके लिए हम कई साल से आंदोलन कर रहे हैं।

पुरानी पेंशन के 3 बड़े फायदे

Old Pension वह योजना है, जिसमें पेंशन अंतिम ड्रॉन सैलरी पर बनती है। इसमें महंगाई दर बढ़ने के साथ पेंशनर की Dearness relief (महंगाई राहत) भी बढ़ जाती है। केंद्र सरकार जब नया वेतन आयोग लागू करती है तो भी पेंशन बढ़ती है।

2005 में आई नई पेंशन योजना

आरके निगम के मुताबिक 2005 में नई पेंशन योजना के तहत अलग से खाते खुलवाए गए थे। उसके बाद फंड के Money market में निवेश के लिए फंड मैनेजर भी रखे गए थे, जो ROI (Return on investment) पर नजर रखते हैं। अगर पेंशन फंड के निवेश का रिटर्न अच्‍छा रहा तो प्रॉविडेंट फंड और पेंशन की पुरानी स्कीम की तुलना में नए कर्मचारियों को रिटायरमेंट के समय भविष्य में अच्छी रकम मिल सकती है। लेकिन हमारी मांग है कि पेंशन फंड के निवेश का रिटर्न बेहतर ही होगा, यह कैसे संभव है। इसलिए पुरानी पेंशन योजना को लागू किया जाए।

NPS में क्‍या

आरके निगम के मुताबिक 1 जनवरी 2005 से नई पेंशन योजना (NPS) लागू हुई। खास बात है कि NPS खाताधारक को रिटायरमेंट के समय पुरानी पेंशन और पारिवारिक पेंशन का बेनिफिट नहीं मिलेगा। इस योजना में नए कर्मचारियों से वेतन और महंगाई भत्ते का 10% Contribution जाता है। जबकि सरकार 14% Contribution करती है।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.