7वां वेतन आयोग : Pensioners को लेकर जरूरी खबर, आपके WhatsApp पर आएगा इस रकम का अपडेट

अगर आपके घर में कोई Central Government Pensioner है तो उनके लिए राहत की खबर है। मोदी सरकार के पर्सनल डिपार्टमेंट ने Pension जारी करने वाले बैंकों से कहा है कि वे पेंशनरों की पेंशन स्लिप (Pension Slip) उनके मोबाइल नंबर पर SMS और Email के जरिए भेज सकते हैं।

By Ashish DeepEdited By: Publish:Thu, 24 Jun 2021 06:26 PM (IST) Updated:Sat, 26 Jun 2021 08:12 AM (IST)
7वां वेतन आयोग : Pensioners को लेकर जरूरी खबर, आपके WhatsApp पर आएगा इस रकम का अपडेट
62 लाख पेंशनरों के लिए यह बड़ी राहत की बात है। (Pti)

नई दिल्‍ली, बिजनेस डेस्‍क। अगर आपके घर में कोई Central Government Pensioner है तो उनके लिए राहत की खबर है। केंद्र सरकार ने Pension को लेकर जरूरी अपडेट दिया है। मोदी सरकार के पर्सनल डिपार्टमेंट ने Pension जारी करने वाले बैंकों से कहा है कि वे पेंशनरों की पेंशन स्लिप (Pension Slip) उनके मोबाइल नंबर पर SMS और Email के जरिए भेज सकते हैं। इसके लिए बैंक पेंशनर्स के रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबर का इस्‍तेमाल करें। 62 लाख पेंशनरों के लिए यह बड़ी राहत की बात है। क्‍योंकि Pension Slip के लिए उन्‍हें विभाग के चक्‍कर नहीं काटने पड़ेंगे।

क्‍या है आदेश में

हाल में Pension बांटने वाले बैंकों के Centralised Pension Processing Centres (CPPCs) के साथ बैठक में Ministry of Personnel, Public Grievances और Pensions ने यह आदेश जारी किया है। केंद्र सरकार ने जोर देकर कहा कि बैंक इस सर्विस को Welfare activity के तौर पर देखें। क्‍योंकि यह काफी जरूरी है। Pay Slip इनकम टैक्‍स, Dearness relief, DR Arrear से जुड़े काम में चाहिए होती है।

Ease of Living

सरकार ने पेंशनरों के ईज ऑफ लिविंग (Ease of Living) के तहत यह सर्विस देने की बात कही है। बैंकों से कहा गया है कि वे इस काम में WhatsApp जैसे सोशल मीडिया टूल की भी मदद ले सकते हैं। आदेश के मुताबिक Bank पेंशनर के खाते में Pension Credit होने के बाद SMS या Email से उसे भेज सकते हैं। अगर Pensioner का मोबाइल नंबर WhatsApp पर है तो उस पर भी Pension Slip भेज सकते हैं।

कैसी होगी Pension Slip

Pension Slip में मंथली पेंशन की पूरी डिटेल होनी चाहिए। अगर कोई टैक्‍स कटौती हो रही है तो वह भी स्लिप में दी जानी चाहिए। साथ ही कितना अमाउंट पेंशन खाते में भेजा गया, यह भी दिया होना चाहिए। बता दें कि केंद्र सरकार के पेंशनरों को 7th Pay Commission के तहत Dearness Relief भी Pension में जुड़कर मिलता है।

chat bot
आपका साथी